• May 21, 2016

सूचना के अधिकार भद्दा मजाक : धूल फांकते विश्वविद्यालय की वेबसाइट

सूचना के अधिकार भद्दा मजाक  :   धूल फांकते  विश्वविद्यालय की वेबसाइट

हिसार —(एस0 गर्ग-)——   गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय , हिसार,  देश में  नंबर एक तकनीकी विश्वविद्यालय है। इसे  हरियाणा में  नंबर एक विश्वविद्यालय का भी  ख़िताब मिला है, लेकिन विश्वविद्यालय ने सूचना के अधिकार को भद्दा मजाक बना रखा है।

 भारत के सूचना के अधिकार की धारा 4 के अंतर्गत इस विश्वविद्यालय को अपनी जानकारी वेबसाईट  पर जनता के लिए डालनी थी, जिससे की  जनता जब भी चाहे इस विश्वविद्यालय से सम्बंधित जानकारी अविलंब प्राप्त कर सके, लेकिन यह विश्वविद्यालय वर्षो से अपने वेबसाईट का अद्यतिणीकरण करने में अक्षम रही है ।

सूचना के अधिकार  कानून को ठेंगा दिखाते विश्वविद्यालय के अधिकारीयों ने आपस में मिलकर ऐसी सारी सूचनाओं को दबाया है जिससे  अफसरों की कारगुजारियों पर पर्दा डला रहे ।   वर्तमान में विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पांच वर्ष पुरानी सूचना डली हुई है ।   Reply of Dy. Registrar Academic

जब इस बारे विश्वविद्यालय के जन सूचना अधिकारी से पूछा गया तो उसने बताया की अब विश्वविद्यालय ने डीन अकादमिक अफेयर्स को इस बारे नोडल अधिकारी नियुक्त किया है व ज्यादातर नई जानकारी डाल दी गयी है  लेकिन आज (20.05.2016)  जब सम्बंधित मुख्य फाइल को देखा तो पता चला के पुरानी फाइल ही वेबसाइट पर उपलब्ध हो रही हैं। 

इस बारे विश्वविध्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार (अकादमिक) ने बताया कि अब विश्वविध्यालय ने इस सूचना को उपलब्ध कराने वास्ते एक समिति बनाई है, जिसमें डीन अकादमिक अफेयर्स को नोडल अधिकारी बनाते हुए डिप्टी रजिस्ट्रार (अकादमिक), अध्यक्ष, विश्वविद्यालय कंप्यूटर व सूचना विज्ञान व जन सूचना अधिकारी को सदस्य बनाया गया है ।

सवाल है ! जहां हरियाणा सरकार सूचना के अधिकार को मजबूत बनाने का दावा करते हुए इसकी फीस को घटा कर वाहवाही लूटने के प्रयास में  है वहीं इसके ज्यादातर संस्थानों ने अपनी जानकारी  वेबसाइट पर उपलब्ध  करवाने में असफल रही है, जिसके कारण अभी हरियाणा सरकार ने 18.05.2016 को अपने सभी विभागों को सूचना के अधिकार की धारा 4 के अंतर्गत ताजा जानकारी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाने के आदेश जारी किये हैं ।

सूचना  श्रोत  
एस0 गर्ग
आर० टी० आई० कार्यकर्ता 
मो: 8607318181

 

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply