• February 26, 2023

अनवीर कौर अद्भुत बुद्धि कौशल :: गुलाब यातायात नियम

अनवीर कौर अद्भुत बुद्धि कौशल :: गुलाब  यातायात नियम

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार) ———- शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल सिरसा आधुनिक शिक्षा पद्धति के साथ ही खेलों व अन्य सहायक गतिविधियों का बेजोड़ संगम है। बड़ी बेटियों के साथ ही यहां की छोटी बेटियां भी अपना हुनर दिखाने में किसी प्रकार पीछे नहीं है। विद्यालय की प्री नर्सरी व नर्सरी कक्षा में पढ़ने वाली महज 4 साल की दो छात्राओं ने अपने हुनर के बल पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। ये बेटियां है सलोमी गिल व अनवीर कौर। बेटियों के हुनर से प्रफुल्लित शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल की प्रधानाचार्या डाण् शीला पूनिया इन्सां व स्टाफ सदस्यों ने दोनों छात्राओं को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। सलोमी गिल व अनवीर कौर ने अपनी सफलता का श्रेय पूज्य गुरु संत डाण् गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन आशीर्वाद व शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल की प्रिंसीपल के कुशल मार्गदर्शन व स्टाफ को दिया।
7 अक्तूबर 2018 को जन्मी सिरसा निवासी अनवीर कौर शाह सतनाम जी गल्र्स स्कूल में नर्सरी कक्षा में पढ़ रही है। अनवीर कौर ने महज दो मिनट में शरीर के 24 अंगों की पहचानए 11 फलोंए 10 सब्जियोंए 32 पशुए 11 पक्षीए 2 कीड़े.मकोड़ेए 6 स्टेशनरी आइटमए 3 इलेक्ट्रॉनिक आइटमए 3 वाहनए 16 फूल व 11 विविध चित्रों की पहचान करने के साथ ही 17 अलग.अलग देशों के राष्ट्रीय ध्वजों की पहचान कर कीर्तिमान स्थापित किया है। अनवीर कौर का 20 अक्तूबर 2022 को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम अंकित हुआ है। अब इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से अनवीर कौर को इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स ने सर्टिफिकेटए पैनए प्रशंसा पत्रए बैज एवं
मेडल भेजकर सम्मानित किया गया है।
पंजाब के फिरोजपुर निवासी सलोमी गिलए जिसका जन्म 25 अक्तूबर 2018 को हुआ है। वर्तमान में वह शाह सतनाम जी गल्र्स स्कूल सिरसा में प्री नर्सरी में पढ़ाई कर रही है। सलोमी गिल ने मात्र 57 सेकंड में 12 फलोंए 15 फूलों 12 वाहनों 9 सब्जियों 11 जानवरों 8 रंगों व 8 ही शरीर के अंगों और 11 अलग.अलग ध्वजों की पहचान कर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम लिखवाया है। सलोमी गिल के रिकॉर्ड की 24 अक्टूबर 2022 को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड की ओर से पुष्टि की गई। रिकॉर्ड संबंधित सर्टिफिकेट प्रशंसा पत्र बैज पैन व मेडल अब सलोमी के पास पहुंचे है
शाह सतनाम जी गर्ल्स स्कूल की प्रधानाचार्या डा0 शीला पूनिया इन्सां ने कहा कि पूज्य गुरु संत डा0 गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन शिक्षाओं पर चलते हुए विद्यालय में बच्चों को शिक्षा के साथ.साथ उनके अंदर छिपी अन्य प्रतिभाओं को निखारने के लिए भी कार्य किया जाता है। इसी का परिणाम है सलोमी गिल व अनवीर कौर को मिले इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स। इसके लिए दोनों छात्राएं बधाई की पात्र है। छात्राओं ने छोटी उम्र में अद्भुत बुद्धि कौशल का परिचय दिया है।

