“बंगाल में हिंसा पर बोलने से पहले, आपको बताना चाहिए —मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

“बंगाल में हिंसा पर बोलने से पहले, आपको बताना चाहिए —मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

मणिपुर: ममता ने मोदी से लोगों को मणिपुर में शांति लाने के लिए एक प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्य के बारे में बताने को कहा। “बंगाल में हिंसा पर बोलने से पहले, आपको बताना चाहिए कि आपने पिछले तीन महीनों में मणिपुर में क्या किया… मणिपुर पिछ69ले 100 दिनों से जल रहा है। अगर प्रधानमंत्री मणिपुर जैसे छोटे राज्य में कानून-व्यवस्था को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं , वह पूरा देश कैसे चला सकते हैं?”

चुनावी हिंसा: मोदी की इस टिप्पणी का जवाब देने के लिए कि बंगाल में गैर-तृणमूल उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा, ममता ने भाजपा शासित त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में निर्विरोध जीत का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “उन्हें जवाब देना चाहिए कि त्रिपुरा में ग्रामीण चुनावों में विपक्ष को 93 फीसदी सीटों पर चुनाव लड़ने की अनुमति क्यों नहीं दी गई। उन्हें जवाब देना चाहिए कि उत्तर प्रदेश में 40 फीसदी सीटें उन्होंने (भाजपा) निर्विरोध क्यों जीतीं…” .अगर बंगाल के ग्रामीण चुनावों में हिंसा हुई थी, तो 2.31 लाख नामांकन (विपक्षी उम्मीदवारों द्वारा) कैसे दाखिल किए गए?”

चुनाव आयोग: ममता ने उस विधेयक को लेकर मोदी पर हमला किया, जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त के चयन के लिए पैनल में मुख्य न्यायाधीश की जगह केंद्रीय कैबिनेट मंत्री को शामिल करने का प्रावधान है। “क्या आप ईवीएम को हाईजैक करना चाहते हैं? या, क्या आप पूरी चुनाव प्रक्रिया में हेरफेर करना चाहते हैं? टीम इंडिया (गठबंधन) आपको बाहर कर देगी…”

अमर्त्य सेन: ममता ने बताया कि कैसे विश्वभारती के अधिकारियों, जहां मोदी चांसलर हैं, ने नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन से जमीन का एक हिस्सा छीनने की कोशिश की। “आपने अमर्त्य सेन को भी नहीं बख्शा…आप उनकी बुद्धि से डरते हैं बंगाल,” उसने कहा।

Related post

Leave a Reply