• December 8, 2023

कर्नाटक सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में भ्रष्टाचार और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए उपाय) विधेयक

कर्नाटक सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में भ्रष्टाचार और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए उपाय) विधेयक

10 साल तक की कैद और 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने सहित कड़े प्रावधानों की रूपरेखा तैयार करता है

कर्नाटक सरकार ने राज्य में सार्वजनिक परीक्षाओं में व्यापक अनियमितताओं और भ्रष्ट और अनुचित प्रथाओं को संबोधित करने के लिए  6 दिसंबर को विधानसभा में एक विधेयक पेश किया।

प्रस्तावित कानून, जिसका शीर्षक कर्नाटक सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती में भ्रष्टाचार और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए उपाय) विधेयक है, प्रश्न पत्र जैसे अपराधों को रोकने के उद्देश्य से 10 साल तक की कैद और 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने सहित कड़े प्रावधानों की रूपरेखा तैयार करता है। राज्य सरकार के पदों के लिए सार्वजनिक भर्ती परीक्षाओं के दौरान लीक और अनुचित साधनों का उपयोग।

प्रस्तावित कानून संपत्ति की कुर्की और जब्ती जैसे दंड के साथ-साथ ऐसे अपराधों की सुनवाई के लिए एक नामित अदालत की स्थापना की सिफारिश करता है। विधेयक के तहत, परीक्षा के दौरान अनुचित साधन अपनाने वाले व्यक्तियों को चार साल तक की कैद और कम से कम 10 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। परीक्षा आयोजित करने और अनुचित साधनों का सहारा लेने के लिए जिम्मेदार लोगों को 15 लाख रुपये से 10 करोड़ रुपये तक के जुर्माने के साथ 8-12 साल की जेल की सजा हो सकती है। इस विधेयक के प्रावधान सभी सरकारी पदों की भर्ती परीक्षाओं पर लागू होंगे।

विधेयक ‘अनुचित साधनों’ को सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी व्यक्ति या समूह से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अनधिकृत सहायता, अनधिकृत लिखित, रिकॉर्डेड, कॉपी या मुद्रित सामग्री का उपयोग, या अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक या यांत्रिक उपकरणों का उपयोग के रूप में परिभाषित करता है। गैजेट. इसमें प्रश्नपत्रों का लीक होना या उनकी खरीद-फरोख्त भी शामिल है।

यह विधायी पहल विभिन्न भर्ती परीक्षाओं को लेकर हाल के विवादों के जवाब में आई है। उदाहरणों में 2021 में कर्नाटक लोक सेवा आयोग की प्रथम श्रेणी सहायक (एफडीए) परीक्षा और 2022 में कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण की सहायक व्याख्याता परीक्षा जैसी परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक शामिल हैं। धोखाधड़ी के मामले, जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान उम्मीदवारों द्वारा ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करने का प्रयास भी शामिल थे। प्रस्तावित कानून के पीछे का कारण.

हाल ही में सामने आया एक और बड़ा परीक्षा घोटाला, जिसने कर्नाटक को हिलाकर रख दिया था, वह था पुलिस सब-इंस्पेक्टर (पीएसआई) भर्ती घोटाला। अक्टूबर 2021 में आयोजित लिखित परीक्षा में, 545 चयनित उम्मीदवारों में से 50 से अधिक की पहचान नकल करने वाले के रूप में की गई थी। इस घोटाले के कारण वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अमृत पॉल की गिरफ्तारी हुई, जिन्हें अनियमितताओं को बढ़ावा देने में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया था।

ऐसे कई घोटालों में, कांग्रेस पार्टी की अफजलपुर इकाई के पूर्व अध्यक्ष महंतेश डी पाटिल के भाई आरडी पाटिल एक आम कड़ी थे।

पाटिल के खिलाफ आरोप पहले से प्रश्न पत्र प्राप्त करने से लेकर ब्लूटूथ उपकरणों के साथ परीक्षा केंद्रों में गुप्त रूप से प्रवेश करने में उम्मीदवारों की सहायता करने और यहां तक कि पुलिस स्ट्रॉन्ग रूम में संग्रहीत उत्तर पुस्तिकाओं में हेरफेर करने तक शामिल हैं। 11 नवंबर को, कलबुर्गी पुलिस ने कर्नाटक में सभी प्रमुख भर्ती परीक्षा घोटालों के पीछे के सरगना पाटिल को महाराष्ट्र के अक्कलकोट से गिरफ्तार किया।

Related post

Leave a Reply