• March 16, 2024

उत्पाद शुल्क नीति घोटाले : पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दायर सुधारात्मक याचिका खारिज -शीर्ष अदालत

उत्पाद शुल्क नीति घोटाले : पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दायर सुधारात्मक याचिका खारिज -शीर्ष अदालत

शीर्ष अदालत ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले के संबंध में उनकी जमानत याचिका खारिज करने के शीर्ष अदालत के आदेश के खिलाफ आप नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दायर सुधारात्मक याचिका को खारिज कर दिया है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति एस वी एन भट्टी की पीठ ने चैंबर के अंदर कार्यवाही में याचिका खारिज कर दी।

पीठ ने 13 मार्च के आदेश में कहा “उपचारात्मक याचिकाओं को खुली अदालत में सूचीबद्ध करने का आवेदन खारिज किया जाता है। हमने उपचारात्मक याचिकाओं और संबंधित दस्तावेजों का अध्ययन किया है। हमारी राय में, रूपा अशोक हुर्रा बनाम अशोक हुर्रा मामले में इस अदालत के फैसले में बताए गए मापदंडों के भीतर कोई मामला नहीं बनता है, ”।

इसलिए अदालत ने सुधारात्मक याचिकाएं खारिज कर दीं।

दिसंबर 2023 में, अदालत ने जमानत के लिए उनकी याचिका खारिज करने के आदेश के खिलाफ सिसोदिया की समीक्षा याचिका खारिज कर दी थी। अदालत ने खुली अदालत में सुनवाई से भी इनकार कर दिया था और माना था कि समीक्षा का कोई आधार नहीं बनाया गया था।

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के मुताबिक, समीक्षा याचिका का फैसला न्यायाधीशों के कक्ष में दस्तावेजों के वितरण के माध्यम से किया जाता है।

30 अक्टूबर, 2023 को, अदालत ने सीबीआई के इस दावे पर भरोसा करते हुए सिसौदिया की दो जमानत याचिकाओं को खारिज कर दिया था कि शराब नीति, जिसे अब खत्म कर दिया गया है, ने पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी और टर्नओवर वाले थोक वितरकों से रिश्वत लेने की सुविधा प्रदान की है।

51 वर्षीय सिसौदिया को 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने 17 अगस्त, 2022 को आईपीसी की धारा 120बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया था। एफआईआर में कुल 15 लोगों को विशेष रूप से नामित किया गया था, जिसमें उपमुख्यमंत्री सिसौदिया भी शामिल थे। वर्ष 2021-22 के लिए अब समाप्त कर दी गई उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में विभिन्न अनियमितताओं के लिए एनसीटी दिल्ली सरकार (जीएनसीटीडी) के उत्पाद शुल्क मंत्री के रूप में।

घोटाले के सिलसिले में मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भी उन्हें अलग से गिरफ्तार किया था।

एजेंसियों ने दावा किया कि AAP ने गोवा विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए पॉलिसी के माध्यम से प्राप्त अवैध धन का इस्तेमाल किया। उन्होंने यह भी दावा किया कि AAP उन हितधारकों से प्राप्त रिश्वत की लाभार्थी थी, जिन्हें बदले में शराब के लाइसेंस मिले थे।

Related post

Leave a Reply