एल.ई.डी. लैम्प :अब हमरो घर म टिमिर-टिमिर लट्टू

एल.ई.डी. लैम्प :अब हमरो घर म टिमिर-टिमिर लट्टू

धमतरी———(छ०गढ)———-स्थानीय विवेकानंद वार्ड, जोधापुर वार्ड तथा डाकबंगला वार्ड की महिलाओं के चेहरे उस वक्त खुशी से दमक उठे, जब उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने बुधवार 15 जून को मुफ्त में एल.ई.डी. लैम्प बांटकर कर जिले में इसके वितरण का शुभारम्भ किया।

बल्ब पाकर बी.पी.एल. परिवार की महिला हितग्राहियों ने समवेत स्वर में कहा- ‘अब हमरो घर म टिमिर-टिमिर लट्टू के जघा दूध कस उज्जर बलफ जलही।‘ (अब हमारे घरों में भी टिमटिमाते लाइट की जगह दुधिया रौशनी वाले बल्ब दमकेंगे।)

डाकबंगला वार्ड निवासी श्रीमती पार्वती बाई ने बताया कि उनके घर में एकलबत्ती विद्युत कनेक्शन है। प्रभारी मंत्री के हाथों एल.ई.डी. लाइट पाकर खुशी से गद्गद् पार्वती ने कहा कि अब उनके नवासों को पढ़ने में परेशानी नहीं होगी। साथ ही पारंपरिक बल्ब की गर्मी से भी निजात मिलेगी। जोधापुर वार्ड की राजबाई ने प्रदेश सरकार का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हम जैसे गरीबों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।

विवेकानंद वार्ड की श्रीमती चैतीबाई, बहुराबाई और बिंदाबाई ने कहा कि एल.ई.डी. बल्ब से उनके घर के छोटे-छोटे कमरे दमक उठेंगे। इन महिलाओं ने बताया कि सी.एफ.एल. बल्ब महंगे होने के कारण अब तक वे साधारण बल्ब से काम चला रही थीं। राज्य शासन द्वारा निःशुल्क एल.ई.डी. बल्ब दिए जाने से दुधिया रौशनी का अरमान अब पूरा होगा।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सरकार ने प्रदेशवासियों के हितों का ध्यान रखते हुए पिछले वर्ष निर्णय लिया कि प्रदेश में विद्युत की खपत के ग्राफ को नीचे लाने और आंखों के लिए अनुकूल रंग के दुधिया प्रकाश वाले एल.ई.डी. लैम्प वितरित किए जाएंगे। योजना के प्रथम चरण में प्रदेश में बी.पी.एल. तथा ए.पी.एल. परिवारों को 19 लाख एल.ई.डी. बल्ब वितरित किए किए।

बी.पी.एल. परिवारों को पूर्णतः निःशुल्क तथा ए.पी.एल. परिवारों को 85 रूपए प्रति बल्ब की दर से एल.ई.डी. लैम्प वितरित किए जा रहे हैं, जबकि बाजार में इसकी कीमत 300 से 350 रूपए है। जिले में योजना का शुभारम्भ करते हुए बुधवार को दस बी.पी.एल. हितग्राहियों को प्रभारी मंत्री द्वारा स्थानीय हरदिहा साहू समाज भवन में आयोजित सहकारिता विभाग के चेक वितरण कार्यक्रम में एल.ई.डी. लैम्प बांटे गए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply