• August 31, 2021

एस डी एम के शब्द से मचा करनाल मेँ कोहराम —

एस डी एम के शब्द से मचा करनाल मेँ कोहराम —

हरियाणा ———- कुछ शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए था। मैं करनाल प्रशासन के प्रमुख के रूप में खेद व्यक्त करता हूं। लेकिन ड्यूटी पर तैनात एसडीएम एक ईमानदार अधिकारी हैं। उन्होंने इस समय कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया, जो उन्हें नहीं करना चाहिए था। लेकिन उनकी मंशा गलत नहीं थी: निशांत यादव, करनाल डीएम करनाल एसडीएम आयुष सिन्हा के वायरल वीडियो पर pic.twitter.com/dnObxBzDUK – एएनआई (@ANI) 30 अगस्त, 2021

जब पुलिस ने किसानों पर कार्रवाई की थी, उस समय के आसपास सोशल मीडिया चक्कर लगा रहा था । सिन्हा द्वारा पुलिसकर्मियों के एक समूह को निर्देश देते हुए सुना जाता है: “उठा उठा के मरना पीछे सबको (उन्हें जोर से मारना) … हम इस घेरा को नहीं होने देंगे भंग। हमारे पास पर्याप्त बल उपलब्ध है। हम पिछले दो दिनों से सोए नहीं हैं। लेकिन तुम यहाँ सो कर आए हो… मेरे पास एक भी बंदा निकल के नहीं आना चाहिए। अगर आए तो सर फूटा हुआ होना चाहिए उसका। साफ़ है आपको (कोई भी घेरा तोड़कर मुझ तक न पहुंचे। अगर कोई करता है, तो सुनिश्चित करें कि उसका सिर टूट गया है। आशा है कि यह स्पष्ट है)। ”

चंडीगढ़ में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, खट्टर ने कहा, “अगर कोई कार्रवाई [अधिकारी के खिलाफ] की जानी है, तो पहले जिला प्रशासन द्वारा इसका आकलन करना होगा। डीजीपी भी इसकी जांच कर रहे हैं। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्ती सुनिश्चित करनी थी।

पुलिस की कार्रवाई के बारे में बताते हुए खट्टर ने कहा, ‘आज आपने मुझे यहां बुलाया है। लेकिन, अगर कोई कहता है कि वे सीएम को एक निश्चित जगह तक नहीं पहुंचने देंगे, तो क्या यह सही है? उन्हें [किसानों] को यह समझने की जरूरत है कि इस तरह के विरोध से उन्हें कुछ हासिल नहीं हो रहा है। लोगों को अब उनके प्रति सहानुभूति नहीं है। मुझे फोन आ रहे हैं कि उन्हें [किसानों] से सख्ती से निपटने की जरूरत है। लेकिन हम संयम बरत रहे हैं क्योंकि वे हमारे लोग हैं।”

“ लोकतांत्रिक मानदंडों के अनुसार कोई भी कुछ भी कर सकता है। वे काले झंडे दिखा सकते हैं, वे जो चाहें कह सकते हैं, लेकिन उन्हें हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। उन्होंने पहले मेरे हेलीकॉप्टर को करनाल में उतरने नहीं दिया था। अगर मैंने जोर दिया होता कि हेलीकॉप्टर उसी स्थान पर उतरेगा, तो पुलिस बल प्रयोग करती। तब क्या होता? हरियाणा में जारी विरोध प्रदर्शन में पंजाब सरकार का हाथ है। यही कड़वा सच है।”

लाठीचार्ज की घटना के बारे में बात करते हुए, खट्टर ने आरोप लगाया कि किसानों ने उनकी बैठक नहीं होने देने की योजना बनाई थी और जिला प्रशासन और पुलिस ने वहां कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए जो किया वह किया। “वे काले झंडे दिखा सकते थे या नारेबाजी कर सकते थे। यह अनुमेय है। हमारे प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ को सभा स्थल पर पहुंचने से रोक दिया गया. इससे पहले सिरसा में विधानसभा उपाध्यक्ष के वाहन में तोड़फोड़ की गई। लोकतांत्रिक मानदंडों के तहत इस तरह के व्यवधानों की अनुमति नहीं है।”

इससे एक दिन पहले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि सरकार निश्चित रूप से उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। “मैं कल की घटना से आहत हूं, जिस तरह एक आईएएस अधिकारी द्वारा एक आईएएस अधिकारी के नैतिक मानकों को पूरा नहीं करने वाले बयान दिए गए थे। उसके खिलाफ समय के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply