• February 29, 2024

मॉरीशस के अगालेगा द्वीप मे छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं के साथ-साथ नई हवाई पट्टी

मॉरीशस के अगालेगा द्वीप मे छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं के साथ-साथ नई हवाई पट्टी

पीआईबी दिल्ली —– प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम।श्री प्रविंद जुगनौथ ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मॉरीशस के अगालेगा द्वीप में छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं के साथ-साथ नई हवाई पट्टी और सेंट जेम्स जेट्टी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं का उद्घाटन भारत और मॉरीशस के बीच मजबूत और दशकों पुरानी विकास साझेदारी का प्रमाण है और यह मुख्य भूमि मॉरीशस और अगालेगा के बीच बेहतर कनेक्टिविटी की मांग को पूरा करेगा, समुद्री सुरक्षा को मजबूत करेगा और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। इन परियोजनाओं का उद्घाटन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हाल ही में 12 फरवरी 2024 को दोनों नेताओं द्वारा मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड सेवाओं के लॉन्च के बाद हुआ है।

मॉरीशस के प्रधान मंत्री, महामहिम श्री प्रविंद जुगनौथ ने कहा कि भारत और मॉरीशस आज मॉरीशस के अगालेगा द्वीप में छह सामुदायिक विकास परियोजनाओं के साथ-साथ नई हवाई पट्टी और सेंट जेम्स जेट्टी के संयुक्त उद्घाटन के साथ इतिहास बना रहे हैं। इस आयोजन को दोनों देशों के बीच अनुकरणीय साझेदारी का प्रतीक बताते हुए प्रधान मंत्री जुगनौथ ने मॉरीशस-भारत संबंधों को एक नया आयाम देने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को धन्यवाद दिया और आज उपस्थित होने के लिए भी आभार व्यक्त किया। पीएम जुगनॉथ ने कहा, “अगलेगा में नई हवाई पट्टी और जेटी सुविधा की स्थापना मॉरीशस के एक और सपने की पूर्ति है”, और परियोजना को पूरी तरह से वित्तपोषित करने में भारत के योगदान की सराहना की। उन्होंने भारत में पदभार संभालने के बाद से द्वीप राष्ट्र पर विशेष ध्यान देने के लिए मॉरीशस की सरकार और लोगों की ओर से प्रधान मंत्री मोदी का गहरा आभार व्यक्त किया। उन्होंने दुनिया भर में प्रधान मंत्री मोदी के मजबूत नेतृत्व और राजनेता की सराहना की और रेखांकित किया कि भारतीय प्रवासियों ने खुद को मूल्यों, ज्ञान और सफलता की वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि मॉरीशस ‘जन औषधि योजना’ को अपनाने वाला पहला देश बन गया है, जो भारत के फार्मास्यूटिकल्स और मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो से लगभग 250 उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं की सोर्सिंग की अनुमति देता है, जिससे बड़े पैमाने पर मॉरीशस के लोगों को लाभ होता है और आगे की गति मिलती है। दोनों देशों के बीच साझेदारी के लिए. प्रधान मंत्री जुगनाथ ने मॉरीशस को ऐसी प्रमुख परिवर्तनकारी परियोजनाओं को साकार करने में मदद करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को धन्यवाद देते हुए अपने संबोधन का समापन किया, जो विकास के उद्देश्यों को पूरा करने के साथ-साथ समुद्री निगरानी और सुरक्षा में क्षमताओं और क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम के साथ यह उनकी 5वीं मुलाकात है। पिछले 6 महीनों में श्री प्रविंद जुगनॉथ जो भारत और मॉरीशस के बीच एक जीवंत, मजबूत और अद्वितीय साझेदारी का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि मॉरीशस भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ का एक प्रमुख भागीदार और विजन सागर के तहत एक विशेष भागीदार है। प्रधान मंत्री ने कहा, “ग्लोबल साउथ के सदस्यों के रूप में, हमारी समान प्राथमिकताएं हैं और पिछले 10 वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंधों में अभूतपूर्व गति देखी गई है और आपसी सहयोग की नई ऊंचाइयां हासिल की गई हैं।” पुरानी भाषा और सांस्कृतिक संबंधों को छूते हुए, प्रधान मंत्री ने यूपीआई और रूपे कार्ड को याद किया जिन्होंने संबंधों को आधुनिक डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान की है।

प्रधान मंत्री ने रेखांकित किया कि विकास साझेदारी दोनों देशों के बीच राजनीतिक साझेदारी का आधार स्तंभ रही है और भारत द्वारा किए गए विकासात्मक योगदान मॉरीशस की प्राथमिकताओं पर आधारित हैं, चाहे वह ईईजेड की सुरक्षा हो या स्वास्थ्य सुरक्षा। प्रधान मंत्री ने कहा, “भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया है और पहले प्रतिक्रियाकर्ता के रूप में कार्य किया है”, द्वीप राष्ट्र को भारत के लंबे समय से समर्थन पर प्रकाश डालते हुए कहा, चाहे वह कोविड महामारी हो या तेल रिसाव। उन्होंने कहा कि भारत का मुख्य उद्देश्य मॉरीशस के लोगों के लिए सकारात्मक बदलाव है। प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में भारत ने मॉरीशस के लोगों को 1,000 मिलियन अमेरिकी डॉलर की क्रेडिट लाइन के साथ-साथ 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान की है। उन्होंने टिप्पणी की कि भारत मॉरीशस में मेट्रो रेल लाइनों, सामुदायिक विकास परियोजनाओं, सामाजिक आवास, ईएनटी अस्पताल, सिविल सर्विस कॉलेज और खेल परिसरों के बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान करने के लिए भाग्यशाली रहा है।

प्रधान मंत्री ने खुशी व्यक्त की कि वह अगालेगा के लोगों से अपना वादा पूरा कर सकते हैं जो उन्होंने 2015 में किया था। “इन दिनों, इसे भारत में मोदी की गारंटी कहा जा रहा है। आज संयुक्त रूप से उद्घाटन की गई इन सुविधाओं से जीवन में आसानी बढ़ेगी”, प्रधान मंत्री ने कहा। इससे मॉरीशस के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा और मुख्य भूमि के साथ प्रशासनिक संबंध में सुधार होगा। उन्होंने कहा, स्कूली बच्चों की चिकित्सा निकासी और परिवहन में सुधार होगा।

हिंद महासागर क्षेत्र में दो अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करने वाली पारंपरिक और गैर-पारंपरिक चुनौतियों का जिक्र करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि भारत और मॉरीशस समुद्री सुरक्षा में प्राकृतिक भागीदार हैं।

Related post

Leave a Reply