• September 21, 2023

भारत , कनाडा संबंध खराब : भारत ने कनाडा में अपने नागरिकों, विशेषकर छात्रों से “अत्यधिक सावधानी” बरतने का आग्रह

भारत , कनाडा संबंध खराब : भारत ने कनाडा में अपने नागरिकों, विशेषकर छात्रों से “अत्यधिक सावधानी” बरतने का आग्रह

नई दिल्ली  (रायटर्स) – भारत ने कनाडा में अपने नागरिकों, विशेषकर छात्रों से “अत्यधिक सावधानी” बरतने का आग्रह किया, क्योंकि एक सिख अलगाववादी की हत्या पर बढ़ते विवाद के बाद प्रत्येक देश द्वारा एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित करने के बाद संबंध खराब हो गए हैं।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के  यह कहने के बाद से तनाव बढ़ गया है कि कनाडा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में “विश्वसनीय आरोपों” की जांच कर रहा है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने सबूत या विशिष्ट विवरण दिए बिना कहा, “कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर विचार करने वालों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है।” घटनाएँ.

भारत की यात्रा सलाह के कुछ ही घंटों बाद, कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने संवाददाताओं से कहा कि कनाडा एक सुरक्षित देश है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कनाडा के इस संदेह को सिरे से खारिज कर दिया है कि हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ था।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “कनाडा में बिगड़ते सुरक्षा माहौल को देखते हुए, विशेष रूप से भारतीय छात्रों को अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।”

कनाडा ने महीनों से भारत के लिए एक सुरक्षा सलाह जारी रखी है, जिसमें नागरिकों से दक्षिण एशियाई देश की यात्रा में “उच्च स्तर की सावधानी बरतने” का आग्रह किया गया है।

हालाँकि, कनाडा ने भारत के लिए COVID-19, खसरा और जीका वायरस से संबंधित एक स्वास्थ्य सलाहकार अपडेट जारी किया। कनाडाई सरकार ने कहा कि अपडेट “यात्रा स्वास्थ्य सूचना अनुभाग में पूर्व-निर्धारित और नियमित रखरखाव” का हिस्सा था।

2018 से, भारत कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे बड़ा स्रोत देश रहा है।

कैनेडियन ब्यूरो ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन के अनुसार, पिछले साल यह आंकड़ा 47% बढ़कर लगभग 320,000 हो गया, जो कुल विदेशी छात्रों का लगभग 40% है।

बुधवार को एक निजी मनोरंजन कंपनी बुकमायशो ने कनाडाई गायक शुभनीत सिंह का भारत दौरा रद्द करने की घोषणा की।

कनाडाई अधिकारियों ने अब तक यह कहने से इनकार कर दिया है कि वे क्यों मानते हैं कि भारत निज्जर की हत्या से जुड़ा हो सकता है।

आरोपों पर अमेरिका की चिंता

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कनाडा के आरोपों पर “गहरी चिंता” व्यक्त की है और भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा, “जो लोग जिम्मेदार हैं उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए”।

भारतीय समाचार एजेंसी एएनआई, जिसमें रॉयटर्स की अल्पमत हिस्सेदारी है, ने गार्सेटी के हवाले से कहा, “हमें उम्मीद है कि पारंपरिक मित्र और साझेदार इसकी तह तक जाने में सहयोग करेंगे।”

सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की छवि वाला एक बैनर गुरु नानक सिख गुरुद्वारा मंदिर में देखा गया है, जहां जून 2023 में उनकी हत्या हुई थी, सरे, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा में 20 सितंबर, 2023। रॉयटर्स/क्रिस हेलग्रेन एक्वायर लाइसेंसिंग अधिकार

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका कनाडा के आरोपों के बारे में “गहराई से चिंतित” था।

किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, “हम भारत को पूर्ण सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम उनसे पूर्ण सहयोग करने का आग्रह करते हैं।”

भारत की मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने सरकार द्वारा कनाडा के आरोपों को खारिज करने का समर्थन किया, और भारतीय संप्रभुता के लिए खतरों के खिलाफ खड़े होने का आग्रह किया।

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक अभिषेक मनु सिंघवी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

खालिस्तान एक भावी स्वतंत्र सिख राज्य का नाम है, जिसके निर्माण का लक्ष्य 1980 और 1990 के दशक में भारत के उत्तरी राज्य पंजाब में एक खूनी सिख विद्रोह था, जिसके दौरान हजारों लोग मारे गए थे।

उस समय सत्तारूढ़ दल के रूप में, कांग्रेस ने विद्रोह के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया और अंततः इसे दबा दिया।

लेकिन इसने प्रमुख कांग्रेस नेताओं प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की जान ले ली, जिनकी 1984 में उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या कर दी गई थी, और पंजाब के मुख्यमंत्री बेअंत सिंह, जो 1995 में सिख अलगाववादियों द्वारा एक बम विस्फोट में मारे गए थे।

भारत द्वारा आतंकवाद विरोधी कार्रवाई

हालाँकि भारत में विद्रोह के लिए शायद ही कोई समर्थन बचा है, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सिखों के छोटे समूह अलगाववादी मांग का समर्थन करते हैं और कभी-कभी भारतीय दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं।

नई दिल्ली, जो विद्रोह के किसी भी पुनरुद्धार से सावधान रहती है, लंबे समय से कनाडा में सिख अलगाववादी गतिविधि से नाखुश है और उसने ओटावा से भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

भारतीय राज्य पंजाब के बाहर कनाडा में सिखों की सबसे बड़ी आबादी है, 2021 की जनगणना में लगभग 770,000 लोगों ने सिख धर्म को अपना धर्म बताया है।

कुछ भारतीय विश्लेषकों का कहना है कि ओटावा सिख प्रदर्शनकारियों पर अंकुश नहीं लगाता क्योंकि वे राजनीतिक रूप से प्रभावशाली समूह हैं।

भारत की आतंकवाद-रोधी एजेंसी, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को कहा कि वह “भारत में सक्रिय खालिस्तानी आतंकवादियों पर कार्रवाई” तेज कर रही है।

एनआईए के एक बयान में कहा गया है कि एजेंसी ने “भारत में बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) की आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए” हरविंदर सिंह संधू और लखबीर सिंह संधू की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले प्रत्येक को 1 मिलियन रुपये ($ 12,045) के नकद इनाम की घोषणा की है। प्रमुख सिख अलगाववादी समूह।

एनआईए के एक बयान में कहा गया है कि तीन सहयोगियों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रत्येक को 500,000 रुपये का नकद इनाम देने की भी घोषणा की गई है, जिसमें कहा गया है कि सभी पांचों पर आतंकवादी हमलों और “प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन” बीकेआई के लिए धन जुटाने का आरोप था।

इसमें कहा गया है कि उन्होंने बीकेआई के लिए नए सदस्यों की भी भर्ती की है और “भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने” के लिए विभिन्न देशों में कार्यकर्ताओं का एक नेटवर्क स्थापित किया है।

($1 = 83.0203 भारतीय

Related post

Leave a Reply