अंतिम छोर के पात्र व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाओं का लाभ

अंतिम छोर के पात्र व्यक्ति तक पहुंचे सरकारी योजनाओं का लाभ

जयपुर -केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि नि:शक्त और बेसहारा लोगों के कल्याण लिए भारत सरकार पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। सरकार इनके लिए विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाएं चला रही है। विभाग के अधिकारी अंतिम छोर के पात्र व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।

श्री गुर्जर मंगलवार को बीकानेर सर्किट हाउस में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय से संबंधित योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा वृद्घ, विधवा, नि:शक्त और बेसहारा लोगों के कल्याण के लिए चल रही योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे वे इनका समुचित लाभ उठा सकें। उन्होंने नारी निकेतन में महिलाओं के संरक्षण, खान-पान तथा आवास व्यवस्था की समीक्षा की तथा कहा कि इन महिलाओं को स्वरोजगार से जोडऩे के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाए जाएं।

उन्होंने अलग-अलग राज्यों से आने वाली लावारिस महिलाओं में भाषा संबंधी परेशानी न हो, इसके लिए भाषा विशेषज्ञ की सेवाओं के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न छात्रवृतियों के वितरण की समीक्षा की तथा इसमें पूर्ण पारदर्शिता रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति के खाते में छात्रवृतियां निर्धारित समय तक ट्रांसफर हो जाए। उन्होंने बालिका एवं शिशु गृह की व्यवस्थाओं, देवनारायण योजना के तहत स्कूटी वितरण, अनुसूचित जाति निगम की बैंकिंग एवं गैर बैंकिंग योजनाओं की समीक्षा भी की।

विभाग करे सर्वे, जल्दी लगेगा विशाल शिविर

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिले के नि:शक्तजनों का सर्वे किया जाए तथा ग्राम पंचायत वार सूची मंत्रालय को उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि मंत्रालय द्वारा चिन्ह्ति लोगों को ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, स्टिक, श्रवण यंत्र, मोटराइज्ड ट्राई साइकिल आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे। युवा नि:शक्तजनों को विभिन्न कंपनियों से रोजगार के अवसर, विद्यार्थियों को लैपटॉप, स्वरोजगार के लिए ऋण आदि भी दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आवश्यक उपकरणों की संख्या, माप सहित विभिन्न प्रकार की जानकारियां भी उपलब्ध करवाई जाए। विकलांगता की स्थिति में प्रभावित अंग की सही-सही जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि सर्वे रिपोर्ट के बाद मंत्रालय द्वारा विशाल शिविर लगाकर जरूरतमंदों को आवयश्यक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

अधिक से अधिक प्रमाण-पत्र जारी करें

वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री राज कुमार रिणवा ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाले सर्वे के दौरान चिन्ह्ति किए जाने वाले नि:शक्तजनों को नि:शक्त प्रमाण-पत्र भी जारी किए जाएं। इसके लिए कार्यक्रम का निर्धारण किया जाए तथा शिविर स्थल पर मेडिकल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। उन्होंने कहा कि नि:शक्तजन प्रमाण-पत्र जारी होने से इन्हें अन्य योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि भारत एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने से जरूरतमंद लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा और वे भी मुख्यधारा मे जुड़ सकेंगे।़

पालनहार का कवरेज बढ़ाया जाए

सांसद श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि पालनहार योजना के तहत लाभांवित बच्चों का कवरेज

बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान मे इस योजना के तहत लगभग 3 हजार अनाथ, बेसहारा सहित अन्यश्रेणियों के बच्चों को शिक्षा और अन्य सुविधाओं के लिए संबंधित पालनहार के माध्यम से राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में पालनहार श्रेणी में आने वाले समस्त विद्यार्थियों को इस योजना से लाभांवित करने के प्रयास किए जाएं। स्कूल संचालकों के माध्यम से सर्वे करवाया जाए तथा उनसे प्रमाण-पत्र लिया जाए कि उनके स्कूल में इस योजना के तहत लाभांवित होने वाले बच्चों की कुल संख्या कितनी है तथा वर्तमान में कितने बच्चों को इसका लाभ दिया जा रहा है।

जिला कलक्टर पूनम ने बताया कि गत शैक्षणिक सत्र के दौरान जिले के 838 छात्र-छात्राओं को छात्रावासों में दाखिला दिया गया। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राष्ट्रीय वृद्घावस्था पेंशन योजना के तहत 16 हजार 351, राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत 2 हजार 633, राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन योजना के तहत 561 तथा राज्य वृद्घावस्था पेंशन योजना के तहत 91 हजार 496 लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी।

बैठक में महापौर नारायण चौपड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अजय पाराशर, समाज कल्याण विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार, सहायक निदेशक शारदा चौधरी, कविता स्वामी सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

वृद्घाश्रम देखकर अभिभूत हुए केन्द्रीय मंत्री

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर जयपुर रोड स्थित अपनाघर वृद्घाश्रम की व्यवस्थाओं को देखकर अभिभूत हो गए। श्री गुर्जर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा देशनोक के राम प्रताप हनुमानदास मूंधड़ा चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान् में चल रहे वृद्घाश्रम के आवास कक्षों, रसोईघर, चिकित्सा कक्ष, स्टोर रूम सहित विभिन्न कक्षों का अवलोकन किया तथा यहां रहने वाले 50 से अधिक वृद्घों के लिए भोजन, रहने, खाने, स्नान, कूलर, पंखे, साफ-सफाई आदि देखकर व्यवस्थाओं की सराहना की।

उन्होंने भरतपुर, झांसी, मधुबनी सहित देश के विभिन्न राज्यों के वृद्घजनों से बातचीत की तथा वृद्घाश्रम की विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। सभी लोगों ने यहां की व्यवस्थाओं को सराहनीय बताया। ट्रस्टी श्रीनिवास झंवर ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों से आए वे वृद्घजन, जो अपने घर वापिस जाना चाहते हैं, उन्हें संबंधित जिले अथवा राज्य की पुलिस से संपर्क कर वापिस भिजवाया जाता है तथा जिनके आवास संबंधी जानकारी नहीं हो पाती, उन्हें अपनाघर वृद्घाश्रम में रखा जाता है।

भिजवाए जाएं आवासीय विद्यालय के प्रस्ताव

श्री गुर्जर ने जयपुर रोड पर नवनिर्मित राजकीय देवनारायण छात्रावास का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि 96 लाख रूपये की लागत से बने इस भवन में शीघ्र ही विशेष पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था प्रारम्भ की जाए। उन्होंने लगभग एक किलोमीटर की कच्चे मार्ग का डामरीकरण करने, भवन में पानी और बिजली का कनेक्शन जुड़वाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों को विभिन्न स्कूलों से लाने-ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था की जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि छात्रावास की शहर से दूरी को देखते हुए इसे आवासीय विद्यालय में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव भी भिजवाए जाएं।

इस अवसर पर वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री राज कुमार रिणवा, सांसद श्री अर्जुन राम मेघवाल, महापौर श्री नारायण चौपड़ा, जिला कलक्टर पूनम सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply