• November 25, 2022

“एक सेलिब्रिटी के रूप में प्रचार अधिकारों” अनधिकृत उपयोग पर रोक : दिल्ली उच्च न्यायालय

“एक सेलिब्रिटी के रूप में प्रचार अधिकारों” अनधिकृत उपयोग पर रोक : दिल्ली उच्च न्यायालय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज, छवि या किसी भी व्यक्ति द्वारा विशेष रूप से उनके साथ पहचान योग्य किसी भी अन्य विशेषता के अनधिकृत उपयोग पर रोक लगाने के लिए एक अंतरिम आदेश पारित किया।

अदालत का यह आदेश अनुभवी अभिनेता द्वारा एक “केबीसी लॉटरी” के पीछे व्यक्तियों सहित कई व्यक्तियों द्वारा “एक सेलिब्रिटी के रूप में प्रचार अधिकारों” के शोषण का आरोप लगाते हुए एक मुकदमे पर आया था। बच्चन लोकप्रिय टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के मेजबान हैं।

न्यायमूर्ति नवीन चावला ने कहा कि यह निर्विवाद है कि बच्चन एक जानी-मानी शख्सियत हैं और अगर इस चरण में राहत नहीं दी गई तो उन्हें अपूरणीय क्षति और बदनामी का सामना करना पड़ सकता है।
न्यायाधीश ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि वादी ने प्रथम दृष्टया एकतरफा अंतरिम राहत देने का मामला बनाया है।”

अदालत ने दूरसंचार अधिकारियों को बच्चन के अधिकारों का उल्लंघन करने वाली सामग्री प्रदान करने वाली वेबसाइटों को हटाने के लिए कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को उल्लंघनकारी संदेशों को प्रसारित करने वाले टेलीफोन नंबरों तक पहुंच को अवरुद्ध करने का भी निर्देश दिया।

वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि निषेधाज्ञा की राहत न केवल मुकदमे में नामित व्यक्तियों के खिलाफ बल्कि “जॉन डो” पार्टियों या अज्ञात पार्टियों के खिलाफ भी मांगी गई थी जो बच्चन के प्रचार अधिकारों का शोषण कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लॉटरी के अलावा, अभिनेता के नाम के तहत डोमेन नाम पंजीकृत किए गए थे; वहां “अमिताभ बच्चन वीडियो कॉल” और यहां तक ​​कि उनकी तस्वीरों वाली टी-शर्ट भी थी।

Related post

Leave a Reply