• January 5, 2018

नाइट शैल्टर होम की निरतंर निगरानी

नाइट शैल्टर होम की निरतंर निगरानी

झज्जर (जनसंपर्क)—उपायुक्त सोनल गोयल ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता की।
1
समीक्षात्मक बैठक में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा आमजन के हित में तथा जिला के विकास को तेज गति प्रदान करने के लिए की गई घोषणाओं,सीएम विंडों व सीएम जनता दरबार मेें आई शिकायतों के तत्काल निवारण, शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकाय द्वारा कराएं जा रहे विकास कार्यों तथा जरूरतमंद लोगों को ठंड के मौसम में राहत देने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैयार किए गए नाइट शैल्टर होम की प्रगति रिपोर्ट तलब करते हुए समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि जिले के शहरी क्षेत्र में सरकार के निर्देशानुसार नाइट शैल्टर होम स्थापित किए हैं। ठंड के कारण बेसहारा लोगों को राहत देने के लिए जनहित में कदम उठाएं गए है।उपायुक्त ने कहा कि संबंधित एसडीएम अपने-अपने कार्यक्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी इंसान खुले आसमान में ना सोए। उन्होंने कहा कि नाइट शैल्टर होम की व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के लिए संबंधित विभाग निरंतर निगरानी रखें।

प्रतिदिन नाइट शैल्टर होम में कितने जरूरतमंद लोगों ने आश्रय लिया इसकी रिपोर्ट प्रति दिन जिला प्रशासन के पास भेजी जाएं। नप सचिव बहादुरगढ़ ने बताया कि बेसहारा लोगों को रात में ठहराने के लिए एक पोर्टा केबिन पहले ही स्थापित किया जा चुका है। दूसरा पोर्टा केबिन भी शुक्रवार की सायं तक स्थापित कर दिया जाएगा।

उपायुक्त सोनल गोयल ने जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी विकास कार्यों में प्रयोग होने वाली निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का ध्यान रखें। निर्माण कार्य के दौरान नियमानुसार निर्माण सामग्री का सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जाएं।

उपायुक्त ने कहा कि सीएम घोषणाओं से संबंधित विकास कार्यों के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर कोताही सहन नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस स्तर पर भी किसी तरह की कोई रूकावट आती है तो संबंधित विभाग तुरंत अपने एसडीएम के माध्यम से जिला प्रशासन के संज्ञान में लाए, ताकि समस्या का समाधान तत्काल किया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज होने वाली शिकायतों का निवारण शासन व प्रशासन की प्राथमिकताओं में शामिल है। सीएम विंडो ऐसा सशक्त माध्यम है जिसके द्वारा आमजन अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचाता है।

सीएम विंडो पर दर्ज होने वाली शिकायतों का तय समयानुसार निवारण किया जाए। उन्होंने कहा कि सीएम जनता दरबार और सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों के निवारण की प्रगति रिपोर्ट को समय-समय पर अपडेट करते रहे।

इस अवसर पर एसडीएम बेरी संजय राय, एसडीएम झज्जर रोहित यादव, नगराधीश अश्वनी कुमार, सीईओ जिला परिषद शिखा, डीडीपीओ विशाल कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

Related post

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…
राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

राष्ट्रहित में संकल्पित युवा शक्ति का मतदान

डाॅ. निशा शर्मा :                   भारत इन दिनों अपना…
भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की  : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

भारत ने वैधानिक पूर्ण आयोग की बैठक आयोजित की : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली– राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी भारत ने  सभी सात राष्ट्रीय आयोगों की वैधानिक पूर्ण…

Leave a Reply