• August 15, 2016

अमर शहीदों का बलिदान युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत :- एसडीएम मनीषा शर्मा

अमर शहीदों का बलिदान युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत :- एसडीएम मनीषा शर्मा
बहादुरगढ़, 15 अगस्त(दिनेश कुमार,एपीआरओ)  70वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बहादुरगढ़ शहर के शहीद ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम में देशभक्ति से सराबोर हो धूमधाम से मनाया गया। उपमंडलस्तरीय समारोह में एसडीएम मनीषा शर्मा , डीएसपी धीरज कुमार ने परेड का निरीक्षण करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली तथा बतौर मुख्यातिथि के तौर पर एसडीएम मनीषा शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया।15 Aug.01
समारोह में मुख्यातिथि श्रीमती शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों, वीर शहीदों के आश्रितों व युद्ध वीरांगनाओं का सम्मान करते हुए महान विभुतियों को नमन किया। इससे पूर्व शहर के युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर मुख्यातिथि ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
70वें स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर  ध्वजारोहण उपरांत मुख्यातिथि श्रीमती शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज फहराकर गर्व एवं खुशी का अनुभव हो रहा है। इस पावन अवसर पर देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को वे श्रद्धांजलि अर्पित करती हैं, जिनके अनुपम बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।
उन्होंने कहा कि उन बहादुर सैनिकों को भी वे नमन करती हैं, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता को बनाए रखने और सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्होंने कहा नेताजी सुभाष चन्द्रबोस, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, चन्द्रशेखर आजाद, उधम सिंह, डा. भीमराव अंबेडकर, डा.राजेन्द्र प्रसाद, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं.दीनदयाल उपाध्याय जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों और देशभक्तों ने जेलों में अंग्रेजों की अमानवीय यातनाएं सही और अमूल्य बलिदान दिया।15 Aug.10
स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान अविस्मरणीय रहा है। उन्होंने कहा कि मेहनत और वीरता हरियाणा की माटी में रची-बसी है। यही कारण है कि हमारे प्रदेश के वीरों ने आजादी के हर आंदोलन में बढ़-चढ़कर भाग लिया और आजादी के बाद भी देश की सीमाओं की रक्षा करने में कभी पीछे नहीं रहे।
स्कूली बच्चों में देशभक्ति का जज्बा——– स्वतंत्रता दिवस समारोह में बहादुरगढ़ के बाल विकास विद्यालय, आशा किरण स्पेशल स्कूल, बाल भारती विद्यालय, सरस्वती ब्लाइंड स्कूल, एस.आर.सेंचूरी स्कूल, त्रिवेणी मैमोरियल स्कूल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के माध्यम से देशभक्ति का जज्बा दिखाया।
एस.आर.सेंचूरी स्कूल को प्रथम, बाल भारती विद्यालय को द्वितीय तथा आशा किरण स्पेशल स्कूल के बच्चों की प्रस्तुति को तृतीय स्थान से सम्मानित किया गया। वहीं परेड में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को पहला, एनसीसी सीनियर वर्ग को दूसरा तथा गर्ल्स गाइड की टुकड़ी को तीसरा स्थान मिला।
सम्मानित— मुख्यातिथि एसडीएम मनीषा शर्मा ने विभिन्न गतिविधियों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों तथा विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने खेल क्षेत्र में रमणीक पुत्री वजीर सिंह को, ईमानदारी के क्षेत्र मेें गोरैया पर्यटन केंद्र के प्रबंधक अशोक चोपड़ा व वेटर दयाल राम को, शिक्षा के क्षेत्र में योगेश, दीपिका, निखिल, रविना, कोमल, पूजा, नीरू, योगेश  व जोगंद्र, सामाजिक क्षेत्र में स्वामी धर्ममुनि दुग्धाहारी, कोशलेंद्र ब्रह्मचारी, कुसुमलता, चित्रकला के क्षेत्र में अर्चना पंवार व मूल चंद जोशी को सम्मानित किया गया।
15 Aug.08आंनवाड़ी वर्कर निधी, मंजू शर्मा, नीलम परनाला व अनिता आसंडा, पुलिस विभाग से एसआई तेलूराम, एसआई अमित कुमार, एएसआई योगेश, एएसआई नसीब, एएसआई वजीर, सिपाही मदन, सिपाही जसबीर व सिपाही देवेंद्र को भी सम्मानित किया गया।
इस मौके पर तहसीलदार मातूराम, बीडीपीओ रामफल सिंह, बीईओ मदन लाल चोपड़ा, एआईपीआरओ दिनेश कुमार, एआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, एक्सईएन पीडब्लूडी एस.पी.सिंहमार, एसडीओ वी.पी.शर्मा, बिजली निगम से एसडीओ चंद्रप्रकाश, प्राचार्य धर्मवीर शर्मा, प्रवक्ता हरीश शर्मा व भाजपा नेता दिनेश शेखावत, राजपाल शर्मा सहित बहादुरगढ़ नगरपरिषद् के अनेक वार्ड पार्षद भी उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply