मणिपुर में जातीय संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों के लिए राहत शिविरों में विशेष मतदान केंद्र स्थापित

मणिपुर में जातीय संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों के लिए राहत शिविरों में विशेष मतदान केंद्र स्थापित

मणिपुर में जातीय संघर्ष के कारण विस्थापित लोगों को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट डालने में सक्षम बनाने के लिए राहत शिविरों में विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया है कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

“3 मई, 2023 को शुरू हुए संघर्ष के दौरान राज्य के कई हिस्सों में पंजीकृत बड़ी संख्या में मतदाता अपने मूल स्थानों से विस्थापित हो गए थे। वर्तमान में, वे विभिन्न जिलों में राहत शिविरों में रह रहे हैं। विस्थापित मतदाता अभी भी नामांकित हैं वे स्थान जहां वे संघर्ष शुरू होने से पहले निवासी थे,” यह कहा गया।

“ईसीआई ने, केंद्र और राज्य सरकारों के साथ उचित परामर्श के बाद, निर्देश दिया है कि ऐसे सभी विस्थापित व्यक्ति जिन्हें संघर्ष के दौरान अपने मूल स्थानों को छोड़ना पड़ा, उन्हें राज्य में संबंधित विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची में शामिल किया जाना जारी रहेगा। , “बयान में कहा गया है।

इसमें कहा गया है, “इसी तरह की पिछली मिसाल के अनुसार, आंतरिक रूप से विस्थापित मतदाताओं को राहत शिविरों में स्थापित किए जाने वाले विशेष मतदान केंद्रों पर मतदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।”

इन विशेष मतदान केंद्रों पर मतदान “प्रत्येक संसदीय क्षेत्र के लिए अलग-अलग ईवीएम का उपयोग करके आयोजित किया जाएगा”।

इसमें कहा गया है कि मूल मतदान केंद्रों पर मतदान के संचालन के लिए लागू सभी नियम और निर्देश इन विशेष मतदान केंद्रों पर भी लागू होंगे।

विशेष मतदान केंद्रों पर डाले गए मतों की गिनती आयोग की पूर्व अनुमति से इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से स्थापित निर्दिष्ट मतगणना केंद्रों पर नामित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (एआरओ) द्वारा की जाएगी।

50,000 से अधिक आंतरिक रूप से विस्थापित लोग वर्तमान में पांच घाटी जिलों और तीन पहाड़ी जिलों के राहत केंद्रों में रह रहे हैं।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद पिछले साल 3 मई को शुरू हुए राज्य में जातीय संघर्ष में कम से कम 219 लोग मारे गए हैं।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं

Related post

Leave a Reply