यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असोम (उल्फा) : शांति समझौते पर हस्ताक्षर

यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असोम (उल्फा) : शांति समझौते पर हस्ताक्षर

यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असोम (उल्फा) के वार्ता समर्थक गुट ने केंद्र और असम सरकार के साथ हिंसा छोड़ने और मुख्यधारा में शामिल होने पर सहमति व्यक्त करते हुए शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

उल्फा का प्रतिबंधित कट्टरपंथी गुट, जिसका नेतृत्व परेश बरुआ कर रहा है, जो अभी भी भगोड़ा है और माना जाता है कि वह चीन-म्यांमार सीमा के पास कहीं है, शांति समझौते का हिस्सा नहीं है।

हालाँकि, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा: “बरुआ के अब शांति प्रक्रिया में शामिल होने की संभावना है और राज्य सरकार के प्रतिनिधि उनके संपर्क में हैं।”

यह समझौता सरकार और उल्फा के अध्यक्ष अरबिंद राजखोवा के नेतृत्व वाले वार्ता समर्थक गुट के बीच एक दशक से अधिक समय तक चली बातचीत के बाद हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सरमा की मौजूदगी में इस पर हस्ताक्षर किये गये.

शाह ने कहा कि समझौते के हिस्से के रूप में, उल्फा गुट को भंग कर दिया जाएगा और इसके कैडर हथियार और सभी प्रकार की हिंसा छोड़ देंगे, अपने शिविर खाली कर देंगे और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल हो जाएंगे।

शाह ने कहा, “केंद्र और असम सरकार द्वारा समझौता ज्ञापन की शर्तों का समयबद्ध कार्यान्वयन किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (एएफएसपीए), जो सेना को अशांत क्षेत्रों में तलाशी, जब्ती, गिरफ्तारी और गोली मारने की असाधारण शक्तियां देता है, असम के 85 प्रतिशत क्षेत्र से हटा लिया गया है।

समझौते के मुताबिक, असम में विभिन्न विकास परियोजनाओं में करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. सरमा ने कहा, इसके अलावा, भविष्य में परिसीमन अभ्यास के दौरान राज्य के मूल लोगों के हितों की रक्षा की जाएगी।

सरमा ने कहा, “यह समझौता असम के मूल लोगों को परिसीमन और भूमि अधिकारों के माध्यम से राजनीतिक सुरक्षा और संवैधानिक सुरक्षा प्रदान करेगा।”

असम में उग्रवाद के परिदृश्य से परिचित लोगों ने समझौते का स्वागत किया, लेकिन कहा कि काम आधा-अधूरा था और बरुआ के उल्फा (स्वतंत्र) गुट को वार्ता की मेज पर लाने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए।

बरुआ के गुट ने इस साल 22 नवंबर से 14 दिसंबर के बीच ऊपरी असम में तीन विस्फोट किए थे।

अविभाजित उल्फा का गठन 1979 में “संप्रभु असम” की मांग के साथ हुआ था, एक ऐसी मांग जिसे उल्फा (स्वतंत्र) ने नहीं छोड़ा है। राजखोवा गुट 3 सितंबर, 2011 को सरकार के साथ शांति वार्ता में शामिल हुआ।

बरुआ के गुट ने मुख्यधारा में शामिल होने की सरकार की कई अपीलों को खारिज कर दिया है। वह चाहती है कि अन्य मुद्दों के साथ-साथ असम की संप्रभुता भी बातचीत की मेज पर रहे – एक ऐसी मांग जिसे सरकार स्वीकार नहीं कर सकती।

असम के एक पूर्व पुलिस अधिकारी, जो 1980 के दशक से अविभाजित उल्फा और बाद में बरुआ गुट को वार्ता की मेज पर लाने के कई प्रयासों से जुड़े रहे थे, ने कहा कि सभी शांति समझौते “अच्छे” थे।

लेकिन उन्होंने “हमारी सतर्कता कम करने” के प्रति आगाह किया और बरुआ गुट को शांति प्रक्रिया में शामिल करने के प्रयासों का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “आज शांति समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, दूसरों के सामने आने की संभावना बेहतर हो जाएगी।”

“राज्य के पास विकास करने के अधिक अवसर होंगे क्योंकि इसमें लोगों के एक बड़े वर्ग की सहमति और भागीदारी होगी जो अन्यथा भारत विरोधी भावना रखते होंगे। तीसरा, युवा पीढ़ी ऐसी चीज़ों का हिस्सा बनने से हतोत्साहित होगी।”

44 साल पहले उल्फा के गठन ने बड़े पैमाने पर सशस्त्र विद्रोह को जन्म दिया था, जिससे 1990 के दशक की शुरुआत में सेना के दो अभियान – ऑपरेशन बजरंग और ऑपरेशन राइनो – शुरू हुए थे। उल्फा हिंसा में वृद्धि के कारण 1990 में एजीपी के नेतृत्व वाली पहली सरकार को बर्खास्त कर दिया गया था।

2012 में राजखोवा गुट के असम की स्वदेशी आबादी की पहचान, भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के लिए “संवैधानिक, राजनीतिक और आर्थिक सुरक्षा उपायों” पर बातचीत करने के बाद केंद्र के साथ बातचीत के बाद उल्फा विभाजित हो गया।

राजखोवा और वार्ता समर्थक गुट के महासचिव अनूप चेतिया, जो 18 साल बाद 2015 में बांग्लादेश से घर लौटे, क्रमशः शिवसागर और तिनसुकिया जिलों से हैं। ये ऊपरी असम में अभी भी AFSPA के तहत आने वाले चार जिलों में से हैं।

शांति समझौते का इन दोनों जिलों पर “सकारात्मक प्रभाव” पड़ने की संभावना है। चेतिया ने कहा, उल्फा के वार्ता समर्थक गुट में लगभग 800 कैडर हैं।

शुक्रवार का शांति समझौता सरकार द्वारा असम के विद्रोही संगठनों के साथ किया गया पांचवां शांति समझौता है – 2020 में बोडो समूह एनडीएफबी के साथ, 2021 में कार्बी समूहों के साथ, 2022 में आदिवासी संगठनों के साथ और इस साल अप्रैल में दिमासा नेशनल लिबरेशन आर्मी के साथ।

शाह ने कहा, “अब तक अकेले असम में 7,500 (उग्रवादी) कैडर आत्मसमर्पण कर चुके हैं और इस समझौते पर हस्ताक्षर के बाद अतिरिक्त 750 कैडर ऐसा करेंगे।”

राज्य में नागरिकता विरोधी (संशोधन) अधिनियम आंदोलन से पैदा हुई एक क्षेत्रीय पार्टी, असम जातीय परिषद (एजेपी) के महासचिव जगदीश भुइयां ने समझौते का स्वागत किया। उनकी भी इच्छा थी कि बरुआ भी इसका हिस्सा बनें.

सरमा ने कहा कि त्रिपक्षीय समझौता राज्य में स्थायी शांति लाएगा और “राज्य के लोगों की कई आकांक्षाओं को पूरा करेगा”। उन्होंने कहा कि केंद्र और असम सरकार समझौते की शर्तों को पूर्ण रूप से लागू करेंगी।

सरमा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में उल्फा हिंसा में मारे गए 10,000 लोगों में से लगभग 400 से 500 सुरक्षाकर्मी थे और बाकी असम के मूल लोग थे।

Related post

Leave a Reply