• February 5, 2016

ई-दिशा केंद्र का दौरा व निर्देश : आयुक्त चंद्रप्रकाश

ई-दिशा केंद्र का दौरा  व निर्देश : आयुक्त चंद्रप्रकाश

झज्जर, 5 फरवरी रोहतक मण्डल के आयुक्त चंद्रप्रकाश, आईएएस ने आज लघु सचिवालय स्थित ई-दिशा केंद्र का दौरा किया। ई-दिशा केंद्र के जरिए मिलने वाली राजस्व, पंजीकरण व अन्य विभागों की ओर से मिलने वाली नागरिक सुविधाओं का आयुक्त ने अवलोकन किया।

लघु सचिवालय स्थित विस्तार भवन के भूतल पर स्थापित ई-दिशा केंद्र में श्री चंद्रप्रकाश ने सीएम विंडो पर आने वाले शिकायतों व उनके समाधान के लिए होने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। इस दौरान वाहनों पर लगने वाली हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर भी संबंधित कर्मचारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि झज्जर पंजीकरण प्राधिकरण से जिस भी वाहन का पंजीकरण हो उस पर यह प्लेट अवश्य लगनी चाहिए।05 DC Jhajjar01

मांग पर प्लेट उपलब्ध कराने के लिए संबंधित कंपनी की ओर से किसी प्रकार की कोताही नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने राजस्व विभाग की ओर से दी जाने वाली ई-रजिस्ट्रेशन सुविधा को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिए। आयुक्त ने वाहन पंजीकरण शाखा के रिकार्ड को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिए। साथ ही वाहन चालक लाइसेंस बनवाने के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।

आयुक्त ने निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार की प्राथमिकता में आईटी का अधिक से अधिक इस्तेमाल कर नागरिक सुविधाएं ग्राम स्तर पर उपलब्ध कराना है। यह सुविधाएं ग्राम स्तर पर उपलब्ध कराने की बात कहते हुए सीएससी सेंटर्स की प्रगति को लेकर भी जानकारी ली। उपायुक्त अनिता यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम स्तर पर सीएससी सेंटर खोले जा रहे है। झज्जर जिले की सभी 250 पंचायतों तथा शहरी निकायों में यह केंद्र खोले जाने है। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया, सीटीएम संजय राय, डीडीपीओ विशाल कुमार, जिला सूचना एवं जनस पर्क अधिकारी नीरज कुमार, जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी अमित बंसल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्लम एरिया में लगेंगे जागरूकता कैंप —————-राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य गोपाल कृष्ण सहोत्रा ने कहा कि सफाई कर्मचारियों को विभागीय स्तर पर हर संभव सुविधा मिले इसके लिए सभी अधिकारी गंभीरता से नियमों के अनुरूप कार्य करें। वे शुक्रवार को स्थानीय डीआरडीए हाल में जिले के अधिकारियों व सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधियों की बैठक ले रहे थे।

बैठक में श्री सहोत्रा ने कहा कि हरिजन कल्याण निगम की ओर से क्रियांवित की जा रही योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक सही ढंग से पहुंचे इसके लिए निगम की ओर से जागरूकता कैंप का आयोजन निरंतर किया जाए। साथ ही स्लम एरिया में कैंप के जरिए युवाओं को जागरूक करें कि वे किस प्रकार तकनीकी रूप से सक्षम हो स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित किए गए स्वयं सहायता समूहों द्वारा दिए जाने रहे प्रशिक्षण की भी सराहना की।

आयोग के सदस्य ने जिले के सभी सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य की नियमित जांच के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य केि साथ ही सफाई कर्मचारी अपनी ड्यूटी का निर्वहन बेहतर ढंग से कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से निर्धारित किए गए नियमों की अनुपालना जिलास्तर पर करवाई जाए ताकि किसी ाी सफाई कर्मचारी को कोई परेशानी न हो। उन्होंने बैठक में उपस्थित सफाई कम्रचारी यूनियन के प्रतिनिधियों से भी उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से जिले के विभागों व नगरपरिषद् व नगरपालिका में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा की दृष्टि से पूर्ण ध्यान रखा जा रहा है। किसी भी रूप से विभागीय स्तर पर सफाई कर्मचारी को व्यर्थ में परेशानी न हो इसके लिए नियमित मोनिटरिंग भी की जाती है।

इस मौके पर एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया, एसडीएम बेरी अजय मलिक, डीडीपीओ विशाल कुमार, नगरपालिका बेरी सचिव सुमनलता, नगरपरिषद् बहादुरगढ़ सचिव मुकेश कुमार, नगरपालिका झज्जर के एमई इंद्रजीत मल्होत्रा, सफाई निरीक्षक संदीप सहित अन्य विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply