उत्तर 24-परगना संदेशखाली घटना : तृणमूल नेताओं पर क्षेत्र में आतंक का राज कायम करने का आरोप

उत्तर 24-परगना संदेशखाली घटना : तृणमूल नेताओं पर क्षेत्र में आतंक का राज कायम करने का आरोप

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने मुख्य सचिव और गृह सचिव से संदेशखाली पर तीन दिनों के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

भाजपा की बंगाल इकाई संदेशखाली घटना का इस्तेमाल आगामी आम चुनावों से पहले ममता बनर्जी सरकार को घेरने के लिए उस क्षेत्र में “चल रहे कानून-व्यवस्था संकट” को उजागर करने की पूरी कोशिश कर रही है, जिसमें कुछ लोगों के खिलाफ महिलाओं का विद्रोह देखा गया है। पिछले कुछ दिनों में सत्तारूढ़ दल के नेता।

महिलाओं ने स्थानीय तृणमूल नेताओं पर क्षेत्र में आतंक का राज कायम करने का आरोप लगाया।

राज्य भाजपा के मुख्य प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि उत्तर 24-परगना के इस हिस्से में पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रम ने राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी को तृणमूल शासन के खिलाफ आंदोलन खड़ा करने के लिए कई कारण दिए हैं।

“तृणमूल सरकार हमेशा महिलाओं को सशक्त बनाने में अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करती है… अब, देखें कि संदेशखाली में क्या हो रहा है, जहां बड़ी संख्या में महिलाएं स्वतःस्फूर्त रूप से सामने आ रही हैं और स्थानीय तृणमूल नेताओं के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। ये महिलाएं लक्ष्मीर के नाम पर खैरात नहीं चाहती हैं भट्टाचार्य ने कहा, भंडार, वे शांति और न्याय चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी यह उजागर करने का प्रयास करेगी कि तृणमूल के नेतृत्व वाले बंगाल में महिला सशक्तिकरण का दावा एक “बड़ा धोखा” था।

अपने चार दशक लंबे राजनीतिक करियर के दौरान, ममता बनर्जी को हमेशा महिलाओं का भारी समर्थन मिला है, जो 2021 के विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी के शानदार प्रदर्शन के पीछे एक प्रमुख कारण है, जिसमें उन्हें 213 सीटें मिलीं।

यह तथ्य कि लोकसभा चुनाव से पहले महिलाओं को लुभाने की योजना बना रही है, यह तब स्पष्ट हो गया जब राज्य की वित्त मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने 8 फरवरी को अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि राज्य सरकार ने विकास का लगभग 44 प्रतिशत खर्च किया है। महिलाओं को सशक्त बनाने पर बजट.

इस आख्यान का मुकाबला करने की भाजपा की योजना शुक्रवार को स्पष्ट हो गई जब सिलीगुड़ी के पार्टी विधायक शंकर घोष ने “स्थानीय तृणमूल नेताओं द्वारा अत्याचार” के विरोध में संदेशखली के दृश्यों के खिलाफ महिलाओं के लिए लक्ष्मीर भंडार की राशि में बढ़ोतरी की, जिसमें महिलाएं लाठी और झाड़ू लेकर चल रही थीं।

भाजपा नेताओं ने अपना विरोध संदेशखली तक ले जाने की कोशिश की, लेकिन महिला विंग की नेता अर्चना मजूमदार के नेतृत्व में एक पार्टी प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 का हवाला देते हुए रोक दिया।

भाजपा नामदीग्राम विधायक और विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने शनिवार को विधानसभा से बहिर्गमन किया क्योंकि संदेशखली पर बातचीत और मुख्यमंत्री के बयान की पार्टी की मांग पूरी नहीं हुई।

भाजपा विधायकों ने राज्यपाल सी.वी. से हस्तक्षेप की मांग करते हुए राजभवन तक मार्च किया। संदेशखाली में सामान्य स्थिति लाने के लिए आनंद बोस।

अधिकारी ने राज्यपाल बोस को संदेशखाली में शांति बहाल करने के लिए 24 घंटे का समय दिया और अन्यथा राजभवन में धरना-प्रदर्शन शुरू करने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक सोमवार को संदेशखाली जाएंगे और वहां महिलाओं से मिलेंगे, भले ही उन्हें धारा 144 का उल्लंघन करना पड़े।

भाजपा के एक विधायक ने कहा कि पार्टी “राजभवन से खुश नहीं है” क्योंकि ऐसा प्रतीत होता है कि बोस को “अक्सर सरकार का पक्ष लेते देखा जाता है”।

भाजपा के सोशल मीडिया सेल ने शनिवार को दावा किया कि ममता बनर्जी सरकार ने महिलाओं के सम्मान को खतरे में डाल दिया है।

एक भाजपा नेता ने कहा, “लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल को घेरने के लिए संदेशखाली मुद्दा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। ममता बनर्जी की पुलिस पर निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए महिलाओं का विरोध प्रदर्शन साबित करता है कि वे बंगाल में असुरक्षित हैं।”

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने मुख्य सचिव और गृह सचिव से संदेशखाली पर तीन दिनों के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

Related post

Leave a Reply