• February 17, 2017

सजग होकर लक्ष्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

सजग होकर लक्ष्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

जयपुर, 17 फरवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता विभाग मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार जन-जन के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है जवाबदेह होकर कार्य कर रही है, अतः समस्त विभागों के अधिकारी विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सजग होकर कार्य करते हुए आमजन को राहत पहुंचाए। 1

श्री वर्मा शुक्रवार को बारां जिले के मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियाेंं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश कई जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रगति के नये आयाम स्थापित कर रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, अन्नपूर्णा भण्डार, अन्नपूर्णा रसोई योजना, सम्पर्क पोर्टल समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं के माध्यम से जनसमस्याओं के निस्तारण के साथ आधारभूत विकास भी किया गया है। इन योजनाओं का समुचित लाभ पात्र व वंचित वर्ग को सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी संवेदनशील व सजग होकर कार्य करें यह आवश्यक है, यदि वांछित लक्ष्य की प्राप्ति में कोताही बरती गई तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाएं, सुराज संकल्प की घोषणाएं, जिले के विकास हेतु घोषणाएं व योजनाओं के तहत विभिन्न विभागों को प्रदत्त विभागीय लक्ष्य को निश्चित समयावधि में पूर्ण किया जाना चाहिए जिससे विकास की गति अवरूद्ध न हो और जनकल्याण के कार्यों से जिले का सर्वांगीण विकास को बल दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि वित्तिय वर्ष पूर्ण होने में लगभग एक से डेढ माह का ही समय शेष रहा है, ऎसे में जो विभाग विकास के निर्धारित लक्ष्य से पीछे चल रहे है वे अपने कार्य को गति देते हुए दैनिक मॉनिटरिंग करते हुए वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। श्री वर्मा ने इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से जिले में विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट लेकर निर्देश भी प्रदान किए, जिसके तहत मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण के कार्यों को पूर्ण करने एवं द्वितीय चरण के कार्यों को गति देते हुए वित्तिय स्वीकृति जारी कर शीघ्रता से कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए, जिस पर जलग्रहण, कृषि, उद्यान, वन, जलसंसाधन आदि नोडल विभागों ने कार्य शीघ्र प्रारंभ कर लक्ष्य प्राप्त करने पर सहमति दी। बैठक में आधारभूत सेवाओं से सम्बद्ध बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभागों ने भी विभागीय प्रगति रिपोर्ट को प्रस्तुत किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बारां जिले में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत दिये लाभ, राजश्री योजना, दवाओं की उपलब्धता एवं रोगियों का दी जा रही सेवाओं के जानकारी दी। विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में विद्युत आपूर्ति सुचारू है, ग्रामीण क्षेत्रों में 20 से 22 घण्टे विद्युत मुहैया करवाई जा रही है, कृषि कनेक्शन के लिए डिमांड नोटिस जारी किए गये है। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी ने जिले में स्वीकृत 9 आरओ प्लान्ट व प्रस्तावित प्लान्ट की जानकारी देते हुए बताया कि एक आरओ प्लान्ट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, अन्य का कार्य भी शीघ्रता से पूर्ण किया जाएगा। रसद अधिकारी ने अन्नपूर्णा भण्डारों की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में लगभग 80 प्रतिशत राशन सामग्री का वितरण पॉस मशीन के माध्यम से किया जा रहा है, जहां पॉस मशीन के संचालन में समस्याएं आ रही है उनका शीघ्र ही निस्तारण कर दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों की शीघ्र ही साईकल का वितरण किया जाएगा एवं लेपटॉप मिलने पर उनका भी वितरण करवाया जाएगा। विद्यार्थियों को इस वर्ष से छात्रवृत्ति उनके खाते में ऑनलाईन प्रदान की जा रही है, छात्रवृत्ति का कोई भी प्रकरण लंबित नही है। जिस पर प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने जिला अस्पताल के नये भवन निर्माण की स्थिति, भोजनशाला आदि की जानकारी लेते हुए अधिकारियों से कहा कि आमजन की समस्या से जुडें प्रकरणों के निस्तारण हेतु सजग व संवेदनशील रहते हुए विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण कराये। इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री नंदलाल सुमन, उपजिला प्रमुख श्री राजकुमार नागर, श्री राजेन्द्र नागर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री रामजीवन मीणा, एसीईओं श्री अशोक पुरूसवानी,विकास अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जनकल्याण से विकास -खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने मोठपुर में किया विकास प्रदर्शनी का अवलोकन व जनसुनवाई खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि प्रदेश में जनकल्याण के कार्यों के माध्यम से सर्वांगीण विकास के लक्ष्यों को हासिल करते हुए अभूतपूर्व कार्य किये गए है, जिसके तहत आमजन को घर के समीप ही शिविरों के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा जनसमस्याओं का निस्तारण कर राहत प्रदान की जा रही है।

श्री वर्मा शुक्रवार को बारां जिले की ग्राम पंचायत मोठपुर में आयोजित विकास प्रदर्शनी के अवलोकन के पश्चात जनसुनवाई कार्यक्रम में आमजन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए पंडित दीनदयाल जनकल्याण पंचायत शिविर एवं राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार के माध्यम से ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित कर घर के समीप ही जनसमस्याओं का निस्तारण व न्याय सुलभ करवाया गया है।

इसी क्रम में पूरे प्रदेश में विकास की बयार चल रही है, जिससे बारां जिला भी अछूता नही रहा है, साथ ही उन्होंने लोककल्याणकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों का लाभ का वितरण भी किया। इससे पूर्व श्री वर्मा ने विभिन्न विभागों की स्टॉल्स का अवलोकन करते हुए अधिकारियों को आमजन को जागरूक करने के निर्देश भी दिए, इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री नंदलाल सुमन, विधायक श्री रामपाल मेघवाल, उपजिला प्रमुख राजकुमार नागर, राजेन्द्र नागर, सरपंच, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक पुरूसवानी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

विकास कार्यों का किया शिलान्यास बारां जिला प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने मोठपुर में जनसुनवाई कार्यक्रम से पूर्व विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया, जिसके तहत रमसा द्वारा मोठपुर में नवनिर्मित विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। साथ ही मिसिंग लिंक योजना के तहत 130 लाख रूपये की लागत की मोठपुर से कासमपुर सड़क का शिलान्यास, मिसिंग लिंक नया गांव से मोठपुर सड़क का लोकार्पण एवं ग्रामीण गौरव पथ ग्राम पंचायत मोठपुर का लोकापर्ण व ग्रामीण गौरव पथ ग्राम पंचायत केरवालिया का शिलान्यास भी किया।

शिविरों का अवलोकन व जनसुनवाई बारां प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा ने जिले की अन्ता पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बडवा एवं जयनगर में चल रहे पंडित दीनदयाल जनकल्याण पंचायत शिविरों का अवलोकन करते हुए यहां जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

श्री वर्मा ने शिविरों के अवलोकन के दौरान कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत में शिविर लगने के एक सप्ताह पूर्व तैयारी करते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों को उस क्षेत्र की समस्याओं व आवश्यकताओं के अनुसार शिविर लगाने चाहिए, जिससे लक्षित व वंचित वर्ग को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ सुनिश्चित किया जा सके। इस मौके पर उन्होंने लाभार्थियों को पेंशन पीपीओं का वितरण भी किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply