अगर कोई हमें कोई जानकारी देता है, तो हम निश्चित रूप से उस पर गौर करेंगे : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

अगर कोई हमें कोई जानकारी देता है, तो हम निश्चित रूप से उस पर गौर करेंगे : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  प्रकाशित एक साक्षात्कार में फाइनेंशियल टाइम्स अखबार को बताया कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या की नाकाम साजिश के कथित संबंधों पर प्राप्त होने वाली किसी भी जानकारी पर गौर करेगा।

यह मुद्दा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में बिडेन प्रशासन दोनों के लिए एक नाजुक मोड़ पर आता है क्योंकि वे चीन की बढ़ती शक्ति के बारे में साझा चिंताओं के सामने घनिष्ठ संबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

मोदी ने अखबार से कहा, “अगर कोई हमें कोई जानकारी देता है, तो हम निश्चित रूप से उस पर गौर करेंगे।” उन्होंने इस मुद्दे के कारण वाशिंगटन के साथ राजनयिक संबंधों पर किसी भी प्रभाव को खारिज कर दिया।

“अगर हमारे किसी नागरिक ने कुछ भी अच्छा या बुरा किया है, तो हम उस पर गौर करने के लिए तैयार हैं। हमारी प्रतिबद्धता कानून के शासन के प्रति है।”

पिछले महीने अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा था कि भारत सरकार के एक अधिकारी ने साजिश का निर्देशन किया था, और हत्या के प्रयास को अंजाम देने के आरोपी एक व्यक्ति के खिलाफ आरोपों का खुलासा किया था।

भारत ने लिंकेज के बारे में चिंता व्यक्त की और खुद को साजिश से अलग कर लिया, यह कहते हुए कि वह औपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका की चिंताओं की जांच करेगा, और 18 नवंबर को गठित एक पैनल के निष्कर्षों पर ‘आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई’ करेगा।

अमेरिकी अधिकारियों ने हत्या के प्रयास के लक्ष्य का नाम गुरपतवंत सिंह पन्नून बताया है, जो एक सिख अलगाववादी और संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के दोहरे नागरिक थे।

पन्नून सिख फॉर जस्टिस के जनरल काउंसिल हैं, एक समूह जिसे भारत ने चरमपंथी गतिविधियों में शामिल होने का हवाला देते हुए 2019 में “गैरकानूनी संघ” करार दिया था। इसके बाद, 2020 में, भारत ने पन्नून को “व्यक्तिगत आतंकवादी” के रूप में सूचीबद्ध किया।

अमेरिकी साजिश की खबर कनाडा के यह कहने के दो महीने बाद आई कि वह जून में वैंकूवर उपनगर में एक अन्य सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के विश्वसनीय आरोपों पर गौर कर रहा है।

भारत ने ओटावा के आरोपों को जमकर खारिज किया.

मोदी ने कहा कि भारत और वाशिंगटन ने “परिपक्व और स्थिर साझेदारी” साझा की है।

उन्होंने कहा, “सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी सहयोग हमारी साझेदारी का एक प्रमुख घटक रहा है।” “मुझे नहीं लगता कि कुछ घटनाओं को दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों से जोड़ना उचित है।”

 

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply