ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के खिलाफ कार्रवाई : सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा

ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के खिलाफ कार्रवाई : सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा

केंद्र ने राज्यों से अपनी वेबसाइटों और एप्लिकेशन को बढ़ावा देने के लिए होर्डिंग्स और पोस्टर जैसे बाहरी मीडिया का उपयोग करने वाले ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

“जबकि मुख्य धारा के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया में इस तरह के विज्ञापनों पर काफी हद तक अंकुश लगाया गया है, अब यह ध्यान में आया है कि कुछ सट्टेबाजी और जुआ प्लेटफार्मों ने होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, ऑटो रिक्शा ब्रांडिंग आदि जैसे बाहरी मीडिया का उपयोग करना शुरू कर दिया है। भारत में अपनी वेबसाइटों / ऐप्स को बढ़ावा दें, ”सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा द्वारा लिखित एक पत्र, जो 2 मई को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजा गया था।

मंत्रालय ने कहा   पिछले साल मंत्रालय ने देखा था कि ऑनलाइन सट्टेबाजी वेबसाइटों और प्लेटफॉर्म के विज्ञापन प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से प्रकाशित या प्रसारित किए जा रहे हैं। “इस तरह के विज्ञापन प्रथम दृष्टया भ्रामक पाए गए, और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अनुरूप नहीं थे। चूंकि सट्टेबाजी और जुआ देश के अधिकांश हिस्सों में अवैध है, वे उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं और बच्चों के लिए वित्तीय और सामाजिक आर्थिक जोखिम पैदा करते हैं, ”।

मंत्रालय ने पहले 13 जून, 2022 को मीडिया को एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें उन्हें बड़े जनहित में ऐसे विज्ञापनों को प्रकाशित करने से परहेज करने का निर्देश दिया था।

ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए के सरोगेट विज्ञापन के चलन पर अंकुश लगाने के लिए, मंत्रालय ने 3 अक्टूबर, 2022 को दो एडवाइजरी भी जारी की थी, जिसमें निजी सैटेलाइट टेलीविजन चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और ओटीटी (ओवर-द-टॉप या स्ट्रीमिंग) प्लेटफॉर्म को ऐसे प्लेटफॉर्म और/या उनके किसी सरोगेट उत्पाद के विज्ञापनों को प्रसारित या प्रकाशित करने से बचना चाहिए। इन परामर्शों को 6 अप्रैल, 2023 को दोहराया गया था।

कानूनी कार्रवाई की धमकी
पिछले महीने की एडवाइजरी में, मंत्रालय ने मुख्यधारा के अंग्रेजी और हिंदी अखबारों के विज्ञापनों और सट्टेबाजी वेबसाइटों की प्रचार सामग्री के कुछ उदाहरणों पर कड़ा ऐतराज जताया था और कहा था कि सरकार इस तरह के गैर-अनुपालन के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर होगी।

समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों और ऑनलाइन समाचार प्रकाशकों सहित सभी मीडिया प्रारूपों के लिए सलाह जारी की गई है और विशिष्ट उदाहरण दिखाए गए हैं जहां हाल के दिनों में मीडिया में इस तरह के विज्ञापन दिखाई दिए हैं। सट्टेबाजी मंच जिसने लोगों को कॉपीराइट अधिनियम के प्रथम दृष्टया उल्लंघन में अपनी वेबसाइट पर एक खेल लीग देखने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

 

Related post

Leave a Reply