• December 30, 2022

डेटा परिदृश्य में एक मूलभूत बदलाव ने डेटा जीवनचक्र के हर चरण को आकार दिया है– यूनिसेफ

डेटा परिदृश्य में एक मूलभूत बदलाव ने डेटा जीवनचक्र के हर चरण को आकार दिया है– यूनिसेफ

डेटा इस क्षण में भी बदलाव ला रहा है और हमारे भविष्य को आकार दे रहा है। जैसे-जैसे हम नए साल की ओर बढ़ रहे हैं,

आइए 2022 में हमारे डेटा के वर्ष पर एक नज़र डालते हैं और इस  पर विचार करते हैं कि ये बदलाव आने वाले वर्ष के लिए हैं।

तेजी से बढ़ते डेटा परिदृश्य के लिए अनुकूलन

डेटा परिदृश्य में एक मूलभूत बदलाव ने डेटा जीवनचक्र के हर चरण को आकार दिया है, डेटा के प्रकार और मात्रा से एकत्र किया जा रहा है, उनका प्रबंधन, विश्लेषण और उपयोग कैसे किया जाता है। ये बदलाव हमारे काम में परिवर्तनकारी नवाचार चला रहे हैं। बदलते डेटा परिदृश्य की चुनौतियों और अवसरों के साथ बने रहने के लिए, यूनिसेफ ने मुख्य डेटा अधिकारी की भूमिका सृजित की यह नया पद मुख्य सांख्यिकीविद् की मौजूदा भूमिका का पूरक है

डेटा के माध्यम से रीयल-टाइम डेटा संग्रह और बेहतर संकट प्रतिक्रिया का लाभ उठाना
घरेलू सर्वेक्षण डेटा संग्रह के लिए वायरलेस टैबलेट का उपयोग रीयल-टाइम साझा करने की अनुमति देता है, और भू-स्थानिक डेटा संग्रह अधिक प्रभावी और लक्षित प्रोग्रामिंग के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन विश्लेषण सक्षम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, तेजी से बढ़ते संकटों का जवाब देने के लिए, हम सरकार, निजी क्षेत्र, शिक्षाविदों, डेटा सहयोगियों और भागीदार एजेंसियों को एक फ्रंटियर डेटा नेटवर्क में एक साथ लाए हैं।

इस वर्ष यूक्रेन में, हमने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों में कई साझेदारों के साथ मिलकर भू-स्थानिक विश्लेषण का उपयोग करके संकट के लिए एक प्रोग्रामेटिक प्रतिक्रिया को जल्दी और प्रभावी रूप से विकसित किया।

यह सुनिश्चित करना कि डेटा सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले हैं

उपयोगी डेटा-चालित अंतर्दृष्टि प्रदान करना डेटा गुणवत्ता से शुरू होता है – और इसके लिए अच्छे मानकों, दिशानिर्देशों और प्रथाओं की आवश्यकता होती है।

2022 में, हमारी टीम ने राष्ट्रीय सांख्यिकीय सर्वेक्षण कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए सरकारों के साथ काम किया। हमने डेटा गुणवत्ता में सुधार के लिए वैश्विक मानक भी बनाए हैं। उदाहरण के लिए, हमने बच्चों के खिलाफ हिंसा का एक अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त किया। इस तरह के वर्गीकरण देशों को यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि उनके डेटा संग्रह के प्रयास तुलनीय डेटा का उत्पादन करते हैं।

डेटा विश्लेषण में नवाचारों को बढ़ावा देना और डेटा अंतराल को भरना

डेटा उपलब्धता में तेजी से वृद्धि को सभी देशों में समान रूप से साझा नहीं किया गया है। विकासशील देशों – विशेष रूप से जो संघर्ष से प्रभावित हैं – उनकी आबादी पर पूर्ण और अद्यतित डेटा होने की बहुत कम संभावना है।

2022 में, हमने बढ़ते डेटा परिदृश्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए नई तकनीकों को अपनाया और बच्चों के लिए सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में प्रगति की निगरानी सहित कई क्षेत्रों में डेटा की वैश्विक उपलब्धता में सुधार किया।

डेटा तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण

पिछले एक साल में, हमने अपना डेटा यूनिसेफ के डेटा हब पर वैश्विक सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में उपलब्ध कराया, 3.7 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया, और विश्व स्तर पर बच्चों के लिए डेटा पर जगह बन गया।

2022 में लॉन्च किया गया एक नया मशीन लर्निंग पावर्ड सर्च टूल उपयोगकर्ताओं को अधिक सहज तरीके से डेटा प्रस्तुत करता है और यह सुनिश्चित करता है कि डेटा वास्तविक समय में सुलभ और आकर्षक हो।

जबकि इन परिवर्तनों ने अपार अवसर पैदा किए हैं, वे डेटा की गुणवत्ता और डेटा गोपनीयता के साथ-साथ डेटा तक पहुंच और उपयोग में विषमताओं जैसी कई चुनौतियों और जोखिमों को भी प्रस्तुत करते हैं। इन चुनौतियों के बावजूद, डेटा स्पेक्ट्रम में नवाचार पहले से कहीं अधिक आशाजनक हैं।

यूनिसेफ और उसके सहयोगी बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए डेटा के इन विशाल कोष के मूल्य को अधिकतम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

हम आपके निरंतर समर्थन और जुड़ाव की सराहना करते हैं और 2023 में आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं ताकि #ForeveryChild अधिक और बेहतर डेटा प्रदान कर सकें

हमारे डेटा कार्य और अंतर्दृष्टि के बारे में अधिक जानने के लिए data.unicef.org पर हमसे संपर्क करें

मार्क हेवर्ड
मुख्य डेटा अधिकारी
डेटा, एनालिटिक्स, योजना और निगरानी विभाग

Related post

Leave a Reply