एंटी-कोल्ड ड्रग फॉर्मूलेशन : 4 साल से कम उम्र के बच्चों में सर्दी-रोधी दवा के उपयोग पर प्रतिबंध

एंटी-कोल्ड ड्रग फॉर्मूलेशन : 4 साल से कम उम्र के बच्चों में सर्दी-रोधी दवा  के उपयोग पर प्रतिबंध

मुंबई – वैश्विक स्तर पर कम से कम 141 बच्चों की मौत के मद्देनजर भारत के दवा नियामक ने चार साल से कम उम्र के बच्चों में सर्दी-रोधी दवा के संयोजन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है और आदेश दिया है कि दवाओं को तदनुसार लेबल किया जाना चाहिए। कफ सिरप.

नियामक ने कहा कि शिशुओं में एक अस्वीकृत एंटी-कोल्ड ड्रग फॉर्मूलेशन के प्रचार के बारे में चिंताओं ने चर्चा को प्रेरित किया और परिणामस्वरूप उस आयु वर्ग के लिए संयोजन का उपयोग नहीं करने की सिफारिश की गई।

यह आदेश तब आया है जब भारत ने 2019 के बाद से बच्चों की मौत की घटनाओं से सबक लिया है कि अधिकारी देश में बने जहरीले कफ सिरप से जुड़े हैं, जिसमें पिछले साल के मध्य से गाम्बिया, उज्बेकिस्तान और कैमरून में कम से कम 141 मौतें शामिल हैं।

भारत के भीतर, अधिकारियों ने कहा कि 2019 में घरेलू स्तर पर निर्मित कफ सिरप का सेवन करने से कम से कम 12 बच्चों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से विकलांग हो गए।

इन मौतों ने भारत से निर्यात की गुणवत्ता पर ग्रहण लगा दिया है, जिसे अक्सर कम कीमतों पर जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति के कारण “विश्व की फार्मेसी” कहा जाता है।

  1. कृपया विज्ञापन देने का प्रयास करें : 

  2. KINDLY NEED ADVERTISEMENT  

  3. संपर्क : शैलेश कुमार 7004913628

फिक्स्ड-ड्रग कॉम्बिनेशन (एफडीसी) पर नियामक का आदेश, 18 दिसंबर को जारी किया गया और बुधवार को सार्वजनिक किया गया, जिसमें दवा निर्माताओं को अपने उत्पादों पर चेतावनी के साथ लेबल लगाने की आवश्यकता है कि “एफडीसी का उपयोग 4 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।” “.

निर्धारित दवा संयोजन में क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन शामिल हैं – दवा जिसका उपयोग अक्सर सामान्य सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए सिरप या गोलियों में किया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में खांसी और सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए ओवर-द-काउंटर खांसी सिरप या दवाओं के उपयोग की अनुशंसा नहीं करता है।

भारत ने जून से कफ सिरप निर्यात के लिए अनिवार्य परीक्षण शुरू कर दिया है और दवा निर्माताओं की जांच बढ़ा दी है। जिन दवा निर्माताओं के कफ सिरप बच्चों की मौत से जुड़े थे, उन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया है।

Related post

Leave a Reply