• December 11, 2023

कश्मीर की जीवन रेखा नदी झेलम : गंभीर पारिस्थितिक खतरे का सामना पड़ रहा है : ग्रेटर कश्मीर

कश्मीर की जीवन रेखा नदी झेलम : गंभीर पारिस्थितिक खतरे का सामना पड़ रहा है : ग्रेटर कश्मीर

(लेखक कार्यकारी संपादक, ग्रेटर कश्मीर )

कश्मीर की जीवन रेखा के रूप में माना जाता है, नदी झेलम को सीवेज के प्रवाह और कचरे के डंपिंग द्वारा ट्रिगर किए गए अनपेक्षित प्रदूषण के कारण एक गंभीर पारिस्थितिक खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

दक्षिण कश्मीर में वेरिनाग से उत्पन्न, झेलम 175 वर्ग किलोमीटर से अधिक तक फैला हुआ है, जो दक्षिण से उत्तर कश्मीर तक एक नागिन के रास्ते में है। नदी को चार धाराओं द्वारा प्रेरित किया गया है- संद्रान, ब्रैंग, अरापथ और लिडर अनंतनाग जिला है। वेशरा और रामबियारा जैसी छोटी धाराओं के अलावा भी पानी के ताजा पट्टे है।

नदी बरामूला जिले से कश्मीर (POK) पर कब्जा करने से पहले वुलर झील में बस जाती है। झेलम न केवल पीने और सिंचाई के उद्देश्यों के लिए पानी प्रदान करने के लिए, बल्कि मुख्य रूप से अधिशेष पानी को खत्म करने के लिए, इस प्रकार कश्मीर को बाढ़ से बचाने के लिए बहुत महत्व देता है।

JHELAM RIVER

कुछ दशकों पहले तक, उचित सड़कों की अनुपस्थिति में, झेलम ने उत्तर से दक्षिण कश्मीर तक परिवहन के एक प्रमुख मोड के रूप में काम किया। किसी भी विनियमन के अभाव में, नदी के किनारे धीरे -धीरे अतिक्रमण कर चुके हैं। अनियमित और व्यापक रेत निष्कर्षण ने नदी के वनस्पतियों और जीवों को गंभीर रूप से परेशान कर दिया है।
दक्षिण से उत्तर कश्मीर तक सभी नालियों से सीवेज की सीवेज के प्रत्यक्ष प्रवाह द्वारा झेलम को प्रदूषित किया जा रहा है। विडंबना यह है कि सीवेज उपचार संयंत्रों के निर्माण के बजाय, क्रमिक शासनों ने पंपिंग स्टेशनों का निर्माण किया, जो सभी नालियों को नदी में खाली करने के लिए पंपिंग स्टेशनों का निर्माण करते हैं।

उचित संग्रह और कचरे के वैज्ञानिक निपटान को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की विफलता ने झेलम को एक फ्लोटिंग कचरा डंप में बदल दिया है। पॉलीथीन और प्लास्टिक जैसी गैर-अपघटन योग्य वस्तुओं सहित टन के टन को विशेष रूप से सोपोर और बारामुल्ला में नदी में डंप किया जाता है। झेलम मृत जानवरों का अंतिम निवास बन गया है। शवों को नदी के किसी भी खिंचाव पर एक सरसरी नज़र में भी तैरते हुए देखा जा सकता है।

पर्यावरणविदों ने यह घोषित करने के लिए कोई शब्द नहीं है कि झेलम ने बर्बरता के कारण अपनी वहन क्षमता खो दी है – दोनों सरकार और लोगों द्वारा। सितंबर 2014 में विनाशकारी बाढ़ के दौरान झेलम ने अपना बदला लिया, जिससे कश्मीर में व्यापक विनाश हुआ। 7 सितंबर, 2014 को लगातार बारिश के बाद, झेलम ने राम मुंशी बाग गेज में 23 फीट रिकॉर्ड पार कर लिया था, जबकि दक्षिण कश्मीर से नदी के दोनों किनारों पर सांगम डूबने वाले इलाकों में 36 फीट से अधिक का स्तर 36 फीट से अधिक हो गया था। अनुमान के अनुसार बाढ़ के पानी को मापने के लिए लगभग 120,000 क्यूसेक ने झेलम की वहन क्षमता को पांच गुना बढ़ा दिया।

लेकिन डेल्यूज से कोई सबक नहीं सीखा गया। नौ साल पूर्व पारित होने के बावजूद, नदी की वहन क्षमता बढ़ाने के लिए निरंतर और वैज्ञानिक उपाय गायब हैं। बारिश के कुछ दिनों के बाद भी झेलम खतरे के निशान तक पहुंचता है।  पिछले कई दशकों में झेलम के बाढ़ के मैदानों में कामनात्मक निर्माण हुए हैं।

झेलम के बाईं और दाईं ओर वेटलैंड्स ने बाढ़ के पानी के जलाशयों के रूप में काम किया। हालांकि, पिछले पांच दशकों में, अधिकांश वेटलैंड्स ने मुख्य रूप से कृषि भूमि या कंक्रीट परिदृश्य में रूपांतरण के कारण अपनी वहन क्षमता खो दी है।

होकर्सर, बेमिना वेटलैंड, नारकारा वेटलैंड, बटामालू नुमाबल, राख-ए-अरथ, एंचर झील और गिलसार जैसे झेलम बाढ़ के मैदानों में पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि को तेजी से अतिक्रमण और शहरीकरण के कारण नीचा दिखाया गया है। झेलम पर दबाव डालते हुए आर्द्रभूमि की गिरावट ने बाढ़ के पानी को अवशोषित करने की उनकी क्षमता को प्रभावित किया है ।

20 वेटलैंड्स, जो झेलम के बाढ़ के मैदानों का हिस्सा थे, को पिछले पांच दशकों के दौरान शहरी उपनिवेशों के तहत दफनाया गया है, विशेष रूप से श्रीनगर के दक्षिण में।  इस साल 16 सितंबर को, झेलम के जल स्तर ने 14 सितंबर को संगम गेज पर 0.09 फीट  बिंदु पर पहुंच गया – 70 वर्षों में सबसे कम।

औसतन, इस अवधि के दौरान झेलम ने बर्फ के पिघलने के कारण उच्चतम प्रवाह का अनुभव किया। यह वही अवधि है जब कश्मीर ने अपनी विनाशकारी बाढ़ का सामना किया।

कश्मीर घाटी हिमालय में सबसे बाढ़ के खतरे वाले क्षेत्रों में से एक है। पहाड़ों से घिरे, कश्मीर सदियों से लगातार बाढ़ देख रहे हैं। यह 1903, 1929, 1948, 1950, 1957, 1959, 1992, 1996, 2002, 2006, 2010, 2010 और 2014 में था।

एक हाइड्रोलिक इंजीनियर अजाज़ रसूल, जिन्होंने झेलम पर व्यापक अध्ययन किया था, ने नदी के संरक्षण के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप की सिफारिश की।

1960 में,  सोपोर से बारामुल्ला तक खड़ी नदी तक पहुंचने के लिए सोया -1 और बुडशाह-वेरे नाम के दो मैकेनिकल ड्रेजर्स को भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा उद्घाटन करने के लिए कमीशन किया था। ड्रेजर्स ने  डिज़ाइन  अपने जीवनकाल पूरा किया , यह ड्रेजिंग 1986 तक जारी रहा । इसके बाद 26 वर्षों तक कोई भी ड्रेजिंग नहीं की गई, जिसके परिणामस्वरूप नदी में गाद जम  हुई हुई है।

झेलम  द्वारा निर्मित  वुलर झील  अपने वॉल्यूमेट्रिक का 30 प्रतिशत खो दिया है।

2014 की बाढ़ के बाद, भारत सरकार ने नदी झेलम और उसकी सहायक नदियों के व्यापक बाढ़ प्रबंधन की योजना को मंजूरी दी। परियोजना को प्रधान मंत्री के विकास पैकेज के तहत वित्त पोषित किया गया था।

झेलम नदी के लिए बाढ़ प्रबंधन योजना को दो चरणों में विभाजित किया गया था। पहले चरण के लिए 399 करोड़ रुपये को 31,800 CUSECs से 60,000 CUSECs से डिस्चार्ज ले जाने की क्षमता बढ़ाने के लिए मंजूरी दी गई थी।

1903 में, ब्रिटिश इंजीनियरों ने नदी तटबंध को बढ़ाकर  सोपोर से बारामल्ला तक नदी को एक आकस्मिक रखरखाव उपाय के रूप में  प्रदान किया, जो कि टॉपसिल के कटाव के कारण  कैचमेंट से योगदान करने के लिए गाद के प्रभाव को परेशानी झेलना पड़ता।

झेलम के संरक्षण के लिए पर्याप्त धनराशि है, परियोजना के उचित निष्पादन में केवल इच्छा और उत्साह गायब है।

नदी कश्मीर के इतिहास, संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है और हमारे पर्यावरण के लिए बहुत महत्व रखती है। झेलम संरक्षण को एक मिशन के रूप में लिया जाना चाहिए न कि अन्य विकास परियोजना के रूप में। हमें यह समझना होगा कि हमारा अस्तित्व झेलम पर निर्भर करता है। हमारी जीवन रेखा की रक्षा करना हमारा सामाजिक और धार्मिक कर्तव्य है।

 

Related post

Leave a Reply