• March 10, 2015

शिक्षा क्षेत्र में ऐतिहासिक बजट – शिक्षा राज्य मंत्री

शिक्षा क्षेत्र में ऐतिहासिक बजट  – शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर – शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा विधानसभा में सोमवार को प्रस्तुत राज्य के बजट को  विभिन्न क्षेत्रों की चहुंमुखी उन्नति और अभूतपूर्व विकास का ऐतिहासिक बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में शिक्षा क्षेत्र में जो प्रावधान किए गए हैं, उनसे प्रदेश में आने वाले समय में शैक्षिक उन्नयन के साथ ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का तेजी से विकास होगा।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014-2015 के संशोधित अनुमानों से इस बजट में शिक्षा क्षेत्र में 16 प्रतिशत अधिक का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश में शिक्षा का तेजी से विकास होगा। उन्होंने बजट में शारदा बालिका छात्रावासों के लिए 48 करोड़ 45 लाख का प्रावधान करने, मॉडल स्कूलों के लिए आगामी तीन वर्षों में 237 करोड़ 90 लाख का अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराने, 200 विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करने को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे आने वाले समय में राजस्थान शिक्षा क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में शुमार होगा।

आज जारी यहां अपनी बजट प्रतिक्रिया में श्री देवनानी ने राज्य बजट में स्कूल शिक्षा के लिए 21 हजार 788 करोड़ 97 लाख रुपये के प्रावधान को महत्वपूर्ण बताया तथा कहा कि इससे आने वाले समय में प्रदेश में स्कूल शिक्षा का गुणात्मक विकास होगा। उन्होंने बजट में प्रदेश के सभी जिलों के राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार एवं प्रभावी मोनिटरिंग के लिए ‘डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड’ की स्थापना की घोषणा की चर्चा करते हुए कहा कि इससे शैक्षिक क्षेत्र में विकास की जिलों में स्वस्थ प्रतिस्पद्र्घा के साथ ही गुणात्मक रूप में शिक्षा का प्रभावी विकास होगा।

उन्होंने प्रदेश की 657 ग्राम पंचायतों जहां पर निजी अथवा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नहीं है, में चरणबद्घ रूप से चयनित स्कूलों को 12 वीं कक्षा में क्रमोन्नत किए जाने तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किए जाने को भी अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि इससे राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से शिक्षा का विस्तार होगा।

श्री देवनानी ने बजट में मॉडल स्कूलों का भवन निर्माण केन्द्रीय विद्यालय के अनुरूप करने के लिए 200 करोड़ 66 लाख का अतिरिक्त बजट उपलब्ध कराने, कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को साईकिल वितरण योजना के तहत 80 करोड़ रुपये का प्रावधान करने की घोषणा तथा राष्ट्रीय प्रतिभा खेाज परीक्षा एनटीएसई में चयनित राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को छात्रवृति देने के साथ ही अब निजी विद्यालयों के छात्रों को भी एनटीएसई में चयनित होने पर एकमुश्त 10 हजार रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाने की घोषणा को भी महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि बजट में डिस्ट्रीक्ट इन्स्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन एंड ट्रेनिंग का नेटवर्किंग कर इनमें ई-ट्रेनिंग की व्यवस्था प्रारंभ किए जाने, अध्यापकों को नवीन तकनीक से गुणात्मक प्रशिक्षण दिलाने के लिए विडियो कान्फ्रेसिंग, डिजिटल पुस्तकालय एवं ई-टिचिंग की सुविधा तथा इसके लिए आगामी वर्ष में 10 लाख रुपये प्रति केन्द्र उपलब्ध कराए जाने की बजट घोषणा से शिक्षा में आधुनिक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के जरिए तेजी से विकास होगा और राजस्थान शिक्षा क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन सकेगा।

अजमेर का होगा तेजी से विकास

शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने राज्य बजट में अजमेर के विकास के लिए विशेष प्रावधान और घोषणाओ की सराहना करते हुए कहा है कि इससे अजमेर शहर का तेजी से विकास होगा। उन्होंने बजट में अजमेर-पुष्कर में विकास एवं संरक्षण हेतु हेरिटेज सिटी डवलपमेंट योजना के तहत विभिन्न कार्य करवाए जाने तथा इसके लिए 50 करोड़ के प्रावधान की घोषणा को ऐतिहंासिक बताते हुए कहा कि इससे अजमेर की आने वाले समय में कायापलट हो जाएगी। उन्होंने बजट में चैक अनादरण मामलों के शीघ्र निस्तारण हेतु अजमेर में दो विशिष्ठ न्यायालयों की स्थापना की घोषणा को भी अजमेर शहर के लोगों के लिए सौगात बताया।

श्री देवनानी ने बजट पर दी गयी अपनी प्रतिक्रिया में अजमेर में हेरिटेज वाक का विकास कार्य करने, अन्य शहरों के साथ अजमेर के राजकीय संग्रहालयों के विकास कार्य के अंतर्गत 20 करोड़ की लागत से कार्य करवाए जाने, दरगाह के निकट के क्षेत्र में किंग एडवर्ड मेमोरियल का विकास करने आदि की घोषणाओं को अजमेर के पर्यटन और धरोहर सरंक्षण के लिए अभूतपूर्व बताया।

शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि बजट में अजमेर-पुष्कर शहरी सुदृढ़ीकरण पेयजल योजना से आम जन को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। उन्होंने बजट में अजमेर में ऊर्जा क्षेत्र की शिकायतों के निवारण की केन्द्रीकृत व्यवस्था के अंतर्गत सेन्ट्रलाईज्ट कॉल सेन्टर आरंभ करने को भी महत्वपूर्ण बताया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply