• December 1, 2022

आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी—- दिल्ली उच्च न्यायालय

आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी—- दिल्ली उच्च न्यायालय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी किया।

न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा की एकल-न्यायाधीश की पीठ ने ईडी को जैन के वकील द्वारा तर्क दिए जाने के दो सप्ताह के भीतर “सकारात्मक रूप से जवाब दाखिल” करने के लिए कहा कि इस मामले में एक तात्कालिकता थी क्योंकि आप नेता 30 मई से जेल में थे। मामला 20 दिसंबर का है।

जैन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता एन हरिहरन ने उन घटनाओं की ओर अदालत का ध्यान आकर्षित किया, जिसके कारण नियमित जमानत याचिका दायर की गई। उन्होंने तर्क दिया कि अपराध की कोई कार्यवाही उत्पन्न नहीं हुई थी और निचली अदालत ने विवादित आदेश में एक पूरी तरह से नया मामला बनाया था।

“मैं शुरू करने के लिए कुछ तारीखों पर अदालत का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। 24 अगस्त, 2017 को सीबीआई ने आईपीसी के प्रावधानों के साथ धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 13(2) और धारा 13(1)(ई) के तहत (जैन द्वारा) किए गए विधेय अपराध का आरोप लगाते हुए एक मामला दर्ज किया। अब आरोप पत्र दाखिल किया गया है। चेक की अवधि 14 फरवरी, 2015 और 31 मई, 2017 के बीच थी। यह बहुत प्रासंगिक हो जाएगा … सब कुछ अनिवार्य रूप से इससे प्राप्त करना होगा।

हरिहरन ने कहा — 31 अगस्त, 2017 को इस विधेय अपराध के अनुसरण में एक ईसीआईआर (ईडी का मामला) दायर किया गया है। 3 दिसंबर 2018: विधेय अपराध के लिए चार्जशीट दाखिल की गई। 6 जुलाई, 2019 को सीबीआई जज द्वारा समन किए जाने पर मुझे नियमित जमानत दी गई है। मैं सात बार ईडी के सामने पेश हुआ…जितनी तारीखों में मुझे बुलाया गया, मैं हाजिर हुआ हूं. 30 मई को ईसीआईआर दायर किए जाने और पुलिस हिरासत में भेजे जाने के पांच साल बाद मुझे गिरफ्तार किया गया है, ”।

यह प्रस्तुत किया गया था कि जैन ने ईडी मामले में 18 जून को पहली जमानत याचिका दायर की थी, जिसे निचली अदालत ने खारिज कर दिया था। हरिहरन ने तर्क दिया कि अदालत ने, हालांकि, नोट किया था कि जैन को उड़ान का जोखिम नहीं था। उन्होंने कहा कि जमानत याचिका इस आधार पर खारिज कर दी गई कि अगर जैन को जमानत दी गई तो गवाहों को प्रभावित किया जा सकता है।

यह प्रस्तुत किया गया कि जैन की दूसरी जमानत याचिका 27 जुलाई को चार्जशीट दायर होने और जांच पूरी होने के बाद दायर की गई थी।

अदालत को सूचित किया गया कि एजेंसी ने पक्षपात का आरोप लगाते हुए मामले को एक विशेष न्यायाधीश से दूसरे न्यायाधीश को स्थानांतरित करने के लिए सितंबर में जिला न्यायाधीश के समक्ष एक आवेदन दिया था। जिला जज ने 22 सितंबर को मामले को ट्रांसफर कर दिया और इस पर नए सिरे से सुनवाई हुई। 17 नवंबर को विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

“मेरा प्रयास यह दिखाना होगा कि अपराध की कोई आय उत्पन्न नहीं होती है। वास्तव में, जहाँ तक विधेय अपराध का संबंध है, कोई विधेय अपराध नहीं किया जाता है। यह सब काल्पनिक आधार पर आधारित है। और इसके लिए मैं आपको उन कागजातों से रूबरू कराऊंगा जिन पर ईडी ने ही भरोसा किया है। ट्रायल कोर्ट द्वारा एक बिल्कुल नया मामला स्थापित किया गया है, ”हरिहरन ने तर्क दिया।

यह भी तर्क दिया गया था कि यदि कोई विधेय अपराध नहीं किया जाता है, तो विजय मदनलाल चौधरी बनाम भारत संघ में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों के अनुसार, पीएमएलए के तहत अपराध की आय का अपराध नहीं होगा।

ईडी की ओर से पेश ज़ोहेब हुसैन ने कहा कि उन्हें जैन की याचिका पर प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी, हरिहरन ने जैन के जेल में रहने की अवधि का हवाला देते हुए मामले को अगले सप्ताह सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया।

Related post

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का  आदेश –सुप्रीम कोर्ट

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का आदेश –सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर को उनके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग…

Leave a Reply