• June 7, 2023

दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान बोइंग (BA.N) 777 विमान के इंजन में खराबी: एयर इंडिया का विमान रवाना

दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान  बोइंग (BA.N) 777 विमान के इंजन में खराबी:  एयर इंडिया का विमान रवाना

नई दिल्ली (Reuters) – भारत के विमानन मंत्री ने कहा  एयर इंडिया ने  उन यात्रियों को लेने के लिए एक विमान भेजा, जिनकी दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान को उनके बोइंग (BA.N) 777 विमान के इंजन में खराबी के बाद रूस के सुदूर पूर्व की ओर मोड़ दिया गया था,.

एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि मंगलवार की उड़ान में सवार 216 यात्रियों और चालक दल के 16 सदस्यों को दूरस्थ मगदान हवाईअड्डे पर बुनियादी सुविधाओं की कमी को देखते हुए अस्थायी आवास में ले जाया गया।

डायवर्जन ने सवाल उठाया कि $ 200 मिलियन यूएस-निर्मित विमान, जिनके इंजन जनरल इलेक्ट्रिक (जीई.एन) द्वारा बनाए गए हैं, रूस को विमानन वस्तुओं के निर्यात पर यू.एस. और यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के बीच मरम्मत की जा सकती है।

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने फंसे हुए यात्रियों को लेने के लिए उड़ान भरने का जिक्र करते हुए संवाददाताओं से कहा, “उस विमान की मरम्मत की जरूरत है, यांत्रिकी बोर्ड पर जा रहे हैं।”

“मुझे नहीं पता कि उस विमान की मरम्मत में कितना समय लगेगा लेकिन यात्रियों को उनके अंतिम गंतव्य तक ले जाया जाएगा।”

मगदान हवाईअड्डे के एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि एयर इंडिया के इंजीनियर स्पेयर पार्ट्स के साथ रिजर्व विमान से पहुंचेंगे।

गगन नाम के एक फंसे हुए यात्री ने भारतीय प्रसारक NDTV को बताया कि उड़ान में कई अमेरिकी नागरिक थे जो रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच तनाव को देखते हुए चिंतित थे।

एयर इंडिया ने यात्रियों की राष्ट्रीयता के बारे में जानकारी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा था कि उड़ान के गंतव्य को देखते हुए यह “संभावना” थी कि जहाज पर अमेरिकी थे।

गुस्साए यात्रियों ने अपने आवास में भोजन की अपर्याप्त आपूर्ति के बारे में शिकायत करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, उन्होंने कहा कि यह एक स्कूल जैसा दिखता है।

एक यूजर ने कहा कि उसकी मां को मंगलवार को चाय, ब्रेड और कुछ चावल दिए गए थे लेकिन बाद में कोई संपर्क नहीं हो पाया क्योंकि वह अपने फोन की बैटरी बचाना चाहती थी क्योंकि वहां केवल एक पावर आउटलेट था।

एयर इंडिया ने कहा कि रूस में उसका कोई कर्मचारी नहीं है और यात्रियों को प्रदान की जा रही सहायता “इस असामान्य परिस्थिति में सर्वोत्तम संभव है”।

एयरलाइन ने कहा, “नौका विमान हमारे यात्रियों के लिए भोजन और अन्य जरूरी सामान लेकर जाएगा।”

“एयर इंडिया में हम सभी … जितनी जल्दी हो सके फेरी की उड़ान संचालित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, और प्रतीक्षा करते समय सभी के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए।”

तन्वी मेहता, लिडिया केली, ग्लीब स्टोलारोव,
कृष्णा एन. दास; गैरी डॉयल, ऐलेन हार्डकैसल
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply