• September 14, 2016

आनन्द अस्पताल— भ्रूण लिंग जांच करते चिकित्सक व दलाल गिरफ्तार

आनन्द अस्पताल— भ्रूण लिंग जांच करते  चिकित्सक व दलाल गिरफ्तार

जयपुर —–प्रदेश की पीसीपीएनडीटी इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीर सिंह के नेतृत्व में गठित टीम ने सोमवार को भ्रूण लिंग जांच के लिए दलाल द्वारा आबू रोड़ से गुजरात के मेहसाणा में ले जाकर रंगे हाथों भ्रूण लिंग परीक्षण करते हुए आनन्द हॉस्पिटल मेहसाणा के 64 वर्षीय डॉ.जयन्तीलाल पटेल (एम.डी.) एवं 23 वर्षीय दलाल नीरव पटेल को गिरफ्तार किया है।

इन दोनों को मंगलवार को सिरोही के कोर्ट में पेश किया गया जहां से इन्हें एक दिन की पुलिस अभिरक्षा में भेज दिया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी श्री नवीन जैन के निर्देशन में राज्य के बाहर पांचवी बार सफल डिकॉय ऑपरेशन करने पर पीसीपीएनडीटी सेल को बधाई दी है।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है कि पीसीपीएनडीटी सेल की इस सक्रियता से भू्रण लिंग परीक्षण का घृणित कार्य करने वाले दलालों एवं चिकित्सकों को सबक मिलेगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से अवैध लिंग परीक्षण से जुड़े लोगों के बारे में पीसीपीएनडीटी सेल को सूचना देने की अपील की है। अध्यक्ष राज्य समुचित प्राधिकारी श्री जैन ने बताया कि सोमवार को दलाल नीरव पटेल डिकॉय को बुलाकर आबू रोड़ से प्रातः 11 बजे मेहसाणा के विश नगर में तालुका पंचायत के सामने स्थित आनन्द अस्पताल ले गया।

आनन्द अस्पताल में डॉ.जयन्ती लाल पटेल द्वारा बीस हजार रूपये लेकर लिंग परीक्षण किया गया। लिंग परीक्षण के तुरन्त बाद पीसीपीएनडीटी टीम द्वारा दबिश देकर चिकित्सक व दलाल के कब्जे से लिंग जांच के लिये डिकॉय से लिये गये अंकित नम्बर के बीस हजार रुपये के नोट बरामद किये। मौके पर भीड़ एकत्रित होने के बाद स्थानीय जिला कलक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक से वार्ता कर दल को पुलिस जाब्ता उपलब्ध करवाया गया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रघुवीर सिंह द्वारा स्थानीय अधिकारियों को लिंग जांच की ऑडियो व विडियो दिखाने के बाद वे भी उक्त चिकित्सक द्वारा की गयी लिंग जांच के बारे में सहमत हो गये एवं भीड़ को रवाना कर लिंग जांच करने वाले चिकित्सक व दलाल को गिरफ्तार कर लिया गया। आनन्द हॉस्पिटल की जांच के बाद पीसीपीएनडीटी अधिनियम के प्रावधानों का उल्लघंन पाया गया। अस्पताल में गर्भवती महिला का फॉर्म एफ नहीं भरा गया व किसी भी प्रकार की सूचना का इन्द्राज नहीं किया गया।

एमटीपी एक्ट के अन्तर्गत भी रजिस्टर्ड इस अस्पताल में यह लिंग परीक्षण पोर्टेबल मशीन द्वारा किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार दलाल नीरव पटेल गर्भवती महिलाओं से लिंग परीक्षण के लिये ली गयी बीस हजार रूपये की राशि में से चिकित्सक को 15 हजार रुपये देता था व 5 हजार रूपये स्वयं के कमीशन के एवज में रखता था।

यह दलाल प्रतिमाह 20 से 30 महिलाओं की लिंग जांच करवाकर एक से डेढ़ लाख रुपये प्रतिमाह कमाता है। श्री जैन ने कार्यवाही में सहयोग के लिये स्थानीय जिला कलक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक का आभार व्यक्त किया हैै व सम्पूर्ण टीम को कार्यवाही के लिये बधाई दी है।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply