• March 29, 2016

किसानों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत :-मंत्री डॉ.संजीव कुमार बालियान

किसानों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत :-मंत्री डॉ.संजीव कुमार बालियान

जयपुर–(जनसंपर्क विभाग)– केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री डॉ.संजीव कुमार बालियान ने कहा है कि केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान गरीब किसान एवं पशुपालको के लिए बेहतरीन कार्य कर रहा हैं और सही मायनों में इसकी स्थापना के उद्देश्य को यहां के वैज्ञानिको के अथक प्रयासों से पूरा किया जा रहा है। यह बात डॉ.बालियान टोंक जिले के अविकानगर स्थित केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान के राष्ट्रीय भेड़ व किसान मेले में विभिन्न राज्यों एवं जिलों से आए किसानो व पशुपालकों को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे।    1

कृषि राज्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार किसानों के हितों के पूरी तरह से कटिबद्ध हैं और निरंतर उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना , प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के माध्यम से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होने कहा हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से अवकिानगर में पचास एकड भमि के वेटनरी एण्ड एनिमल सांइस संस्थान की स्थापना की जाएगी। जिससे यहां के युवाओं को उच्च अध्ययन में लाभ मिलेगा। साथ ही  किसानों को भी काफी सहयोग मिलेगा। उन्होने कहा कि संस्थान को वास्तव में बेहतरीन तरीके से विकसित किया गया हैं।

टोंक-सवाईमाधोपुर सांसद श्री सुखबीर सिंह जोैनापुरियां ने कहा कि आजादी के बाद किसानों के हित में चितिंत रहने वाली केन्द्र एवं राज्य सरकार ने पिछले वर्ष फसले खराबा होने पर किसानों को जिले में 400 करोड़ का मुआवजा दिया है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के हितो के अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 33 प्रतिशत फसल खराबा होने पर किसानों को मुआवजा देने का कानून बनाया ।

उन्होने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों को ऎसी फसलों पर नवाचार करने की आवश्यकता है जो कम पानी में ज्यादा से ज्यादा पैदावार हो। उन्होने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण अब बरसात कम होती हैं । उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार छोटे किसानों व पशुपालको के लिए पक्के मकान बनाकर देने की योजना को अमलीजामा पहना रही हैं।

मालपुरा विधायक श्री कन्हैयालाल  चौधरी ने कहा कि  हमारे राज्य में पानी उपलधता प्राचीनकाल से कम हैं। लेकिन राज्य के किसान धैर्यवान हैं और हर विपरीत परिस्थितियों में भी पुनः आशावान बनकर अपना कार्य करते है। उन्होने कहा कि किसान के लिए सबसे बड़ा धन उसकी भूमि एवं पशु होते हैं।

उन्होने कहा कि मालपुरा – टोडारायसिंह विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश लोगों की आजीविका का साधन पशुपालन एवं कृषि हैं। उनहोने कहा कि हमें किसानों एवं पशुपालकों की आय दुगनी करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को पूरा करना हैं। उन्होने कहा कि कृषि राज्यमंत्री श्री बलियान से अविकानगर संस्थान कृषि विज्ञान केन्द्र खोले जाना का आग्रह भी किया ।

कार्यक्रम समारोह में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिरीक्षक डॉ. एच.रहमान एवं केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान के निदेशक एस.एम.के. नकवी ने संस्थान के कार्यकलापों के सम्बध में अपने विचार प्रकट किए ।इससे पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री डॉ.संजीव कुमार बालियान ने सर्व प्रथम किसान घर का उद्धाटन किया। उसके पश्चात सैटर भ्रमण कर संस्थान की गतिविधियों की बारीकी से जानकारी ली ।

डॉ.संजीव कुमार बालियान ने बेडमिंटन कोर्ट खेल परिसर का उद्धाटन किया जहां लगभग10 मिनट टोंक -सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरियां एवं मालपुरा- टोडारायसिंह विधायक कन्हैयालाल चौधरी के साथ बेडमिंटन खेला साथ ही उन्होने पशु स्वास्थ्य विस्तार भवन का विधिवत उद्धाटन भी किया। कृषि राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय भेड़ एवं किसान मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से आए अनुसंधान संस्थानों की स्टॉलों पर जाकर उनकी कार्य प्रणाली की जानकारी ली ।

कार्यक्रम के अंत में कृषि राज्यमंत्री ने अपने कर कमलों से कृषि क्षेत्र में नवाचार करने वाले तथा बेहतरीन प्रदर्शनी लगाने वाले किसानों को पुरूस्कृत किया साथ ही संस्थान की हिन्दी पत्रिका अविपुंज का विमोचन भी किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply