• May 7, 2017

अध्यात्म व विश्वास 21वीं शताब्दी हिंदुस्तान की : शिक्षामंत्री

अध्यात्म व विश्वास 21वीं शताब्दी हिंदुस्तान की : शिक्षामंत्री

बहादुरगढ़, 7 मई हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि 21वीं शताब्दी हिंदुस्तान की है और संत महात्माओं की वाणी को आत्मसात करते हुए भारत अध्यात्म व विश्वास के बलबूते हर क्षेत्र में दुनिया में पहचान कायम कर रहा है।

????????????????????????????????????
संत गरीबदास -शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा,विधायक नरेश कौशिक ,भाजपा महिला मोर्च की जिला अध्यक्ष सुनीता धनखड़

महोत्सव में बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक, दिव्यांग जन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। समारोह में संत गरीबदास धाम के आचार्य गद्दीनशीन महंत दया सागर व संत गरीबदास फाउंडेशन के अध्यक्ष आनंद सागर द्वारा मुख्यातिथि व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया गया।

शिक्षा मंत्री श्री शर्मा ने कहा वर्षों पूर्व समाज को नई दिशा देने का काम संत गरीबदास द्वारा किया गया और आज भी उनकी वाणी सुखद समाज की संरचना करने में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान बदल रहा है और इस बदलते परिवेश का असर ब्रिटिश काऊंसिल की बैठक में भी बीते दिनों देखने को मिला। शिक्षा मंत्री रविवार को गांव छुडानी स्थित श्री छतरी साहिब गरीबदास मंदिर परिसर में 300 साला कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित महोत्सव में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

उन्होंने गौरवांवित होते हुए कहा कि उन्हें ब्रिटिश काऊंसिल की बैठक में भाग लेने का अवसर मिला था जहां दुनिया के अनेक देशों के प्रतिनिधि शामिल थे। उस दौरान बैठक में हमारी शिक्षा प्रणाली की जमकर सराहना हुई और विकास के पहलु से नया अध्याय पेश करने पर दुनिया भर में हमारा नाम रोशन हुआ। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश शिक्षा में गुणवत्तापरक सुधार के साथ रोल मोडल बना हुआ है।

सरकार की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति कर स्कूलों में लगाया गया है और कोई भी स्कूल प्रदेश में ऐसा नहीं है जहां शिक्षकों का अभाव विद्यार्थियों को झेलना पड़े। उन्होंने उपस्थित लोगों को संत गरीबदास धाम की महिमा के बारे में भी अवगत कराया। सरकार की ओर से शिक्षकों को पूरा मान-सम्मान दिया जा रहा है और कोई भी गेस्ट टीचर नहीं हटाया गया।

उन्होंने संत गरीबदास धाम परिसर में शिक्षण संस्थान खोले जाने की बात कही ताकि गरीब व जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित करने के साथ ही संत गरीबदास की वाणी का ज्ञान शिक्षा के रूप में दिया जा सके। शिक्षामंत्री ने ऐच्छिक कोष से 11 लाख रूपए का सहयोग दिए जाने की भी घोषणा की।

संत महात्मा देश की अमूल्य धरोहर : विधायक–समारोह में विशिष्ट अतिथि बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि संत गरीबदास सरीखे महात्मा हमारे देश की अमूल्य धरोहर हैं। ऐसी महान शख्सियत किसी व्यक्ति विशेष से नहीं अपितु पूरे समाज के लिए पथ प्रदर्शक का दायित्व निभाती हैं। संत गरीबदास को याद करते हुए कहा कि अपनी वाणी से समाज को नई दिशा देकर उन्होंने हमारे स्वर्णिम भविष्य की कल्पना को मूर्त रूप दिया है।

कार्यक्रम में दिव्यांग जन आयोग के आयुक्त दिनेश शास्त्री व मीरपुर विश्वविद्यालय से डा.रामसजन पांडे द्वारा विस्तारपूर्वक विचार रखे गए। गद्दीनशीन महंत दयासागर ने 300 साला कार्यक्रम के आयोजन के उद्देश्य से अवगत कराया और बताया कि 4 मई 2018 तक संत गरीबदास धाम में जनहितकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम उपरांत शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने गांव छुडानी के सरपंच सत्ते के निवास स्थान पर पहुंच उपस्थित कार्यकर्ताओं से बातचीत भी की।

इस मौके पर भाजपा नेता विक्रम कादियान, पूर्व विधायक दरियाव सिंह राजौरा, भाजपा महिला मोर्च की जिला अध्यक्ष सुनीता धनखड़, बहादुरगढ़ मार्केट कमेटी के चेयरमैन कैप्टन राम सिंह दलाल, बेरी मार्केट कमेटी के चेयरमैन मनीष शर्मा, राजपाल शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री अनिल मातनहेल, महेंद्र कौर, सुभाष बेरी, संदीप सांपला, रमेश वत्स, ब्राह्मण सभा झज्जर के प्रधान जगदीश शर्मा डावला, के.डी.शर्मा पाहसौर, सीमा दहिया , कमल सागर व रतन सागर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply