• September 9, 2023

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए सभी मोर्चों पर अधिक कार्रवाई की आवश्यकता है

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए  सभी मोर्चों पर अधिक कार्रवाई की आवश्यकता है

रायटर्स – जलवायु संकट को कम करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वार्ता से पहले, संयुक्त राष्ट्र ने  चेतावनी दी कि ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए दुनिया लक्ष्य पर नहीं है और सभी मोर्चों पर अधिक कार्रवाई की आवश्यकता है।

ग्लोबल स्टॉकटेक रिपोर्ट, पर्यावरणीय खतरों के बारे में संयुक्त राष्ट्र की नवीनतम चेतावनी, वर्ष के अंत में दुबई में COP28 वार्ता का आधार बनेगी और महीनों की जंगल की आग और बढ़ते तापमान पर आधारित होगी।

रिपोर्ट, 2015 पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्यों के दो साल के मूल्यांकन का समापन करते हुए, विशेषज्ञों, सरकारों और प्रचारकों से हजारों प्रस्तुतियाँ प्राप्त करेगी और COP28 में वैश्विक स्टॉक-टेक चर्चा के लिए आधार तैयार करेगी।

इसमें कहा गया है, “पेरिस समझौते ने लक्ष्य निर्धारित करके और जलवायु संकट पर प्रतिक्रिया की तात्कालिकता के संबंध में दुनिया को संकेत भेजकर लगभग सार्वभौमिक जलवायु कार्रवाई को प्रेरित किया है।” “जबकि कार्रवाई आगे बढ़ रही है, सभी मोर्चों पर अब और भी बहुत कुछ की आवश्यकता है।”

लगभग 200 देशों ने 2015 में पेरिस में तापमान वृद्धि को पूर्व-औद्योगिक स्तर से 2 सेल्सियस से अधिक नहीं सीमित करने और वृद्धि को 1.5 सेल्सियस तक बनाए रखने का प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की थी।

जबकि प्रत्येक देश अपने स्वयं के जलवायु कार्यों को तय करने के लिए जिम्मेदार है, वे यह देखने के लिए 2023 तक एक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर भी सहमत हुए कि और क्या किया जाना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उत्सर्जन में कटौती की मौजूदा राष्ट्रीय प्रतिज्ञाएं तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर रखने के लिए अपर्याप्त थीं। संयुक्त राष्ट्र के आकलन में कहा गया है कि लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस दशक में 20 गीगाटन से अधिक CO2 कटौती की आवश्यकता है – और 2050 तक वैश्विक शुद्ध शून्य की आवश्यकता है।

शुक्रवार को दुनिया के कुछ सबसे अधिक जलवायु संवेदनशील देशों ने कहा कि रिपोर्ट को वैश्विक नेताओं को कार्रवाई के लिए प्रेरित करना चाहिए।

के अध्यक्ष पाओलेली लुटेरू ने कहा, “इस महीने COP28 से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव के जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन के लिए नेता एकत्रित हो रहे हैं, इस रिपोर्ट के निष्कर्षों और सिफारिशों को एक जागृत कॉल और ठोस प्रतिबद्धताओं के लिए एक ट्रिगर बनने की जरूरत है।” छोटे द्वीप राज्यों का संघ।

ट्रैपानी सिसिली में जंगल की आग
27 अगस्त, 2023 को इटली के सिसिली के ट्रैपानी में एक कैनेडायर विमान जलती हुई वनस्पति पर ज्वाला मंदक गिराता है। रॉयटर्स/एंटोनियो कैसियो ने लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त किए

‘साहसिक कार्यों की सूची’
रिपोर्ट में देशों से 2019 के मुकाबले 2030 तक “निरंतर” कोयला बिजली के उपयोग में 67-92% की कटौती करने और 2050 तक इसे बिजली के स्रोत के रूप में लगभग समाप्त करने का आग्रह किया गया है।

सदी के मध्य तक कम और शून्य-कार्बन बिजली वैश्विक कुल का 99% तक पहुंच जानी चाहिए, जबकि कार्बन कैप्चर को रोकने वाली तकनीकी चुनौतियों का समाधान किया जाना चाहिए।

रिपोर्ट में निम्न-कार्बन विकास का समर्थन करने के लिए फंडिंग को अनलॉक करने का भी आह्वान किया गया है, जिसमें कहा गया है कि अरबों डॉलर अभी भी जीवाश्म ईंधन में निवेश किए जा रहे हैं।

ब्रिटिश जलवायु थिंक टैंक E3G में जलवायु कूटनीति पर नीति सलाहकार टॉम इवांस ने कहा, “यह सरकारों के लिए वार्मिंग को 1.5C तक सीमित करने और हर जगह लोगों को जलवायु विनाश से बचाने के लिए एक साहसिक कार्य सूची प्रदान करता है।”

उन्होंने कहा कि जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने, नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार के लिए 2030 लक्ष्य निर्धारित करने, वित्तीय प्रणाली को जलवायु कार्रवाई के लिए धन सुनिश्चित करने और अनुकूलन और क्षति के लिए धन जुटाने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

“कुछ भी कम करने पर इस रिपोर्ट में बताए गए आवश्यक कदम कम पड़ जाएंगे।”

सुल्तान अल जाबेर, जो 30 नवंबर-दिसंबर की अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 12वें शिखर सम्मेलन ने रॉयटर्स को बताया कि स्टॉक टेक ने अच्छी दिशा दी है, और राज्यों और निजी क्षेत्र के नेताओं से वास्तविक प्रतिबद्धताओं के साथ सीओपी28 में आने का आग्रह किया है।

शुक्रवार को, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जी20 ब्लॉक नेताओं से कहा कि उनके पास “नियंत्रण से बाहर हो रहे” जलवायु संकट को रीसेट करने की शक्ति है।

ब्राजील के एक जलवायु अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया: “हमें मानवता के सभी वित्तीय, प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण संसाधनों के पैमाने और गति दोनों के संदर्भ में एक अभूतपूर्व गतिशीलता की आवश्यकता है, जिसे सतत विकास की दिशा में लगाया जाए।”

सिंगापुर में डेविड स्टैनवे और बर्लिन में रिहम अल्कौसा द्वारा रिपोर्टिंग; साओ पाउलो में जेक स्प्रिंग और वाशिंगटन में वैलेरी वोल्कोविसी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; एंड्रयू कॉवथॉर्न और जेसन नीली द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

दुनिया में कोई नहीं बच पाया है बीते तीन महीनों में ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से

दुनिया में कोई नहीं बच पाया है बीते तीन महीनों में ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से

लखनऊ (निशांत सक्सेना) —  क्लाइमेट सेंट्रल के एक ताज़ा अध्ययन में पाया गया है कि जून…

Leave a Reply