• May 13, 2023

अविवाहित और अविवाहित महिलाओं को एग फ्रीजिंग और आईवीएफ उपचार तक पहुंच होनी चाहिए

अविवाहित और अविवाहित महिलाओं को एग फ्रीजिंग और आईवीएफ उपचार तक पहुंच होनी चाहिए

बीजिंग 10 मई  (Reuters) – टेरेसा जू ने अनुमान नहीं लगाया था कि अविवाहित होने के कारण बीजिंग के एक अस्पताल में एग-फ्रीजिंग उपचार से इनकार करने के पांच साल बाद, उनका अगला मुकदमा चीन में प्रजनन अधिकारों पर बहस के केंद्र में होगा।

35 वर्षीय जू ने पहली बार 2019 में बीजिंग के प्रसूति एवं स्त्री रोग अस्पताल के खिलाफ दावा किया था, एक चीनी महिला के अपने प्रजनन अधिकारों के लिए लड़ने के एक ऐतिहासिक मामले में।

वर्तमान दिशा-निर्देशों के तहत, अकेली महिलाओं को अपने अंडे फ्रीज करने से रोक दिया जाता है, सहायक प्रजनन तकनीकें केवल प्रजनन संबंधी समस्याओं वाली विवाहित महिलाओं के लिए उपलब्ध हैं।

लेकिन ऐतिहासिक रूप से कम जन्म दर ने नीति निर्माताओं को पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है, और ऐसे संकेत हैं कि हवा जू के पक्ष में मुड़ने लगी है।

रिकॉर्ड कम जन्म और विवाह दर के बीच चीन ने छह दशकों में अपनी पहली जनसंख्या में गिरावट की सूचना के बाद, सरकारी राजनीतिक सलाहकारों ने मार्च में प्रस्तावित किया कि अविवाहित और अविवाहित महिलाओं को एग फ्रीजिंग और आईवीएफ उपचार तक पहुंच होनी चाहिए।

हाल के महीनों में, कुछ प्रांतों ने अविवाहित महिलाओं के लिए प्रसव के लाभों को बढ़ाया है, और सिचुआन प्रांत के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में एकल महिलाएं तेजी से निजी क्लीनिकों में आईवीएफ उपचार करवा रही हैं।

समय, भौगोलिक और सामाजिक परिस्थितियाँ सही हैं – बस एक अनुकूल नीति की कमी है,” बीजिंग अदालत के पास एक कैफे में एक साक्षात्कार के दौरान जू ने कहा, जहां उनकी वर्षों की कानूनी लड़ाई में अंतिम सुनवाई मंगलवार को हुई थी। फैसला अभी तक घोषित नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा, “तकनीक मुश्किल नहीं है, बाजार की मांग मजबूत है, और विदेशों में अपने अंडे फ्रीज करने और इसे घरेलू स्तर पर करने के बीच भारी लागत अंतर है।” युआन ($2,886 से $4,330) शुल्क चीनी निजी क्लीनिकों द्वारा लिया जाता है।

कई चीनी महिलाओं की तरह, जू ने अपने बिसवां दशा और शुरुआती तीसवां दशक कैरियर के विकास पर केंद्रित किया, लेकिन उम्र के साथ महिलाओं की प्रजनन क्षमता में गिरावट को लगातार याद दिलाया गया।

उन्होंने कहा, “मैंने बहुत टूटा हुआ महसूस किया क्योंकि मुझमें एक बच्चे को पालने में अपनी ऊर्जा का निवेश करने का आत्मविश्वास नहीं है, जब मैं खुद का सबसे अच्छा संस्करण नहीं बन पाई हूं।”

उसके वकीलों द्वारा सफलता की एक पतली संभावना की चेतावनी दिए जाने के बावजूद, जू ने नवंबर 2018 में इलाज से इनकार किए जाने के बाद मुकदमा दायर किया।

वह कहती हैं कि वह चीनी फिल्म, टेलीविजन और साहित्य में अक्सर पायी जाने वाली एकल माताओं की गहरी नकारात्मक छवियों को बदलने की इच्छा से प्रेरित हैं जो विषम पारिवारिक संरचनाओं के बारे में लंबे समय से चली आ रही पितृसत्तात्मक मान्यताओं को दर्शाती हैं।

विवाह से बाहर बच्चे का जन्म चीन में अपेक्षाकृत दुर्लभ है, आंशिक रूप से व्यापक सामाजिक कलंक और स्थानीय अधिकारियों द्वारा महिलाओं को जुर्माने के माध्यम से दंडित करने या स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल जैसे सामाजिक लाभों का उपयोग करने के लिए बाल कानूनी पंजीकरण से इनकार करने के मामलों के कारण।

“या तो वे पीड़ित हैं या उन्हें नैतिक दृष्टि से कलंकित किया गया है, उदाहरण के लिए वे युवावस्था में गैर-जिम्मेदाराना ढंग से सोते थे और परिणामों का भुगतान करते थे, और सभी प्रकार की बदमाशी का सामना करते थे और उनके बच्चे को मनोवैज्ञानिक मुद्दे थे,” उसने कहा।

“मुझे लगता है कि समाज को इस कलंक को रोकना चाहिए और एकल महिलाओं की विविध परिस्थितियों, साथ ही साथ उनके साहस और स्वतंत्रता को पहचानना चाहिए।”

जनसांख्यिकीय विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुए, चीन ने 2021 में परिवार नियोजन नियमों को और ढीला कर दिया, जिससे विवाहित जोड़ों को विवादास्पद एकल-बच्चे की नीति को लागू करने के दशकों के बाद तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति मिली, जो 2015 में समाप्त हो गई थी। लेकिन समलैंगिक जोड़े शादी और गोद लेने से प्रतिबंधित हैं, और सरोगेसी अवैध है।

हाल के दिनों में कुछ ऑनलाइन दुर्व्यवहार प्राप्त करने के बावजूद, जू पति खोजने पर भरोसा किए बिना एकल महिलाओं के अधिक बच्चे के जन्म के विकल्प के अधिकार पर जोर देती है।

“मुझे आशा है कि सभी एकल महिलाएं शारीरिक स्वायत्तता और प्रजनन स्वायत्तता प्राप्त कर सकती हैं, और सभी को स्वतंत्र विकल्प बनाने के लिए जगह की अनुमति है,” उसने कहा।

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट

Related post

Leave a Reply