• February 5, 2016

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से 13 मई, 2016 :- संसदीय कार्य मंत्रालय

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से 13 मई, 2016 :- संसदीय कार्य मंत्रालय
स्थायी समिति की बैठकों के लिए 17 मार्च से 24 अप्रैल, 2016 तक अवकाश 
25 फरवरी को रेल बजट, 26 फरवरी को आर्थिक सर्वेक्षण और 29 फरवरी को आम बजट 
सत्र की अवधि के लिए सरकार द्वारा प्रमुख राजनैतिक दलों से परामर्श

सरकारी काम-काज की आपात स्‍थितियों के मद्देनजर संसद का बजट सत्र 23 फरवरी, 2016 को शुरू होगा और 13 मार्च, 2016 तक चलेगा। विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों के बजट प्रस्‍तावों के विश्‍लेषण के लिए विभागों से संबंधित स्‍थायी समितियों द्वारा विचार करने हेतु 17 मार्च से 24 अप्रैल, 2016 तक अवकाश रहेगा। संसदीय मामलो पर मंत्रिमंडल समिति (सीसीपीए) द्वारा सत्र अवधि तय करने के बाद संसदीय कार्य मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू ने बजट सत्र के विवरण की जानकारी दी। 

श्री नायडू ने कहा कि बजट सत्र की शुरूआत राष्‍ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के संबोधन से होगी। राष्‍ट्रपति 23 फरवरी, 2016 को संसद के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों के सदस्‍यों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। रेल बजट 25 फरवरी को पेश किया जाएगा। उसके अगले दिन आर्थिक सर्वेक्षण और 29 फरवरी, 2016 को आम बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र 81 दिनों का होगा और इस दौरान कुल 31 बैठकें होंगी। इस वर्ष 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उसके बावजूद बजट सत्र पूरी अवधि तक चलेगा और बीच में अवकाश भी रहेगा। ये 5 राज्‍य केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी, पश्‍चिम बंगाल और असम हैं। उल्‍लेखनीय है कि वर्ष 2011 में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अवकाश नहीं हुआ था।

श्री राजनाथ सिंह, श्री अरुण जेटली, श्री एम. वेंकैया नायडू, डॉ. नजमा हेप्‍तुल्‍ला, श्री रामविलास पासवान, श्रीमती स्‍मृति जुबीन इरानी और श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी सीसीपीए की बैठक में उपस्‍थित थे।

सीसीपीए की बैठक के पहले श्री एम. वेंकैया नायडू, गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने 5 राज्‍यों की विधानसभाओं के चुनाव के मद्देनजर सत्र की अवधि पर राजनैतिक दलों के विचार जानने के लिए उनके साथ परामर्श किया था। श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार चाहती है कि बजट सामान्य रूप से पूरी अवधि तक चले और स्थायी समिति को काम करने के लिये पूरा अवकाश भी मिले। श्री नायडू ने कहा कि विभिन्न दलों के सुझाव पर तारीखों को समायोजित किया जा सकता है।

सरकार के साथ चर्चा में कांग्रेस की तरफ से श्री गुलाम नबी आजाद, श्री आनन्द शर्मा और श्री दीपेन्दर हुड्डा, समाजवादी पार्टी के श्री रामगोपाल यादव, जदयू से श्री शरद यादव और श्री केसी त्यागी, बीजद के श्री भर्तृहरि महताब, बसपा के श्री अम्बेथ राजन, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रयान और अन्ना द्रमुक के डॉ. वेणुगोपाल ने हिस्सा लिया।

अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने और दुश्मन सम्पत्ति सम्बंधी अध्यादेशों के अनुमोदन के विषय सत्र के दौरान चर्चा के प्रमुख मुद्दे रहेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply