रिसर्जेन्ट राजस्थान: इन्वेस्टर मीट:निवेश से बदलेगी राजस्थान की आर्थिक तस्वीर -मुख्यमंत्री

रिसर्जेन्ट राजस्थान: इन्वेस्टर मीट:निवेश से बदलेगी राजस्थान की आर्थिक तस्वीर -मुख्यमंत्री

जयपुर – मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि राजस्थान के सतत् और समावेशी विकास में उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। देश में राजस्थान की स्थिति की एक तेजी से उभरते बाजार की है। रिसर्जेन्ट राजस्थान पार्टनरशिप समिट के माध्यम से सरकार औद्योगिक निवेश को आकर्षित कर राज्य के आर्थिक परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाना चाहती है।

श्रीमती राजे मंगलवार को मुंबई में राज्य सरकार और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के सहयोग से आयोजित इन्वेस्टर मीट को संबोधित कर रही थीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समृद्घ एवं विकसित राजस्थान बनाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही इस समिट में दुनियाभर के निवेशक जुटेंगे। राज्य में व्यावसायिक सुगमता के लिए नीतिगत सुधार किए गए हैं और निवेश में सुविधाएं देना आरम्भ की गई हैं। राज्य ने केंद्र सरकार के ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के तहत 89 सिफारिशों में से 64 सिफारिशों को पहले ही लागू कर दिया है, अन्य सिफारिशें भी जल्द ही लागू की जायेंगी।

प्रदेश में निवेश के लिए उपयुक्त समय

श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य में एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से निवेशकों को एक ही स्थान पर ऑनलाइन आवेदन और संवाद की सुविधा उपलब्ध है। राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम-2014 निवेशकों को आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन और सब्सिडी प्रदान करती है। राजस्थान में निवेश करने के लिए यह उपयुक्त समय है।

श्रम सुधारों में अग्रणी

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रम सुधारों को रोजगार के अनुकूल बनाने में राजस्थान देश में अग्रणी रहा है। किफायती आवास और खनन नीतियों को अंतिम रूप देने के लिए सरकार स्टेकहोल्डर्स के साथ विमर्श करने की योजना भी बना रही है। पर्यटन क्षेत्र को नये सिरे से प्रोत्साहन देने और राज्य को ट्रेवल डेस्टीनेशन के रूप में बढ़ावा देने के लिये एक नई पर्यटन नीति पर भी विचार किया जा रहा है।

विश्वस्तरीय सुविधाएं और एकीकृत टाउनशिप

इन्वेस्टर मीट में सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री युनूस खान, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी और उद्योग विभाग के आयुक्त श्री अभय कुमार भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान राजस्थान में निवेश पर मिलने वाले लाभों पर प्रस्तुतीकरण देते हुए श्री अभय कुमार ने कहा कि दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) का लगभग 40 फीसदी हिस्सा राजस्थान में है और हमारे 60 प्रतिशत जिले डीएमआईसी के प्रभाव क्षेत्र में आते हैं।

राज्य में डीएमआईसी के पांच प्रमुख नोड्स पर विश्वस्तरीय सुविधाओं एवं एकीकृत टाउनशिप के साथ मैन्यूफैक्चरिंग हब और लॉजिस्टिक पार्क भी विकसित किए जायेंगे। राज्य सरकार ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, डिफेंस सब-सिस्टम मैन्यूफैक्चरिंग और इलेक्ट्रोनिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्यूफैक्चरिंग (ईएसडीएम) को बढ़ावा देना चाहती है।राज्य में टेक्सटाइल उद्योग के विकास के लिए एक आधुनिक औद्योगिक पार्क बनाया जा रहा है।

उद्यमियों ने की इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम की सराहना

सीआईआई, नॉर्दन रीजन के अध्यक्ष एवं सोमाणी सेरेमिक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री श्रीकांत सोमाणी ने कहा कि उद्योग जगत ने राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम-2014 का उत्साहपूर्वक स्वागत किया है। राज्य में सेरेमिक्स व इलेक्ट्रोनिक्स क्षेत्र में निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं।

इस अवसर पर जेसीबी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री विपिन सोढानी, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के निदेशक श्री अरुण नंदा और एस.वी.पी. ग्लोबल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष श्री विनोद पित्ती ने प्रदेश में हुए औद्योगिक सुधारों की सराहना करते हुए यहां काम करने के अपने अनुभव साझा किए।

रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट :

जयपुर में 19-20 नवम्बर, 2015 को होने जा रहे रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट में दुनिया भर के प्रमुख निवेशक, नीति निर्माता, राजनेता, अधिकारी, व्यापार जगत के लीडर्स हिस्सा लेंगे। राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए इस दौरान थिमेटिक सेमिनार, कन्वेंशन, पैनल डिस्कशन, डिस्कशन फोरम, बी2बी व बी2जी मीटिंग्स, एग्जीबिशन पैवेलियन एवं अन्य नेटवर्किंग कार्यक्रम होंगे।

—–

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply