विश्व में भारी उथल पुथल  : जी7 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकरों की जापान में बैठक 

विश्व में भारी उथल पुथल  : जी7 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकरों की जापान में बैठक 

माइक डोलन से अमेरिका और वैश्विक बाजारों में आने वाले दिनों पर एक नजर

शुक्रवार को दुनिया भर के बाजारों में एक अजीब सी शांति छा गई, क्योंकि अमेरिकी ऋण सीमा गतिरोध के आसपास तनाव और अमेरिकी बैंक शेयरों में एक ताजा लड़खड़ाहट पृष्ठभूमि में लटकी हुई थी, जिसमें संभव प्रगति के रूप में पूर्व पढ़ने पर एक प्रमुख प्रदर्शन का स्थगन था।

राष्ट्रपति जो बिडेन और शीर्ष सांसदों के बीच एक ऋण सीमा बैठक जो शुक्रवार के लिए निर्धारित की गई थी, अगले सप्ताह की शुरुआत में वापस धकेल दी गई क्योंकि दोनों पक्षों ने खर्च में कटौती की सीमा पर ध्यान केंद्रित किया और वे सरकार की $ 31.4 ट्रिलियन ऋण सीमा को टालने के लिए कितना समय बढ़ाएंगे।

विनाशकारी डिफ़ॉल्ट

जापान में जी7 वित्त प्रमुखों की बैठक में यह मुद्दा हावी रहा। जर्मन वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने आशा व्यक्त की कि अमेरिकी राजनेता “वयस्क” निर्णय पर आएंगे, यह चेतावनी देते हुए कि यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम होगा।

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने दावा किया कि 1 जून की प्रस्तावित तिथि के बारे में अभी भी कुछ अनिश्चितता है जब सरकार को नकदी से बाहर चलने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि वह अगले सप्ताह जेपी मॉर्गन बॉस जेमी डिमन और सिटीग्रुप के जेन फ्रेजर सहित बैंक पॉलिसी इंस्टीट्यूट लॉबी समूह के बोर्ड सदस्यों से मिलेंगी।

डिमन ने दावा किया कि किसी भी तकनीकी चूक से वित्तीय घबराहट हो सकती है और जेपी मॉर्गन ने इस मुद्दे से निपटने के लिए आंतरिक रूप से ‘वॉर रूम’ का आयोजन किया था।
“यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, यह समय लेने वाला है, उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा, लेकिन यह अनुबंधों, संपार्श्विक, समाशोधन गृहों, ग्राहकों को प्रभावित करता है,” डिमन ने कहा।

बैंकिंग जगत में और अधिक आतंक का खतरा ठीक वैसे ही खतरनाक है जैसे मार्च में क्षेत्रीय बैंक में आए भूकंप से गूंज उठी थी।

लॉस एंजिल्स स्थित ऋणदाता ने कहा कि इसकी जमा राशि में गिरावट के बाद पीएसीवेस्ट के शेयर गुरुवार को 20% से अधिक गिरने के लिए नवीनतम थे और इसने अपनी तरलता को बढ़ावा देने के लिए फेडरल रिजर्व को अधिक संपार्श्विक पोस्ट किया था।

यू.एस. फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने कहा कि देश के सबसे बड़े उधारदाताओं में से लगभग 113 ने एजेंसी द्वारा संकट के लिए बाहर किए गए 16 बिलियन डॉलर के कवरेज की भरपाई करने की लागत को वहन करने के बाद बैंक शेयरों में आम तौर पर गिरावट आई है।

इन सबके विपरीत, बाजार भी अमेरिकी अवस्फीति के नए संकेतों, एक अच्छी कॉर्पोरेट आय के मौसम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सफलताओं से बिग टेक शेयरों के लिए प्रेरणा को अवशोषित कर रहे हैं।

Google द्वारा Microsoft (MSFT.O) से प्रतिस्पर्धा लेने के लिए अधिक AI उत्पादों को रोल आउट करने के एक दिन बाद गुरुवार को नैस्डैक को उठाना, अल्फाबेट (GOOGL.O) के शेयरों में 4% की वृद्धि हुई।

टेस्ला (TSLA.O) के शेयरों ने देर से कारोबार में छलांग लगाई, जब एलोन मस्क ने ट्वीट किया कि उन्हें ट्विटर के लिए एक नया मुख्य कार्यकारी मिल गया है।

अमेरिकी शेयर वायदा खुले से पहले फिर से ऊंचा था, साथ ही यूरोपीय शेयरों में उछाल आया और वीआईएक्स अस्थिरता गेज कमजोर हो गया। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में निवेश पर प्रतिबंध लगाने वाली जी7 बैठक में चीनी शेयरों का प्रदर्शन कमजोर रहा।

ऋण सीमा संबंधी चिंताओं के कारण एक महीने के ट्रेजरी बिलों की पैदावार 5.75% के आसपास बनी हुई है, लेकिन तीन महीने की पैदावार 5.19% पर अधिक सामान्य थी – यह दर्शाता है कि सभी उस समय सीमा में हल हो जाएंगे।

डॉलर ने भी तेजी पकड़ी है, जो एक सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

फेड के गवर्नर मिशेल बोमन ने शुक्रवार को कहा कि अगर मुद्रास्फीति अधिक रहती है तो फेड को ब्याज दरों में और वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है, इस महीने अब तक के प्रमुख आंकड़ों ने उन्हें आश्वस्त नहीं किया है कि कीमतों का दबाव कम हो रहा है।

शुक्रवार को देखने के लिए घटनाक्रम:

* अमेरिकी अप्रैल आयात/निर्यात मूल्य, मिशिगन विश्वविद्यालय मई उपभोक्ता भावना सर्वेक्षण

* जी7 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकरों की जापान में बैठक

* सैन फ्रांसिस्को फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष मैरी डेली, फेड बोर्ड के गवर्नर फिलिप जेफरसन और सेंट लुइस फेड के प्रमुख जेम्स बुल्लार्ड सभी बोलते हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड के मुख्य अर्थशास्त्री हू पिल बोलते हैं

  The Thomson Reuters Trust Principles.

Related post

Leave a Reply