अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन :स्टारशिप रॉकेट के परीक्षण लॉन्च की तकनीकी जांच पूरी

अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन :स्टारशिप रॉकेट के परीक्षण लॉन्च की तकनीकी जांच पूरी

वाशिंगटन    (रायटर्स) – अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने स्पेसएक्स के अप्रैल में अपने विशाल स्टारशिप रॉकेट के परीक्षण लॉन्च की तकनीकी जांच पूरी कर ली है, एक बयान में कहा गया है कि कंपनी को वाहन को फिर से उड़ाने से पहले दर्जनों सुधारात्मक उपायों को लागू करना होगा।

20 अप्रैल को टेक्सास से स्पेसएक्स के स्टारशिप सुपर हेवी रॉकेट के लॉन्च ने सफल लिफ्टऑफ पर अपने लॉन्चपैड को नष्ट कर दिया और अपनी उड़ान में लगभग चार मिनट पहले विस्फोट होने से पहले 25 मील (40.23 किमी) ऊपर चढ़ गया, क्योंकि यह पहली बार अंतरिक्ष तक पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन का प्रयास कर रहा था।

एफएए, जो लॉन्च साइट सुरक्षा को नियंत्रित करता है और कंपनी के नेतृत्व वाली दुर्घटना जांच की देखरेख करता है, ने लॉन्च दुर्घटना में स्पेसएक्स की जांच की गुरुवार को अपनी समीक्षा बंद कर दी, उस दिन स्पेसएक्स को भेजे गए एफएए सुरक्षा अधिकारी के पत्र के अनुसार।

शुक्रवार को पत्र और एफएए के बयान में स्टारशिप की विफलता के “कई मूल कारणों” और रॉकेट को दोबारा लॉन्च करने से पहले की जाने वाली 63 सुधारात्मक कार्रवाइयों का हवाला दिया गया। इसमें लीक और आग को रोकने के लिए हार्डवेयर परिवर्तन और मलबे और रेत के तूफान को रोकने के लिए रॉकेट के लॉन्चपैड को मजबूत करने जैसे कुछ कार्यों का सारांश दिया गया है।

एजेंसी ने दक्षिण टेक्सास में स्पेसएक्स के विशाल स्टारशिप लॉन्च स्थल का जिक्र करते हुए कहा, “दुर्घटना की जांच बंद होने से बोका चिका में स्टारशिप लॉन्च की तत्काल बहाली का संकेत नहीं मिलता है।”

एफएए जांच के बंद होने से स्पेसएक्स पहली बार अंतरिक्ष में स्टारशिप प्राप्त करने के करीब पहुंच गया है – यह एक प्रमुख, लंबे समय से अपेक्षित परीक्षण मील का पत्थर है, इससे पहले कि कंपनी वाणिज्यिक उपग्रह मिशनों और नासा के लिए चंद्रमा पर मानव लैंडिंग के लिए पुन: प्रयोज्य रॉकेट का उपयोग कर सके।

यह स्पष्ट नहीं था कि स्पेसएक्स ने कितनी सुधारात्मक कार्रवाइयां पहले ही लागू कर दी हैं, जो स्टारशिप की अगली लॉन्च टाइमलाइन को प्रभावित करेंगी।

स्पेसएक्स के सीईओ और संस्थापक एलोन मस्क ने एफएए से पूछा “63 सुधारात्मक कार्रवाइयां क्या हैं ?” एक्स पर एजेंसी के बयान का जवाब देते हुए एक पोस्ट में, सोशल मीडिया साइट जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, मस्क भी इसका मालिक है।

एफएए नियमों के अनुरूप, मस्क की अंतरिक्ष कंपनी ने स्टारशिप जांच का नेतृत्व किया और एफएए को मंजूरी देने के लिए बड़े पैमाने पर 63 सुधारात्मक कार्रवाइयों की सूची बनाई। एजेंसी को नया स्टारशिप लॉन्च लाइसेंस प्राप्त करने से पहले स्पेसएक्स को उन कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता है।

एफएए ने सुधारात्मक कार्रवाइयों का विवरण देते हुए सार्वजनिक रूप से दुर्घटना रिपोर्ट जारी नहीं की।

परीक्षण लॉन्च के बाद के हफ्तों में, मस्क ने कहा कि स्टारशिप की चढ़ाई के दौरान एक आंतरिक आग ने इसके इंजन और कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाया, जिससे यह अपने नियोजित प्रक्षेपवक्र से अनियंत्रित रूप से भटक गया, और इसे उड़ाने के लिए लगभग 40 सेकंड बाद एक विनाश आदेश शुरू किया गया था। राकेट।

एफएए अधिकारी ने पत्र में लिखा है कि स्वचालित विनाश कमांड कई “सुरक्षा महत्वपूर्ण प्रणालियों” में से एक है जिसे स्पेसएक्स को एक और लॉन्च का प्रयास करने से पहले अपग्रेड करना होगा।

अपनी वेबसाइट पर शुक्रवार के ब्लॉग पोस्ट में, स्पेसएक्स ने कहा कि उसने स्टारशिप और उसके लॉन्चपैड में कई सुधार और उन्नयन किए हैं, जिसमें एक “उन्नत और पुन: योग्य” उड़ान समाप्ति प्रणाली और जहाज पर एक विस्तारित अग्नि दमन उपकरण शामिल है।

हालांकि जांच हो चुकी है, स्पेसएक्स को लॉन्च करने के लिए एक संशोधित एफएए लाइसेंस प्राप्त करना होगा, जिसमें स्टारशिप की उड़ान प्रक्षेपवक्र, दुर्घटना संभावनाओं और आस-पास की सार्वजनिक सुरक्षा को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों की कभी-कभी लंबी समीक्षा शामिल होती है।

मस्क ने मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “स्टारशिप लॉन्च के लिए तैयार है, एफएए लाइसेंस अनुमोदन की प्रतीक्षा कर रहा है।”

स्टारशिप के शक्तिशाली लिफ्टऑफ़ द्वारा हवा में उड़ाए गए मलबे और कंक्रीट के विशाल टुकड़ों ने स्पेसएक्स के बोका चिका लॉन्च साइट पर ताजा पर्यावरणीय चिंताओं को जन्म दिया, जो मई में पर्यावरण समूहों के मुकदमे का केंद्र बन गया, जिसमें एफएए पर आस-पास के प्रकृति संरक्षित क्षेत्रों पर साइट के प्रभाव की अपर्याप्त समीक्षा करने का आरोप लगाया गया था। .

स्पेसएक्स ने अपनी सुरक्षा के लिए और स्टारशिप के लिफ्टऑफ़ से मलबे के क्षेत्र को कम करने के लिए लॉन्चपैड पर एक बड़ी धातु की प्लेट स्थापित करने की कसम खाई है, जिसने इसके लॉन्च माउंट के नीचे जमीन में एक बड़ा गड्ढा छोड़ दिया है।

उस विनाश को “पैड फाउंडेशन विफलता” कहते हुए, स्पेसएक्स ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इसने स्टारशिप पैड को मजबूत किया और रॉकेट की उग्र ताकतों का सामना करने के लिए एक फ्लेम डिफ्लेक्टर जोड़ा।

जॉय रूलेट द्वारा रिपोर्टिंग; चिज़ु नोमियामा, मार्क पोर्टर, जोसी काओ और डेविड ग्रेगोरियो द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply