• April 21, 2016

अधिकारी समय सीमा में समस्याओं का समाधान करें :- सीपीएस सीमा त्रिखा

अधिकारी समय सीमा में समस्याओं का समाधान करें :-  सीपीएस सीमा त्रिखा
झज्जर, 21 अप्रैल (दिनेश कुमार शर्मा) ————————-हरियाणा सरकार में सत्कार एवं पर्यटन विभाग की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने कहा कि अधिकारी समय सीमा निर्धारित कर परिवेदना समिति की बैठक में रखे जाने वाले परिवादों व मौके पर मिलने वाली शिकायतों का निदान करें।  आमजन के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहारकुशलता का परिचय भी दिया जाए।
श्रीमती त्रिखा गुरूवार को झज्जर स्थित संवाद भवन में जिला लोक संपर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। बैठक में बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक तथा जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर ने मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती त्रिखा का झज्जर पहुंचने पर स्वागत किया। 21CPS @ Jhajjar A
परिवेदना समिति  की बैठक की अध्यक्षता करने पहुंची मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती त्रिखा के समक्ष कुल 12 परिवाद रखे गए जिनमें अधिकारियों की उपस्थिति में दोनों पक्षों को आमने-सामने बुलाकर उनकी समस्याओं का समाधान किया गया। श्रीमती त्रिखा ने बैठक में शराब की अवैध बिक्री को लेकर रखे गए एक परिवाद की सुनवाई करते हुए उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त (मद्य निषेद) को निर्देश दिए कि जिले में किसी भी सूरत पर अवैध ढंग से शराब की बिक्री नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि विभागीय स्तर पर पैट्रोलिंग करवाएं और नियमों की अवहेलना करने वालों पर कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने बैठक में परिवादों की सुनवाई करने के उपरांत जिले के अधिकारियों को कहा कि वे जनसेवा की भावना के अनुरूप कार्य करें ताकि प्रशासन व सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक सही ढंग से पहुंंच सके।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा प्रदेश विकास की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है। बदलते दौर में आमजन के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों की भी जिम्मेवारी है कि वे आपसी तालमेल स्थापित करते हुए विकास कार्यों को समयानुसार पूरा करवाएं।
आमजन को विभागीय सेवाएं———————–मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने कहा कि विभागीय अधिकारी आमजन को विभागीय सेवाएं प्रदत्त करने में सक्रियता बरतें। उन्होंने कहा कि सरकारी जन कल्याणकारी योजनाएं आमजन की सुविधा के लिए है, ऐसे में उनका क्रियांवयन कराते हुए आमजन को लाभ पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर चल रहे विकासात्मक कार्यों में विभागीय सामंजस्य होना बेहद जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि वे किसी भी रूप से जन कल्याण के कार्यों में कौताही न बरतें चूंकि विभागीय स्तर पर लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
सरकार की योजनाएं जन-जन तक————————बैठक में मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा का स्वागत करते हुए बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि झज्जर जिले में सरकार की जनहितकारी नीतियों कारगर ढंग से लोगों तक पहुंचे इसके लिए सार्थक कदम उठाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में जिले के हर गांवों में विभिन्न चरणों में सामाजिक समरसता कार्यक्रम के आयोजन के साथ-साथ किसान सभाएं व ग्राम सभाओं का आयोजन कर आमजन को विशेष तौर पर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं अधिकारियों के साथ आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए तालमेल रखते हैं और समाधान करवाते हुए शिकायतकर्ताओं को राहत पहुंचाते हैं।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जश्रदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप डागर, सीटीएम संजय राय, एसडीएम बेरी अजय चोपड़ा, डीडीपीओ विशाल कुमार, डीएसपी राजीव सहित जिला परिषद् के चेयरमैन परमजीत सौलधा, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश शास्त्री, भाजपा नेत्री डा.किरण कलकल, पूर्व विधायक दरियाव सिंह राजौरा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।
शहीद के परिजनों को सांत्वना————-शहीद किसी जाति, धर्म अथवा क्षेत्र विशेष का नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र की अमूल्य धरोहर होते हैं। यह धरोहर हमें राष्ट्रप्रेम का संदेश देते हुए आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हैं। यह बात हरियाणा सरकार में सत्कार एवं पर्यटन विभाग की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने कही। गुरूवार को मुख्य संसदीय सचिव सुरहेती गांव में शहीद मेजर अमित देशवाल के निवास स्थान पर पहुंची और शहीद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने उपरांत पीडि़त परिवार को ढांढस बंधाई।
श्रीमती त्रिखा ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं पर हर दसवां जवान हरियाणा से है, ऐसे सैनिक बाहुल्य प्रदेश पर हमें गर्व है। उन्होंने कहा कि शहीद मेजर अमित देशवाल के अतुल्य साहस को वे नमन करती हैं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि धन्य हैं ऐसे परिवार जिनके वीर सपूत देश की सेना में हैं और हमारी सुरक्षा के लिए वे अपने जीवन का बलिदान देने में भी पीछेनहीं। उन्होंने परिजनों को सांत्वना देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें हर संभव सहयोग दिया जाएगा।
इस मौके पर भाजपा नेत्री एवं जिला पार्षद डा.किरण कलकल, बीडीपीओ इकबाल सिंह राठी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी शहीद मेजर अमित को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply