• September 21, 2023

कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की बेतुके हैं

कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की बेतुके  हैं

नई दिल्ली (रायटर्स) – कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि अधिकारी एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या में नई दिल्ली के एजेंटों को जोड़ने वाले “विश्वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से पीछा कर रहे थे”, इस दावे को भारत ने तुरंत “बेतुका” कहकर खारिज कर दिया।

यह विवाद वर्षों से ख़राब चल रहे राजनयिक संबंधों को एक नया झटका देता है, क्योंकि नई दिल्ली कनाडा में सिख अलगाववादी गतिविधि से नाखुश है। अब इससे व्यापार संबंधों को भी खतरा है, पिछले सप्ताह प्रस्तावित व्यापार समझौते पर बातचीत रुकी हुई है।

प्रत्येक राष्ट्र ने जैसे-जैसे कदम उठाते हुए एक राजनयिक को निष्कासित कर दिया, कनाडा ने भारत के शीर्ष खुफिया एजेंट को बाहर कर दिया और नई दिल्ली ने जवाब देते हुए एक कनाडाई राजनयिक को छोड़ने के लिए पांच दिन का समय दिया।

ट्रूडो ने  एक आपातकालीन बयान में हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता “हमारी संप्रभुता का अस्वीकार्य उल्लंघन” है।

वह 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर का जिक्र कर रहे थे, जिनकी 18 जून को बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जिसके तीन साल बाद भारत ने उन्हें “आतंकवादी” घोषित किया था।

निज्जर ने भारत के उत्तरी राज्य पंजाब, सिख धर्म की जन्मस्थली, जो पाकिस्तान की सीमा से लगती है, में एक स्वतंत्र, तथाकथित खालिस्तान राज्य के रूप में एक सिख मातृभूमि बनाने का समर्थन किया।

भारत के विदेश मंत्रालय ने उस कनाडाई राजनयिक के नाम या पद का खुलासा नहीं किया, जिसे उसने देश छोड़ने के लिए कहा था।

एक बयान में कहा गया, “यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।”
मंत्रालय ने इस कदम के बारे में सूचित करने के लिए नई दिल्ली में कनाडा के उच्चायुक्त या राजदूत कैमरन मैके को बुलाया था।

आरोप ‘पूरी तरह खारिज’

नई दिल्ली ने ओटावा से कनाडा में भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था।

इसमें कहा गया है, ”कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।” इसमें कहा गया है कि ट्रूडो द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लगाए गए इसी तरह के आरोपों को ”पूरी तरह से खारिज” कर दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि “निराधार आरोपों” का उद्देश्य “कनाडा में आश्रय प्राप्त खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों” से ध्यान हटाना है।

मंत्रालय ने कहा, “हम कनाडा सरकार से अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।”

ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर इस मामले को सीधे मोदी के सामने उठाया था और अपनी सरकार से इसे हल करने के लिए कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया था।

19 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली, भारत में कनाडाई उच्चायोग के बाहर एक सुरक्षाकर्मी खड़ा है।

बदले में, मोदी ने कनाडा में सिखों द्वारा एक स्वतंत्र राज्य की मांग को लेकर किए गए हालिया प्रदर्शनों पर ट्रूडो को कड़ी चिंता व्यक्त की।

भारतीय राज्य पंजाब के बाहर कनाडा में सिखों की सबसे बड़ी आबादी है, 2021 की जनगणना में लगभग 770,000 लोगों ने सिख धर्म को अपना धर्म बताया है।

खालिस्तान एक स्वतंत्र सिख राज्य का नाम है जिसके निर्माण की मांग दशकों से की जा रही है। 1980 के दशक और 1990 के दशक की शुरुआत में कड़ी सुरक्षा कार्रवाई से दबाए जाने से पहले एक सिख विद्रोह ने भारत में हजारों लोगों की हत्या कर दी थी।

नई दिल्ली किसी भी पुनरुत्थान से सावधान रही है, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सिखों के छोटे समूहों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो अलगाववादी मांग का समर्थन करते हैं और कभी-कभी इसके दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने कनाडा के आरोपों पर “गहरी चिंता” व्यक्त की, जबकि ब्रिटेन ने कहा कि वह “गंभीर आरोपों” के बारे में अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ निकट संपर्क में है।

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने भारत से जांच में सहयोग करने का आग्रह किया है।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि ओटावा के आरोपों के बावजूद ब्रिटेन भारत के साथ व्यापार वार्ता जारी रखेगा क्योंकि लंदन व्यापार समझौते के बारे में बातचीत को “अन्य मुद्दों” के साथ जोड़ना नहीं चाहता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply