स्कूलों का औचक निरीक्षण और संग भोजन— कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन

स्कूलों का औचक निरीक्षण और संग भोजन— कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन

जांजगीर-चांपा (सुनीता)——–कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने आज विकासखण्ड मालखरौदा के ग्राम कर्रापाली में शासकीय पूर्व माध्यमिक स्कूल के बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन किया।

कलेक्टर के साथ बच्चों को मध्यान्ह भोजन में चावल-दाल, आलू बरबट्टी की सब्जी और अचार परोसा गया था। खाने के बाद कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता और स्वाद की तारीफ की। उन्होंने कर्रापाली में शासकीय प्राथमिक स्कूल का भी औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान डॉ. भारतीदासन ने बच्चों को पढ़ाया और उनसे अनेक सवाल पूछे। सही उत्तर देने वाले बच्चों को शाबासी भी दी। मीडिल स्कूल के संचालन व्यवस्था के प्रति भी उन्होंने संतोष जाहिर किया। प्राथमिक स्कूल में की शिक्षा में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने विकासखण्ड सक्ती के ग्राम केरीबंधा पहुंचकर शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल के बच्चों से मुलाकात की। डॉ. भारतीदासन ने खुद ब्लेकबोर्ड में लिखकर कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को बायोलॉजी समझाया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से विज्ञान और रसायन के सवाल किये।

डॉ. भारतीदासन के कहने पर छात्राओं ने कई सवालोें के उत्तर ब्लेक बोर्ड में बनाकर दिखाए। एक छात्रा ने कोशिका की संरचना भी बनाई। शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल में पाठ्यक्रमों के अनुसार समय में विषयों की पढ़ाई पूर्ण नहीं होने और डेली डायरी मेन्टेन नहीं करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए केरीबंधा के प्राचार्य और शिक्षकांे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने वहां की पढ़ाई के स्तर में और सुधार लाने के निर्देश दिये हैं।

केरीबंधा ओडीएफ की शपथ —केरीबंधा में कलेक्टर ने हाई स्कूल कक्ष में ग्रामीणों से मुलाकात कर स्वच्छता अभियान और खुले से शौच मुक्त के बारे में उनसे बातें की। उन्होंने ग्रामीणों कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता को अपनाना जरूरी है। गांव-घर में साफ-सफाई रखें। खुद गंदगी करें और दूसरों को भी ऐसा करने से रोके।

इस अवसर पर कलेक्टर ने 31 जुलाई तक केरीबंधा को ओडीएफ करने शपथ ग्रामीणों को दिलाई। उन्हांेने कहा कि 31 जुलाई तक ओडीएफ होने पर वे स्वयं अगस्त के पहले सप्ताह में स्वच्छता उत्सव मनाने केरीबंधा पहुंचेंगे।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालन और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में भी बात की।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply