• December 11, 2023

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के संघ सरकार के फैसले को बरकरार : सुप्रीम कोर्ट, पांच न्यायाधीश संविधान की पीठ

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के संघ सरकार के फैसले को बरकरार : सुप्रीम कोर्ट, पांच न्यायाधीश संविधान की पीठ

नई दिल्ली  सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के संघ सरकार के फैसले को बरकरार रखा, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और कहा कि राज्य की ओर से केंद्र द्वारा लिया गया प्रत्येक निर्णय एक कानूनी चुनौती के लिए विषय नहीं हो सकता है ।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डाई चंद्रचुद, जस्टिस संजय किशन कौल, संजीव खन्ना, ब्र गवई और सूर्य कांत के एक पांच न्यायाधीश संविधान की पीठ ने फैसला सुनाया।

संविधान की पीठ संविधान के अनुच्छेद 370 को चुनौती देने और राज्य को दो केंद्र क्षेत्रों में द्विभाजित करने के लिए याचिकाओं के एक बैच को सुन रही थी।

सीजेआई चंद्रचुद ने फैसले को पढ़ते हुए कहा कि उद्घोषणा के तहत एक राज्य की ओर से केंद्र द्वारा लिया गया प्रत्येक निर्णय एक कानूनी चुनौती के अधीन नहीं हो सकता है और यह राज्य के प्रशासन को एक ठहराव तक ले जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह माना गया है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था।

“महाराजा की उद्घोषणा ने कहा कि भारत का संविधान सुपरसेड होगा। इसके साथ, परिग्रहण के साधन का पैरा मौजूद है… .आर्टिकल 370 राज्य में युद्ध की स्थिति के कारण एक अंतरिम व्यवस्था थी। पाठ्य रीडिंग यह भी इंगित करता है कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान है, ”अदालत ने कहा।

शीर्ष अदालत ने यह भी उल्लेख किया कि याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि केंद्र सरकार राष्ट्रपति के शासन के दौरान राज्य में अपरिवर्तनीय परिणामों की कार्रवाई नहीं कर सकती है, स्वीकार्य नहीं है।

सीजेआई चंद्रचुद ने कहा “हमने कहा है कि जम्मू और कश्मीर राज्य ने भारत के संघ में शामिल होने पर संप्रभुता के एक तत्व को बरकरार नहीं रखा। हम निम्नलिखित कारणों से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। महाराजा हरि सिंह द्वारा निष्पादित किए गए उपकरण के पहले पैराग्राफ आठ ने कहा कि साधन में कुछ भी राज्य और राज्य में महाराजा की संप्रभुता की निरंतरता को प्रभावित नहीं करेगा, ”।

CJI ने आगे उल्लेख किया कि 25 नवंबर, 1949 को “युवराज करण सिंह” द्वारा जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए एक उद्घोषणा जारी की गई थी।

“इस उद्घोषणा पर घोषणा, कि भारत का संविधान न केवल राज्य में अन्य सभी संवैधानिक प्रावधानों को समाप्त कर देगा, जो इसके साथ असंगत थे, बल्कि उन्हें निरस्त कर देते हैं, यह प्राप्त करता है कि विलय के समझौते से क्या प्राप्त किया जा सकता था। उद्घोषणा जारी करने के साथ, एक्टिस के साधन का पैराग्राफ कानूनी परिणाम के रूप में बंद हो जाता है। उद्घोषणा जम्मू और कश्मीर द्वारा अपने संप्रभु शासक के माध्यम से भारत के लिए संप्रभुता के पूर्ण और अंतिम आत्मसमर्पण को दर्शाता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “राष्ट्रपति द्वारा जारी घोषणा में अनुच्छेद 370 की शक्ति और खंड 3 का अभ्यास किया गया है, एकीकरण की प्रक्रिया की एक परिणति है। इस प्रकार, हम नहीं पाते हैं कि अनुच्छेद 370 के क्लॉज 3 के तहत राष्ट्रपति की शक्ति का अभ्यास मालाफाइड था। हम मान्य होने के लिए राष्ट्रपति की शक्ति का अभ्यास करते हैं। ”

अदालत ने यह भी नोट किया कि अनुच्छेद 370 संघ के साथ जम्मू और कश्मीर के संवैधानिक एकीकरण के लिए था और यह विघटन के लिए नहीं था और राष्ट्रपति यह घोषणा कर सकते हैं कि अनुच्छेद 370 अस्तित्व में रहना बंद कर सकता है।

“अनुच्छेद 370 (1) (डी) का उपयोग करके संविधान के सभी प्रावधानों को लागू करने के लिए राज्य सरकार की सहमति की आवश्यकता नहीं थी। इसलिए, भारत के राष्ट्रपति ने केंद्र सरकार की सहमति व्यक्त की, यह मालाफाइड नहीं था, ”अदालत ने कहा।

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर, 2024 तक जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव आयोजित करने का निर्देश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जम्मू और कश्मीर की राज्य की बहाली पर केंद्र के प्रस्तुतिकरण के मद्देनजर, यह निर्देश देता है कि जल्द से जल्द राज्य को बहाल कर दिया जाएगा ।

Related post

2 अगस्त से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने कि याचिका पर रोजाना सुनवाई

2 अगस्त से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने कि याचिका पर रोजाना सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि वह 2 अगस्त से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने…
अनुच्छेद 370 : आतंकवाद को खत्म कर दिया : गुलाम नबी आज़ाद

अनुच्छेद 370 : आतंकवाद को खत्म कर दिया : गुलाम नबी आज़ाद

दिल्ली  :  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के प्रमुख गुलाम नबी आज़ाद…

Leave a Reply