• June 16, 2017

ओडीएफ प्लस- आमजन के सहयोग के बिना संभव नहीं– एसडीएम जगनिवास

ओडीएफ प्लस- आमजन के सहयोग के बिना संभव नहीं– एसडीएम जगनिवास

बहादुरगढ़, 16 जून–एसडीएम जगनिवास ने कहा कि झिलमिल झज्जर मुहिम के अंतर्गत खुले में शौच मुक्त बहादुरगढ़ खंड का स्थायित्व बनाए रखने के साथ ही ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की दिशा में अब सभी को मिलकर आगे बढऩा होगा तभी स्वच्छ भारत मिशन के सपने की सार्थकता सिद्ध होगी। एसडीएम शुक्रवार को शहर के सैक्टर छह स्थित सामुदायिक केंद्र परिसर में ओडीएफ प्लस पर आयोजित खंडस्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ करने उपरांत संबोधित कर रहे थे। 16 ODF Workshop 02

एसडीएम जगनिवास ने कहा कि कोई भी सकारात्मक कदम बिना आमजन के सहयोग के पूरा नहीं किया जा सकता, ऐसे में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही ग्राम पंचायतें, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, स्वयं सहायता समूह, युवा क्लब व सामाजिक संस्थाओं की संयुक्त भागीदारी ही खुले में शौच मुक्त अभियान को निरंतर बनाए रखने में सहभागी रहेंगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र आज खुले में शौच मुक्त हो चुका है किंतु अब ओडीएफ प्लस के तहत इसकी स्थिरता बनाए रखना भी बेहद जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों का ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन करते हुए हम स्वच्छता के प्रति अपनी भूमिका सही ढंग से निभाएं और स्वच्छ झज्जर जिले के रूप में अपनी पहचान कायम रखें।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत प्रतिनिधि, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर सहित सामाजिक संगठनों की जिम्मेवारी है कि अब वे गांवों में खुले में शौच मुक्त स्थिति को स्थाई रूप से बनाए रखें और प्रयास करें कि किसी भी रूप से कोई इस मुहिम से बाहर न जाने पाए।

कार्यशाला में बीडीपीओ रामफल सिंह, स्वच्छ भारत मिशन की जिला प्रभारी मीनू, एनआरएलएम के जिला प्रबंधक योगेश पाराशर, ब्लाक संयोजक ब्रह्मप्रकाश ने भी ओडीएफ प्लस के तहत विचार सांझे किए। इस मौके पर नगरपरिषद सचिव मुकेश कुमार, बीईओ मदन लाल चोपड़ा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply