• June 17, 2016

कन्या जन्म उत्सव: बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ

कन्या जन्म उत्सव: बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ
बहादुरगढ़, 17 जून प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के मार्गदर्शन में प्रदेश में चल रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत बहादुरगढ़ उपमंडल के गांवों में शुक्रवार को कन्या जन्म पर बालिका उत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ।17 BBBP.@ Soldha02
महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बहादुरगढ़ ब्लाक स्तर पर सीडीपीओ बीरमति की उपस्थिति में कन्या जन्म उत्सव मनाते हुए ग्रामीणों को विशेषकर महिलाओं को बेटी बचाने और बेटी पढ़ाने का संदेश दिया गया। साथ ही उपस्थित महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक कुरीति को जड़मूल समाप्त करने में सहभागी बनने की शपथ भी दिलाई गई। वहीं कार्यक्रम में उपस्थित एक साल तक की बेटियों को बेबी किट देकर प्रोत्साहित किया गया।
बहादुरगढ़ ब्लाक की महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी बीरमति ने बालिका उत्सव के दौरान आयोजित सेमिनार में बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में ग्रामीण स्तर तक महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समयानुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
कन्या जन्म उत्सव के माध्यम से कुंआ पूजन करते हुए बेटियों के प्रति आमजन की धारणा बदलने का सकारात्मक कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को खंड के गांव देशलपुर, सौलधा, लुक्सर, गंगड़वा, जरदगपुर, लोवा खुर्द व ईस्सरहेड़ी में नवजात बेटियों का कुंआ पूजन करते हुए कन्या जन्म उत्सव मनाया गया जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ही महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, महिला पंच सहित अन्य ग्रामीण महिलाओं की सक्रिय भागीदारी रही।
श्रीमती बीरमति ने गांवों में आयोजित कन्या जन्म उत्सव में महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान समूचे समाज का कार्यक्रम है और इस अभियान से एक-एक व्यक्ति को जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के प्रति समाज की मानसिकता को बदलना है और यह कार्यक्रम तभी सफल हो पाएगा जब समाज का एक-एक बच्चा, महिला व पुरूष इसके साथ जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सरकार तो अपना काम कर ही रही है लेकिन समाज को भी अपने नैतिक दायित्व का निर्वहन करना होगा। उन्होंने विभाग की ओर से क्रियांवित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।
गांव देशलपुर में पूनम पत्नी रूपक के निवास स्थान पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से बेटी का कुंआ पूजन किया गया जिसमें क्षेत्र की महिलाओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम की सराहना की। इस मौके पर सुपरवाइजर सरोज देवी, कौमुदी, संतरा व आशा वर्कर कविता भी उपस्थित रही।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply