‘सरकार आपके द्वार : शिकायतों का सौ फीसदी निस्तारण कर दो दिन में रिपोर्ट भेजें: कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला

‘सरकार आपके द्वार : शिकायतों का सौ फीसदी निस्तारण कर दो दिन में रिपोर्ट भेजें: कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला

 प्रतापगढ़, 6 मई। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने ‘सरकार आपके द्वार’ में मिली शिकायतों का सौ फीसदी निस्तारण व मुख्यमंत्राी की घोषणाओं की क्रियान्विति की ताजा प्रगति रिपोर्ट आगामी दो दिन में भेजने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर बुधवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए ‘सरकार आपके द्वार’ में मिली शिकायतों के निस्तारण, सुराज संकल्प यात्रा के दौरान की गई घोषणाओं, मुख्यमंत्राी की बजट घोषणाओं एवं अन्य निर्देशों की क्रियान्विति की समीक्षा कर रहे थे।

जिला कलक्टर बसवाला ने बताया कि 8 व 9 मई को प्रभारी मंत्राी नन्दलाल मीणा व प्रभारी सचिव भास्कर ए सावंत तथा 11 मई को प्रशासनिक सुधार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश वर्मा व निदेशक (लोक सेवाएं) बन्नालाल का जिले के दौरे पर आने का कार्यक्रम है। वह इन सभी बिन्दुओं की प्रगति की समीखा करेंगे।

इसलिए सभी अधिकारी उनके आगमन से पूर्व शिकायतों का निस्तारण कर पूरी तरह अपडेट रहें। कलक्टर बसवाला ने कहा कि पारदर्शिता व लोक सुनवाई के जमाने में अधिकारी न केवल समस्याओं का समाधान करें बल्कि उसे रिकॉर्ड में भी दर्ज करें। राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार कार्य कर समय पर सूचनाएं प्रषित करें।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को उनके कार्यालयों व अधीनस्थ कार्यालयों में शपथ पत्रा अनिवार्यता की समाप्ति की सूचना का बोर्ड लगाने निर्देश दिए। अटल सेवा केन्दों पर शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्टर संधारित करने व परिवादियों को रसीद मुहैया कराने को कहा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने अधिकारियों से लम्बित प्रकरणों की बिन्दुवार प्रकृति जानते हुए उनके निस्तारण के तरीके सुझाये। उन्होंने कहा कि अधिकारी रोजाना मिलने वाली शिकायतों का भी निस्तारण कर साप्ताहिक रिपोर्ट प्रषित करें। अधिकारी रात्रि चौपाल, निरीक्षण व अन्य भ्रमण की जानकारी सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करना सुनिश्चित करें।

जिला परिषद के सीईओ रामावतार मीणा ने अटल सेवा केन्द्रों पर लगने वाली साक्षरता कक्षाओं का ब्योरा सूचना पट्ट पर लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत केन्द्र पर कर्मचारियों के कार्यालय में मौजूद रहने की भी सूचना अंकित कराने को कहा ताकि लोगों को दिक्कत नहीं हो।

बैठक में उप वन संरक्षक डॉ. आरएल विश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन सिंह, जिला रसद अधिकारी सुभाष चौधरी के अलावा उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply