ईको पर्यटन-वनकर्मियों को सत्कार प्रशिक्षण

ईको पर्यटन-वनकर्मियों को सत्कार प्रशिक्षण

भोपाल :(सुनीता दुबे) प्रदेश में ईको पर्यटन गतिविधियों के संचालन से जुड़े वनकर्मियों के पांच दिवसीय पर्यटन तथा सत्कार प्रशिक्षण के समापन अवसर पर आज यहां श्री पुष्कर सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, ईको पर्यटन विकास बोर्ड ने 45 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये।

श्री सिंह ने कहा कि यह प्रशिक्षण ईको पर्यटन गतिविधियों को संचालित करने के लिए अत्यन्त लाभप्रद है। इससे दूरस्थ वनमंडलों में कार्यरत युवाओं को आधुनिक व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त हो रही है। इस अवसर पर श्री शरद नौटीयाल, महाप्रबंधक प्रशिक्षण ने कहा कि ईको पर्यटन से ग्रामीण अंचलों में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध हो रहे है।

मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा वन विभाग में ईको पर्यटन एवं आतिथ्य गतिविधियों से जुड़े कर्मचारियों में क्षमता विकास के लिए म.प्र. स्टेट इन्स्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटालिटी ट्रेनिंग भोपाल में पर्यटन एवं सत्कार प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों तथा कर्मचारियों में अतिथि देवो भव की भावना को विकसित करना है ताकि वे आगन्तुकों से सौम्यतापूर्वक व्यवहार करें तथा उन्हें गुणवत्तापूर्ण सेवायें प्रदान कर सकें।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाना, सब्जी काटना, खाना परोसना, हाऊसकीपिंग, वार्ता कौशल, आतिथ्य सत्कार, आदि विषयों पर विस्तृत प्रशिक्षण एवं जानकारी संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा दी गई। समापन अवसर पर वनकर्मियों ने बताया की प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वे पर्यटकों को बेहतर ढ़ग से गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान कर सकेंगे।

वर्ष 2017 में अभी तक तीन प्रशिक्षण सत्र आयोजित किये जा चुके हैं जिसमें प्रदेश के संरक्षित क्षेत्रों तथा क्षेत्रीय वनमंडलों के 137 श्रमिक तथा कर्मचारियों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का चतुर्थ सत्र 26 जुलाई, 2017 से प्रारंभ होगा।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply