कर्मचारियों को सिर्फ 6 फीसदी डीए : बंगाल सरकार के कर्मचारी राज्य प्रशासन के खिलाफ

कर्मचारियों को सिर्फ 6 फीसदी डीए : बंगाल सरकार के कर्मचारी राज्य प्रशासन के खिलाफ

राज्य कर्मचारियों ने कहा कि  बढ़ोतरी के बाद उन्हें अपने केंद्रीय समकक्षों की तुलना में 40 प्रतिशत कम डीए मिलेगा। 4 फीसदी डीए बढ़ने से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए मिलेगा. राज्य सरकार के कर्मचारियों को सिर्फ 6 फीसदी डीए मिलता रहा है.

पिछले 265 दिनों से आंदोलन चला रहे राज्य सरकार कर्मचारी संघों का एक संयुक्त मंच संग्रामी जौथा मंच के नेताओं ने कहा कि वे निकट भविष्य में अपने उचित डीए की मांग को लेकर एक बड़ा आंदोलन शुरू करेंगे।

“केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की जरूरतों को नजरअंदाज नहीं किया और नियमित अंतराल में डीए की घोषणा की। लेकिन बंगाल की सरकार अपने कर्मचारियों की सुध नहीं लेती. इसीलिए हमें 40 प्रतिशत कम डीए मिल रहा है, ”मंच के भास्कर घोष ने कहा।

मंच के एक अन्य नेता ने कहा, “हम जल्द ही नबन्ना और राजभवन के सामने प्रदर्शन की अनुमति मांगेंगे। जब तक सरकार हमारा बकाया भुगतान नहीं कर देती, हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे।”

इससे पहले, राज्य प्रशासनिक न्यायाधिकरण (SAT) ने बंगाल सरकार को आदेश दिया था कि वह अपने कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर डीए का भुगतान करे और बकाया का भुगतान करे। सरकार ने सैट के आदेश को कलकत्ता उच्च न्यायालय में चुनौती दी। उच्च न्यायालय ने एसएटी के आदेश को बरकरार रखा और राज्य को तीन महीने के भीतर बकाया चुकाने को कहा, जिसके बाद सरकार को सर्वोच्च न्यायालय का रुख करना पड़ा।

इस मामले पर नवंबर में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने की संभावना है।

विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने डीए बकाया का भुगतान नहीं करने के लिए ममता बनर्जी सरकार की आलोचना की।

“केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। कर्मचारी एवं पेंशनभोगी। अब उन्हें मौजूदा 42% से 46% की बढ़ी हुई दर पर डीए मिलेगा… दुर्भाग्य से केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त डीए की दर के बीच अंतर। कर्मचारी और पश्चिम बंगाल सरकार। कर्मचारी व्यापक होते जा रहे हैं, ”अधिकारी ने अपने एक्स हैंडल में लिखा।

तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि मुख्यमंत्री राज्य सरकार के कर्मचारियों की मांगों के प्रति बहुत सहानुभूति रखते हैं, लेकिन डीए बकाया का भुगतान नहीं किया जा सका क्योंकि केंद्र ने बंगाल को 1.40 लाख करोड़ रुपये जारी करने से रोक दिया है।

“कर्मचारियों को राज्य को उसका बकाया भुगतान करने के लिए केंद्र सरकार को लिखना चाहिए। एक बार केंद्रीय बकाया चुका दिए जाने के बाद, राज्य कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान करेगा, ”तृणमूल के एक नेता ने कहा।

Related post

Leave a Reply