भौतिक विज्ञान टेस्ट सीरीज में 12 वीं मे अनिशु और 11 वीं मे प्रवीन रहा प्रथम
चोपटा ——  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रुपावास में सत्र 2022.23 में कक्षा 11वीं और 12वीं की भौतिक विज्ञान विषय की टेस्ट सीरीज में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। भौतिक विज्ञान टेस्ट सीरीज का आयोजन विद्यालय के प्रवक्ता डा0 धर्मवीर भाटिया द्वारा प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में किया जाता है। जिसमें प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को वे अपनी तरफ से प्रमाण पत्र व मेडल देकर सम्मानित करते हैं।

विद्यालय प्रवक्ता डा0 कृष्ण ढाका ने बताया कि सत्र 2022.23 में आयोजित टेस्ट सीरीज में कक्षा 12वीं विज्ञान से अनिशु पुत्री कृष्ण कुमार ने प्रथम स्थानए सुखचैन पुत्र धर्मपाल ने द्वितीय स्थान राजबाला पुत्री इंद्र पाल व कोमल पुत्री सतीश ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान तथा कक्षा 11वीं विज्ञान से प्रवीन कुमार पुत्र उग्रसैन ने प्रथम स्थान मोहित पुत्र जगदीश ने द्वितीय स्थान व अंशु पुत्री भीमराज व भानुप्रिया पुत्री रमेश कुमार ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान हासिल किया। विद्यालय के प्राचार्य रघुवीर शर्मा ने सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया और उन्हें बहुत.बहुत बधाई दी तथा 10 वीं के विद्यार्थियों को विज्ञान संकाय के लिये प्रेरित किया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रवक्ता प्रताप सिंह ढुकिया डा0 कृष्ण ढाका संतलाल वर्मा पंकज शर्मा विशाल बागड़ी प्रवीन मंडल कृष्ण लाल कृष्ण सैनी पाली राम योगेश कुमार रविंद्र कुमार वासुदेव सतीश कुमार विनोद सहु योगिता चौधरी पूजा देवीए शारदा देवी अध्यापक बलवंत सिंह विकास शर्मा नीरज सुखीजा रामचंद्र लिपिक अमित बंसल एबीआरसी रिम्पल रानी दीपक मैहता वीरपाल कौर विकास बैनीवाल व अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।

गुलाब देकर किया यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रोत्साहित
सड़क सुरक्षा जागरूकता मुहिम के तहत प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के द्वारा प्रतिदिन जन जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित की जा रही है। प्रशासन द्वारा जिला के स्कूलों में सड़क सुरक्षा को लेकर चित्रकारी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है ताकि हर व्यक्ति सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति संवेदनशील हो और नियमों की पालना करें।
जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण संजय बिश्नोई ने बताया कि प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण व पुलिस विभाग द्वारा स्थानीय विभिन्न चौक पर बिना हेलमेट बाइक चला रहे युवाओं एवं युवतियों को व अन्य वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया और कहा कि नियमों का पालन करेंए यह आपके व दूसरों लिए ही बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह तक सभी लोगों से यातायात नियम के पालन का आग्रह किया जाएगाए जिसके बाद यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले बाइक चालक एवं वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने अभिभावकों से आह्वान किया कि वे नाबालिग बच्चों के हाथ में नहीं सौंपें गाड़ी अन्यथा उनके वाहनों के चालान किए जाएंगे और उन्हें इसके लिए भारी जुर्माना भरना होगा। किसी नाबालिग के गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर उनके अभिभावक पर कार्रवाई की जाएगी।
राजकीय वरिष्ठड्ढ माध्यमिक विद्यालय जमाल में सड़क सुरक्षा पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में कक्षा 11वीं के मुकेश प्रथमए 11वीं की मदिना बानो द्वितीय तथा 10वीं के सोनू तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार गांव रुपावास के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी सड़क सुरक्षा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गयाए जिसमें कक्षा 10वीं की कविता प्रथमए कक्षा 10वींं की सुमन द्वितीय तथा कक्षा 10वींं की रीतू रानी तृतीय स्थान पर रही।
आरटीए संजय बिश्नोई ने बताया कि सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों के तहत जिला में आमजन को यातायात नियमों के प्रति जागरूकता के साथ.साथ स्ट्रीट लाइटों के चैकिंगए रोडवेज के चालकों की नेत्र जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विशेष कैंप लगाए गए। इसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों व महाविद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन और नगर परिषद व पशुपालन विभाग द्वारा बेसहारा पशुओं को रिफ्लेक्टर लगाए। राष्ट्रीय  राजमार्ग वन विभाग लोक निर्माण विभाग नगर परिषद एचएसएएमबी द्वारा राष्ट्रीय  व राज्य राजमार्गों पर साइन बोर्डों की जांच की गई।

सरकार की गलत नीतियों से हरियाणा में 80 प्रतिशत लघु उद्योग बंद हो चुके हैं. बजरंग गर्ग
सिरसा———– व्यापारी प्रतिनिधियों की एक आवश्यक बैठक सिरसा के निजी होटल में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड़ के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में व्यापारियों की समस्या पर विचार किया गया। व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने उपस्थिति व्यापारी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने व्यापारी व आम जनता पर नए.नए टैक्स लगाकर व टैक्सों में बढ़ोतरी करके जनता की जेबों में डाका डालने का काम किया है। सरकार ने लगभग 8ण्5 साल के अपने शासनकाल में व्यापारी को एक भी वस्तु पर टैक्स में छूट नहीं दी जब से देश आजाद हुआ है तब से अब तक कपड़ाए चीनीए दूधए दहीए खाद आदि वस्तुओं पर कभी टैक्स नहीं था उस पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया और आम उपयोग में आने वाली वस्तुओं पर 5 प्रतिशत वेट कर था उस पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगा कर जनता पर महंगाई का बोझ डालने का काम किया है। बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार बार.बार घोषणा करती है कि व्यापारए उद्योग व प्राइवेट सेक्टर के माध्यम से हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार दिलाया जाएगा यह ब्यान युवाओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ है और युवाओं को गुमराह करने वाला है। सरकार व्यापार व उद्योगों को बढ़ावा देने की बजाएं व्यापारी व आम जनता पर नाजायज टैक्सों का बोझ लाद रही है ऐसे में हरियाणा में कैसे व्यापार व उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। सरकार की गलत नीतियों से हरियाणा में 80 प्रतिशत लघु उद्योग बंद हो गए हैं। पहले गांव स्तर पर लघु उद्योगों के माध्यम से नमकीनए हैंडलूमए कूलरए बेकरीए पंखेएनिवारए पींलगए साबुनए तेल आदि सारा समान बनता था जिसके कारण गांवों में ही लाखों माताए बहनें व युवाओं को रोजगार मिलता था। सरकार की गलत नीतियों से लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं।

सरकार अगर बेरोजगारों को रोजगार देना चाहती है तो बिजली के बिलों में 50 प्रतिशत सब्सिडी हरियाणा के हिस्से का एसजीएसटी माफ किया जाए और अधिकतम 6 प्रतिशत पर व्यापारी व उद्योगपतियों को बैंक ब्याज होना चाहिए और हर सरकारी विभागों में जो भ्रष्टाचार बिना रिश्वत के कोई काम नहीं होते उस पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए।

इस अवसर पर व्यापार मंडल प्रदेश महासचिव व सिरसा जिला प्रधान हीरालाल शर्मा प्रदेश उपप्रधान आनंद बियानी जिला उपप्रधान अंजनी कनोडिया सुरेश गोयल होलसेल शू मर्चेंट एसोसिएशन के प्रधान सतीश गोयल हलवाई यूनियन के प्रधान राज कुमार चावला रिटेल शू मार्केट एसोसिएशन के प्रधान सोम सेठी व्यापार मंडल युवा इकाई सिरसा प्रधान संदीप मिढ़ा डिस्पोजल डीलर एसोसिएशन प्रधान सुमित कुमार अखिल भारतीय स्वर्ण कार संघ के जिला प्रधान हेमंत सोनी कीर्ति गर्ग नरेश जिंदल गौरव गुम्वर नवजीत सिंह संतलाल गुंबर रमेश ग्रोवर विनोद बंसल सतपाल सेठी गौरव बजरंग लाल अश्वनी बंसल अमित गोयल जोनी गोयल आदि व्यापारी प्रतिनिधि भारी संख्या में मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply