• February 14, 2024

कतर: आठ सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी रिहा

कतर: आठ सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी रिहा

नई दिल्ली (एपी) – कतर ने आठ सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारियों को रिहा कर दिया है जिनकी कथित जासूसी के लिए मौत की सजा पिछले साल कम कर दी गई थी, भारत के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा।

आठ लोगों पर तेल समृद्ध खाड़ी राज्य में एक परामर्श कंपनी अल दहरा में काम करते समय जासूसी करने का आरोप लगाया गया था, जो कतरी सरकार को पनडुब्बी अधिग्रहण पर सलाह देती है। उन्हें 2022 में कैद कर लिया गया और अक्टूबर में मौत की सजा दी गई, जिसे भारत द्वारा यह कहने के बाद जेल की सजा में बदल दिया गया कि वह कानूनी विकल्प तलाश रहा है और अपील दायर की है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को सक्षम करने के कतर राज्य के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं।” उन्होंने कहा कि इनमें से सात लोग भारत लौट आए हैं।

भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि दोनों सरकारें आठवें सेवानिवृत्त अधिकारी की वापसी पर काम कर रही हैं।

दिसंबर में दुबई में COP28 जलवायु वार्ता के मौके पर भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से मुलाकात के बाद यह खबर आई। यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों नेताओं ने मामले पर चर्चा की या नहीं।

लाखों भारतीय खाड़ी में रहते हैं और काम करते हैं, उनमें से बड़ी संख्या अर्ध-कुशल या अकुशल श्रमिकों के रूप में है। वे भारत के लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और खाड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सफलता में योगदान करते हैं।

Related post

Leave a Reply