कांग्रेस पार्टी तेलंगाना के लिए 6 गारंटी की घोषणा ” प्रजा पालन” :दिव्यांग को हर महीने 6,000 रुपये

कांग्रेस पार्टी तेलंगाना के लिए 6 गारंटी की घोषणा ” प्रजा पालन”  :दिव्यांग को हर महीने 6,000 रुपये

छह गारंटियों के कार्यान्वयन के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम प्रजा पालन के पहले दिन,  27 दिसंबर को पूरे तेलंगाना में 7.46 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने हैदराबाद में एक विशाल सार्वजनिक बैठक में तेलंगाना के लिए छह गारंटी की घोषणा की। इसमें प्रत्येक महिला के लिए 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता, सभी मंडलों में तेलंगाना अंतर्राष्ट्रीय स्कूल और अन्य शामिल हैं।

मुख्य सचिव शांति कुमारी के मुताबिक, राज्य भर में कुल 7,46,414 आवेदन प्राप्त हुए थे. जहां ग्रामीण क्षेत्रों में 2,88,711 आवेदन प्राप्त हुए, वहीं ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) सहित शहरी क्षेत्रों में 4,57,703 आवेदन प्राप्त हुए।

चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस द्वारा किए गए मुफ्त उपहारों का लाभ उठाने के लिए अपने आवेदन जमा करने के लिए तेलंगाना भर के गांवों और कस्बों में हजारों लोग सुबह से ही कतार में खड़े थे। नई सरकार के सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम प्रजा पालन के तहत 6 जनवरी तक 16,395 स्थानों पर सरकारी अधिकारियों द्वारा आवेदन प्राप्त किए जा रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने 28 दिसंबर को रंगारेड्डी जिले के अब्दुल्लापुरमेट में कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सभी 12,769 ग्राम पंचायतों और 3,626 नगरपालिका वार्डों में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को छोड़कर सभी दिनों में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे, जो सामान्य अवकाश हैं। प्रतिदिन सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। आवेदन गांवों और नगर निगम वार्डों में ग्राम सभाओं में आठ कार्य दिवसों के दौरान प्राप्त किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रत्येक 100 परिवारों पर एक काउंटर बनाया जाये.

सरकार ने कार्यक्रम के संचालन के लिए 3,714 अधिकारियों को तैनात किया है। विभिन्न विभागों से आये अधिकारी प्रतिदिन दो गांवों या दो वार्डों का दौरा करेंगे। सरकार ने सभी जिलों में कार्यक्रम के लिए 10 आईएएस अधिकारियों को समन्वयक भी नियुक्त किया है। महालक्ष्मी, रायथु भरोसा, गृह ज्योति, इंदिरम्मा इंदलु और चेयुथा के कार्यान्वयन के लिए आवेदन 28 दिसंबर से प्राप्त किए जाएंगे।

पांच गारंटियों के लिए एक ही आवेदन पत्र है। छठी गारंटी (युवा विकासम) के लिए शैक्षणिक संस्थानों में आवेदन बाद में प्राप्त किये जायेंगे।

> महालक्ष्मी के तहत हर महिला को 2,500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता मिलेगी जबकि 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी.

> रायथु भरोसा गारंटी के तहत, प्रत्येक किसान को हर साल प्रति एकड़ 15,000 रुपये मिलेंगे; और खेतिहर मजदूरों को सालाना 12,000 रुपये मिलेंगे.

>इंदिरम्मा इंदलु के तहत बेघरों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। तेलंगाना के शहीदों और तेलंगाना आंदोलन में भाग लेने वाले लोगों के परिवारों को 250 वर्ग गज का घर आवंटित किया जाएगा।

>गृह ज्योति के तहत हर महीने 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी.

> युवा विकासम के तहत, पार्टी ने सभी मंडलों में प्रत्येक छात्र और तेलंगाना अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों के लिए 5 लाख रुपये के विद्या भरोसा कार्ड का वादा किया।

>चेयुथा के तहत, वृद्धावस्था, विधवा, एकल महिलाओं जैसी विभिन्न श्रेणियों के तहत लाभार्थियों को 4,000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। दिव्यांग लोगों को हर महीने 6,000 रुपये मिलेंगे.

Related post

Leave a Reply