• January 12, 2016

वन महोत्सव में ‘हर घर हरियाली-हरियाणा की खुशहाली’ :- वन मंत्री राव नरबीर सिंह

वन महोत्सव में ‘हर घर हरियाली-हरियाणा की खुशहाली’ :- वन मंत्री राव नरबीर सिंह

चण्डीगढ़ – हरियाणा के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में वनों का विशेष महत्व होता है। इस वर्ष के वन महोत्सव में ‘हर घर हरियाली-हरियाणा की खुशहाली’ नामक एक अनूठी योजना आरंभ की गई जिसके तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लोगों की सहभागीदारिता से अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया गया और लोगों ने बढ़-चढ़ कर पौधारोपण भी किया।

वन मंत्री ने कहा कि वन विभाग ने प्रदेश में अनेक ऐसी जगहों की पहचान की है जहां पौधे लगाकर वन क्षेत्र व वृक्षों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि त्वरित गति से शहरीकरण होने व सड़कों को चौड़ा करने व रेलमार्ग को दोहरा करने के कारण वन क्षेत्र में कमी आई है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के कारण केवल उन्हीं पेड़ों को काटा जाएगा जो बहुत जरूरी होते हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा वन विभाग की भूमि सहित अन्य सरकारी भूमि पर पौधे लगाने के साथ-साथ किसानों व गैर-सरकारी संगठनों का भी सहयोग लिया जाता है। इस वर्ष 37408.49 से अधिक हैक्टेयर क्षेत्र में पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया तथा 26814.07 हैक्टेयर क्षेत्र में पौधारोपण किया गया। वन मंत्री ने बताया कि 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत कुल 265.71 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसकी तुलना में 210.44 लाख पौधे लगाए गए।

उन्होंने बताया कि पंचकूला जिले में 20.97 लाख, अम्बाला जिले में 11.33 लाख, यमुनानगर जिले में 18.65 लाख, कुरूक्षेत्र जिले में 8.75, कैथल जिले में 8.39, रोहतक जिले में 9.02 लाख, झज्जर जिले में 10.29 लाख, सोनीपत जिले में 11.10 लाख, पानीपत जिले में 9.05 लाख, करनाल जिले में 8.68 लाख, गुड़गांव जिले में 4.24 लाख, फरीदाबाद जिले में 5.26 लाख, मेवात जिले में 7.22 लाख, पलवल जिले में 6.09 लाख, महेन्द्रगढ़ जिले में 8.76 लाख, रेवाड़ी जिले में 6.99 लाख, हिसार जिले में 8.70 लाख, फतेहाबाद जिले में 18.26 लाख, भिवानी जिले में 9.47 लाख, सिरसा जिले में 9.47 लाख तथा जींद जिले में 9.54 लाख पौधे लगाए गए।

वन मंत्री ने जन साधारण से अपील की है कि वे जन्मदिन, शादी, सालगिरह, किसी विशेष उपलब्धि, त्यौहार या अन्य सामाजिक कार्यो के अवसर पर पेड़ लगाकर ऐसे अवसरों को यादगार बनाएं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply