ओला से हुई फसलों की क्षति – भावुक मुख्यमंत्री

ओला से हुई फसलों की क्षति  – भावुक  मुख्यमंत्री

 रीवा जिले में गत दिनों ओला से हुई फसलों की क्षति का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज खेतों में जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया। श्री चौहान रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड के ग्राम अमिलिया के किसानों रज्जू केवट, हरनाम जायसवाल, सरोज तिवारी और इन्द्रभान कोल के खेतों में हुए फसल नुकसान को देखकर भावुक हो गये। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी भी कीमत में बर्बाद नहीं होने दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि फसल क्षति आकलन में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करवायी जाये। राजस्व, कृषि, ग्रामीण विकास विभाग के साथ जनता के बीच के पाँच लोग भी सर्वे दल में हों। इसके बाद राहत राशि वितरित करवायी जाये। सर्वे सूची को पंचायत भवन में प्रदर्शित करवाये जाने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये। उन्होंने कहा कि किसान की 50 प्रतिशत से अधिक क्षति को शत-प्रतिशत नुकसान माना जायेगा, जिसमें 15 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि दी जायेगी। इसके अतिरिक्त किसानों से उनके कर्जे की वसूली नहीं होगी और ब्याज शासन द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने फल न लगने वाली अरहर फसल का सर्वे करने के निर्देश भी दिए।

श्री चौहान ने कहा कि किसानों को आगामी सीजन में शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा तथा फसल आने तक एक रूपये प्रति किलो गेहूँ, चावल एवं नमक वितरित किया जायेगा। इसके साथ ही शत-प्रतिशत प्रभावित कृषकों को बच्चियों की शादी के लिये 25 हजार की अतिरिक्त राशि भी दी जायेगी। उन्होंने आगामी फसल की पैदावार आने तक प्रभावितों से बिजली के बिल की वसूली नहीं किये जाने की बात इस दौरान कही।

मुख्यमंत्री ने कमिश्नर एवं कलेक्टर को निर्देशित किया कि क्राप कटिंग परीक्षण कर फसल बीमा का लाभ दिलानें की पहल करें। इसमें बीमा कम्पनी द्वारा प्रदत्त राशि के अतिरिक्त जो राशि किसानों को देय होगी, उसे शासन वहन करेगा। उन्होंने कलेक्टर को निर्देशित किया कि प्रत्येक खेत का सही-सही सर्वे करवाकर रिपोर्ट भेजी जाये। जन-प्रतिनिधियों के सहयोग की भी अपेक्षा मुख्यमंत्री ने की।

इस अवसर पर ऊर्जा, जनसम्पर्क एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, अध्यक्ष जिला पंचायत श्री अभय मिश्रा, विधायक श्रीमती नीलम मिश्रा और श्री सुन्दरलाल तिवारी आदि उपस्थित थे।

आर.एस.पाराशर

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply