• June 17, 2016

ऐचटेट लेवल 3 की परीक्षा आज, 5788 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा :- उपायुक्त अनिता यादव

ऐचटेट लेवल 3 की परीक्षा आज, 5788 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा :- उपायुक्त अनिता  यादव
झज्जर,17 जून।    हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा ऐच टेट लेवल 3 पीजीटी की परीक्षा 18 जून शनिवार को होगी ।  झज्जर जिले में कुल 5788 परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे। उपायुक्त अनिता  यादव ने बताया कि  जिले में 16 ऑफलाइन तथा तीन ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
परीक्षा को नकल रहित करवाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा  के लिए नियुक्त सभी डयूटी मजिस्टे्रट,नोडल अधिकारियों व पुलिस प्रभारी अधिकारियों को आपसी तालमेल के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं।
परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू
उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा के दौरान शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए नियमों की पूर्ण रूप से पालना की जाएगी। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में  सुरक्षा के लिहाज से  धारा 144 लागू की गई हैं। नियुक्त डयूटी मजिस्ट्रेट धारा 144 की अनुपालना पूरी सख्ती से लागू करवाएंगे। परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी। परीक्षा केंद्रों पर  इलैक्ट्रोनिक्स गजट को जाम करने के लिए जैमर भी स्थापित किए गए हैं।
एडमिट कार्ड राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाना अनिवार्य
उपायुक्त ने कहा कि ऐच टेट लेवल 3 की परीक्षा दोपहर बाद दो बजे शुरू होगी और शाम साढ़े चार बजे तक चलेगी। परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थी को पैन के अलावा  कोई भी वस्तु  ले जाने की  अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय तैनात स्टाफ द्वारा परीक्षार्थियों की सघन रूप से तलाशी लेंगे। तलाशी के लिए महिला पुलिस भी तैनात रहेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी को अपना  एडमिट कार्ड राजपत्रित अधिकारी से सत्यापन करवाना होगा।
परीक्षा केंन्द्रों की वीडियोग्राफी और परीक्षार्थियों की हाजिरी बॉयोमैट्रिक प्रणाली से होगी
उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और परीक्षार्थियों की हाजिरी बॉयोमैट्रिक प्रणाली से होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंंद्र के अंदर दस मिनट पहले प्रवेश करना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परेशानी से बचने के लिए परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के निर्धारित समय से एक  घंटा पहले पंहुचना होगा,ताकि एडमिट कार्ड व परीक्षार्थियों की चैंकिग का कार्य सुगमता के साथ परीक्षा शुरू होने से पहले पूरा हो सके।
जिले में ये होंगे परीक्षा केंद्र
उपायुक्त ने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा जिले में 16 ऑफलाइन व तीन ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं । झज्जर में राजकीय महाविद्यालय झज्जर,  राजकीय पॉलिटेकनिक, महाराजा अग्रसेन महिला पीजी कालेज, इंदिरा प्रियदर्शिनी महिला कालेज, एलए वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दिल्ली रोड, एचआर ग्रीनफील्उ  स्कूल बादली रोड, माडल स्कूल नेहरू कालेज के सामने ऑफलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
बहादुरगढ़ में राजकीय कॉलेज, हरदयाल पब्लिक स्कूल में दो केंद्र,  एसआर सेंचुरी पब्लिक स्कूल,पीडीएम स्कूल सेक्टर तीनए, श्रीरामा भारती स्कूल सैनिक नगर, मार्डन वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय में दो केंद्र, तथा राजकीय महिला  कालेज ऑफलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
बहादुरगढ़ में ही पीडीएम शिक्षण संस्थान में दो ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहीं झज्जर में सीबीएस शिक्षण  संस्थान फतेहपुरी में एक ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply