• December 16, 2023

जोजिला दर्रे से गुजरने वाला श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग यात्रियों के लिए मौत का जाल

जोजिला दर्रे से गुजरने वाला श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग यात्रियों के लिए मौत का जाल

खतरनाक और पहाड़ी जोजिला दर्रे से गुजरने वाला श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग यात्रियों के लिए मौत का जाल बनता जा रहा है।

श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर जोजिला दर्रा लगभग 11,575 फीट की ऊंचाई पर चलता है जो लद्दाख को कश्मीर से जोड़ता है और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश की मुख्य जीवन रेखा है।

व्यवसायियों के लिए, यह वह जीवन रेखा है जो उनके व्यवसाय को जीवित रखती है। लेकिन इन महत्वपूर्ण कड़ियों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

पिछले कुछ वर्षों में श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला दर्रे पर कई सड़क दुर्घटनाएँ हुई हैं, जिनमें बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है।

5 दिसंबर, 2023 के बाद से ज़ोजिला दर्रे पर दो घातक सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई।

यात्रियों और सामान्य लोगों के अनुसार, बालटाल से जीरो पॉइंट तक लगभग 20 किमी लंबे पहाड़ी ज़ोजिला दर्रे के इस हिस्से में सुरक्षा उपायों सहित किसी भी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है जो दुर्घटनाओं और मृत्यु के जोखिम को कम कर सकता है।

ज़ोजिला दर्रा क्षेत्र में कोई मोबाइल संचार नहीं है और आपातकालीन और दुर्घटनाओं के मामले में, तत्काल संचार से बचाव अभियान और जीवन की सुरक्षा में देरी होती है।

इस पहाड़ी क्षेत्र में राजमार्ग की दृश्यता और जागरूकता बढ़ाने के लिए कोई उचित क्रैश बैरियर, साइनेज और दर्पण भी नहीं हैं।

ज़ोजिला दर्रे में राजमार्ग पर कोई त्वरित प्रतिक्रिया दल भी नहीं है जो दुर्घटना पीड़ितों के बचाव के लिए तुरंत आ सके।

दुर्घटनाओं के दौरान सबसे पहले घटनास्थल पर पुलिस स्टेशन सोनमर्ग की टीमें, गुंड से एसडीआरएफ इकाई और सीमा सड़क संगठन परियोजना बीकन के कर्मी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोनमर्ग के अधिकारी पहुंचते हैं।

गुंड में एसडीआरएफ इकाई बिना किसी आधिकारिक विभाग के वाहन के है जो उनके तत्काल आगमन को सुनिश्चित करेगी।

हालाँकि, ज़ोजिला सुरंग निर्माणाधीन है, और एक बार पूरा हो जाने पर दुर्घटनाओं और मौतों में काफी कमी आएगी।

इस बीच, गांदरबल के जिला प्रशासन ने नागरिक और पुलिस प्रशासन, 122 आरसीसी बीकन और ट्रैफिक पुलिस ग्रामीण के साथ मिलकर कई अल्पकालिक उपाय किए हैं जो यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य स्थिति का व्यापक रूप से आकलन करना और प्रभावी सुरक्षा उपायों को तुरंत लागू करना है ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

ग्रेटर कश्मीर से बात करते हुए, ओसी बीकॉन, 122 आरसीसी, गौरव त्रिपाठी ने कहा कि वे सड़क के इस महत्वपूर्ण हिस्से पर जीवन की सुरक्षा के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों सुरक्षा उपायों को लागू कर रहे थे।

“ज़ोजिला रोड पर काले धब्बों की पहचान करने के लिए कार्य पहले ही शुरू कर दिए गए हैं। इस पहल का उद्देश्य सड़क सुरक्षा उपायों को मजबूत करना है, जिसमें क्रैश बैरियर की ऊंचाई बढ़ाना और दृश्यता और जागरूकता बढ़ाने के लिए साइनेज और दर्पण स्थापित करना शामिल है, ”उन्होंने कहा।
त्रिपाठी ने कहा कि ज़ोजिला दर्रे पर हाल ही में हुई सड़क दुर्घटनाओं के बाद, कुछ तत्काल सुरक्षा उपाय पहले ही किए जा चुके हैं, जिनमें रिफ्लेक्टिंग टेप, साइनेज और रिफ्लेक्टिंग दर्पणों के साथ हेस्को बैरियर लगाना शामिल है।

उन्होंने कहा कि रिटेनिंग वॉल और स्थायी क्रैश बैरियर जैसे दीर्घकालिक उपायों के लिए चल रही परियोजना को अगले साल पूरा करने की उम्मीद है क्योंकि ठंडे तापमान में काम करना मुश्किल हो जाता है।

इस बीच, सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए, गांदरबल के उपायुक्त (डीसी) श्यामबीर ने बीआरओ प्रोजेक्ट बीकन अधिकारियों को जोजिला दर्रा की ओर यातायात की अनुमति देने से पहले गहन परीक्षण करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने प्रमुख स्थानों पर गति सीमा को प्रमुखता से प्रदर्शित करने के निर्देश दिये।

डीसी ने सभी यात्रियों से अपील की कि वे जोजिला दर्रे पर लापरवाही से गाड़ी चलाने से बचें, सड़क सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करें।

(THE GREATER KASHMIR )

Related post

Leave a Reply